Friday, June 9, 2017

चैंपियंस ट्रॉफी-श्रीलंका ने भारत को 7 विकेट से हराया

TOC NEWS
लंदन । शिखर धवन के शानदार शतक और महेंद्र सिंह धौनी तथा रोहित शर्मा के अर्धशतक की बदौलत खड़े किये भारत के रनों के पहाड़ को श्रीलंका पार कर लिया और भारत का 7 विकेट से हरा दिया। भारत आज चैंपियंस ट्रॉफी में अपना दूसरा मैच खेल रहा था। पहले मैच में भारत ने पाकिस्तान पर शानदार जीत दर्ज की थी। भारत की शुरुआत काफी अच्छी रही और बाद के बल्लेबाजों ने भी बेहतर खेल का प्रदर्शन किया।
शिखर धवन ने आईसीसी चैम्पियंस ट्राफी में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए शतक लगाकर श्रीलंका के खिलाफ ग्रुप बी के मैच में भारत को छह विकेट पर 321 रन तक पहुंचाया। धवन ने 128 गेंदों में 125 रन बनाये और रोहित शर्मा के साथ पहले विकेट के लिये 138 रन की साझेदारी की। रोहित ने 79 गेंद में 78 रन जोड़े. आखिरी ओवरों में महेंद्र सिंह धौनी ने 52 गेंद में 63 रन बनाये। धवन का चैम्पियंस ट्राफी में यह तीसरा शतक है जो पिछले सत्र में भी दो शतक लगा चुके है।
जवाब में श्रीलंकाई टीम ने 48.4 ओवर में तीन विकेट खोकर 8 गेंद शेष रहते 322 रनों का लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया। श्रीलंका की ओर से कुसाल मेंडिस ने सर्वाधिक 89 रन (93 गेंद) बनाए, जबकि गुणातिलके और कुसाल परेरा (रिटायर्ड हर्ट) ने क्रमश: 76 व 47 रनों का योगदान दिया। मेंडिस को उनकी शानदार बल्लाजी के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच घोषित किया गया।
वहीं असेला गुणरत्ने 34 रन (21 गेंद, 2 चौका, 2 छक्का) और कप्तान एंजेलो मैथ्यूज 52 रन (45 गेंद, 6 चौका) बनाकर नाबाद रहे। इन दोनों खिलाडिय़ों के बीच पांचवें विकेट के लिए 34 गेंद में 51 रनों की साझेदारी हुई। भारत की ओर से कोई भी गेंदबाज श्रीलंका के बल्लेबाज़ों पर दबाव बनाने में कामयाब नहीं हुआ। श्रीलंका का एकमात्र विकेट भुवनेश्वर कुमार ने हासिल किया, जबकि दो अन्य विकेट रन आउट से मिले। भारत के हार्दिक पांड्या ने सात ओवर में 51 रन और रविंद्र जडेजा ने छह ओवर में 52 रन दे डाले। आत्ममुग्धता के शिकार भारतीय गेंदबाजों में अनुशासन की कमी नजर आई और इसका श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने पूरा फायदा उठाया।
टूर्नामेंट में अब तक के इस सबसे बड़े उलटफेर के बाद चारों टीमों के लिये मैदान खुला हो गया है। भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका में से कोई भी क्वॉलीफाई कर सकता है। भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिये दक्षिण अफ्रीका को हर हालत में हराना होगा।
322 रनों का पीछा करने उतरी श्रीलंका को भुवनेश्वर कुमार ने पांचवें ओवर की चौथी गेंद पर पहला झटका दिया जब निरोशन डिकवेला (18 गेंद में 7 रन) को उन्होंने प्वॉइंट पर जडेजा के हाथों कैच आउट करवाया। इस समय श्रीलंका का स्कोर सिर्फ 11 रन था। इसके बाद मैदान पर बल्लेबाजी के लिए उतरे कुसाल मेंडिस ने गुणातिलके के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 139 गेंद में 159 रन की साझेदारी की। जिसमें मेंडिस ने 74, जबकि गुणातिलके ने 73 रनों का योगदान दिया।
भारत को दूसरी कामयाबी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा और यह खत्म हुआ 28वें ओवर की पांचवीं गेंद में जब कप्तान विराट कोहली की थ्रो पर विकेटकीपर धोनी ने गुणातिलके को रनआउट किया। गुणातिलके ने 72 गेंद में 7 चौके और 2 छक्के की मदद से 76 रन की पारी खेली।
33वें ओवर की चौथी गेंद पर जब स्कोर 196 था, श्रीलंका को तीसरा झटका कुसाल मेंडिस के रूप में लगा जो कि शतक से महज 11 रन दूर थे। भुवनेश्वर कुमार के थ्रो पर मेंडिस (93 गेंद में 89 रन, 11 चौका, 1 छक्का) को पवेलियन लौटना पड़ा। आउट होने से पहले तीसरे विकेट के लिए मेंडिस ने कुसाल के साथ मिलकर 29 गेंद में 26 रन जोड़े। कुसाल परेरा 47 के निजी स्कोर पर रिटायर्ड हार्ट होकर मैदान से बाहर चले गए। परेरा ने मैथ्यूज के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 62 गेंद में 75 रनों की पार्टनरशिप की। इसमें परेरा ने 38 और मैथ्यूज ने 35 रनों का योगदान दिया।
इससे पहले श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने के फैसले को भारतीय बल्लेबाजों ने गलत साबित किया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शिखर धवन (125 रन), रोहित शर्मा (78 रन) और महेंद्र सिंह धोनी (63 रन) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में छह विकेट खोकर 321 रनों का विशाल स्कोर बनाया।
भारत की ओर से केदार जाधव (13 गेंद, 25 रन, 3 चौका, 1 छक्का) और रविंद्र जडेजा नाबाद लौटे। श्रीलंका की ओर से लसिथ मलिंगा ने सबसे अधिक दो विकेट हासिल किए जबकि नुआन प्रदीप, सुरंगा लखमल, तिसारा परेरा और असेला गुणरत्ने ने एक-एक विकेट झटके।
रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 149 गेंद में 138 रनों की साझेदारी की। बेअसर नजऱ आ रहे श्रीलंकाई गेंदबाज को पहली कामयाबी 25वें ओवर की पांचवीं गेंद पर लसिथ मलिंगा ने रोहित शर्मा के रूप में दिलाई। आउट होने से पहले रोहित शर्मा ने 79 गेंद में 6 चौके एक 3 छक्के की मदद से 78 रन बनाए।
श्रीलंका को दूसरे विकेट के लिए ज़्यादा लंबा इंतजार नहीं करना पड़ा और 26वें ओवर की पांचवी गेंद पर नुआन प्रदीप ने दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आए कप्तान विराट कोहली को बिना रन बनाए ही पवेलियन की राह दिखा दी। श्रीलंका को तीसरा सफलता 34वें ओवर की तीसरी गेंद पर मिली जब युवराज 7 के निजी स्कोर पर असेला गुणरत्ने की गेंद को विकेट पर खेल बैठे। आउट होने से पहले युवराज ने शिखर के साथ मिलकर तीसरे विकेट लिए 46 गेंद में 40 रनों (युवराज 7 रन, धवन 33 रन) की साझेदारी की।
श्रीलंका को सबसे बड़ी कामयाबी 45वें ओवर की पहली गेंद पर मिली जब शतक बनाकर तेजी से रन जुटाने में लगे शिखर धवन को लसिथ मलिंगा ने कुसाल मेंडिस के हाथों कैच आउट करवाया। धवन ने 128 गेंद में 15 चौके और एक छक्के की मदद से 125 रनों की आतिशी पारी खेली। आउट होने से पहले धवन और धोनी के बीच चौथे विकेट के लिए सिर्फ 64 गेंद में 82 रन की पार्टनरशिप हुई। इसमें धोनी ने 39, जबकि धवन ने 40 रन का योगदान दिया।
46वें ओवर की चौथी गेंद पर श्रीलंका को पांचवीं सफलता के तौर पर हार्दिक पंड्या (9 रन) का विकेट मिला। उन्हें सुरंगा लखमल ने परेरा के हाथों कैच आउट करवाया। शिखर धवन और हार्दिक पंड्या के आउट होने के बाद तेज़ी से रन बनाने में जुटे महेंद्र सिंह धोनी भी 49.2 ओवर में चलते बने। हालांकि आउट होने से पहले उनके बल्ले से शानदार 63 रन (52 गेंद, 7 चौका, 2 छक्का) निकले। धोनी ने पांचवें विकेट के लिए केदार जाधव के साथ मिलकर 22 गेंद में 29 रन की साझेदारी की, जिसमें धोनी ने 17 और जाधव ने 11 रनों की पारी खेली।
टीमें इस प्रकार हैं-
भारत-विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, रविंद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव।

श्रीलंका-एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), दिनेश चंदीमल, निरोशन डिकवेला, धनुष्का गुणातिलके, कुसाल मेंडिस, कुसाल परेरा, तिसारा परेरा, नुवान प्रदीप, सुरंगा लखमल, लसित मलिंगा, असेला गुणरत्ने।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news