Times of Crime Bhopal

Times of Crime Bhopal

C

C

Monday, July 10, 2017

आकाशीय बिजली से सुरक्षा के लिए सावधानी बरतें

आकाशीय बिजली से सुरक्षा के लिए सावधानी बरतें के लिए चित्र परिणाम
TOC NEWS 
नरसिंहपुर, 10 जुलाई 2017. आकाशीय बिजली से सुरक्षा के लिए आम लोगों और किसानों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। इस सिलसिले में आकाशीय बिजली से सुरक्षा के लिए लोगों को सलाह दी गई है कि वे ऊंचे पेड़ के नीचे खड़े नहीं हों। आसपास की सबसे ऊंची चीज न बनें (नाव, मैदान में या पहाड़ी की चोटी पर खड़े हों, तो दुबक जायें)।
धातु की वस्तुयें जैसे गोल्फ का बल्ला, मछली पकड़ने की छड़ व बंदूक आदि दूर झटक दें। जूतों में नाल या कील लगी हो, तो उतार दें। साइकिल से उतर जायें। सिर के बाल खड़े होने लगें या आपकी त्वचा सिहरने लगे, तो समझें बिजली गिरने ही वाली है। ऐसे हालात में फौरन जमीन पर बैठकर सिर आगे झुका लें और घुटने बांहों में भींच लें। किसी बड़ी इमारत, घर या कार में छिप जायें।
घर में पहुंचने के बाद सबसे सुरक्षित स्थान है, सबसे निचली मंजिल के सबसे बड़े कमरे का मध्य भाग, जो फायर प्लेस और चिमनी से दूर हो। दरवाजे, खिड़की, रेडियेटर और बिजली के चूल्हे आदि से दूर रहें। किसी मकान में चले जायें, खुले में रहने से बचने का प्रयास करें। खुले में इकलौते एवं लम्बे पेड़ के नीचे नहीं जायें तथा निचली सतह पर रहें। नदी या तालाब में हैं, तो उससे निकलकर तत्काल जमीनी सतह पर आ जायें।
यदि आपका घर ऊंचाई पर है या अधिक ऊंचा है, तो तड़ित चालक अवश्य लगवायें। बादलों के गरजते समय खुले आसमान में मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करें और उसे बंद कर दें। साथ ही अपने सभी बिजली के उपकरण भी बंद रखें। बिजली गिरने पर यदि तुरंत उपचार किया जाये, तो घायल व्यक्ति के पूरी तरह ठीक होने की संभावना होती है। यह भी महत्वपूर्ण है कि यदि आपने बिजली चमकती देख ली तो समझिये आप बच गये।

क्यों गिरती है आकाशीय बिजली

       तूफानी बादलों में विद्युत आवेश पैदा होता है। इनकी निचली सतह ऋणावेशित और ऊपरी सतह धनावेशित होती है, जिससे जमीन पर धन आवेश उत्पन्न होता है। बादलों और जमीन के बीच लाखों वोल्ट का विद्युत प्रभाव होता है। धन और ऋण एक- दूसरे को चुम्बक की तरह अपनी- अपनी ओर आकर्षित करते हैं। बिजली आवेश में रूकावटें आती हैं और बादल की ऋणावेशित निचली सतह को छूने की कोशिश करती धनावेशित तरंगें (जो बादल के पीछे छाया की तरह लगी रहती हैं) पेड़ों, पहाड़ियों, इमारती शिखरों, बुर्ज, मीनारों और राह चलते लोगों पर टूट पड़ती है। 
प्राय: बरसात के समय आकाशीय बिजली गिरने से मृत्यु होने के प्रकरण बढ़ रहे हैं, जो चिंता का विषय है। इसको कम करने के उपाय एवं निदान जरूरी है।
       प्रकाश की गति तीन लाख किलोमीटर प्रति सेकेंड है, अर्थात बिजली की चमक आप तत्काल देख सकते हैं। ध्वनि लगभग तीन सेकेंड में एक किलोमीटर चलती है। चमक देखने के बाद सेकेंड गिनने लगिये। गरज सुनने पर गिनती बंद कर दीजिये। सेकेंडों को तीन से भाग देकर आप पता लगा सकते हैं कि बिजली कितनी दूर चमकी। आकाशीय बिजली को पृथ्वी तक पहुंचने में 0.002 सेकेंड का समय लगता है तथा इसका करेंट 10 करोड़ वोल्ट तक हो सकता है।

बिजली कब गिरती है

       लोगों को बताया गया है कि सूर्योदय की अपेक्षा सूर्यास्त के समय अधिक बिजली गिरती है, जबकि सागर में इसका उल्टा होता है। इसी प्रकार गर्मियों में सर्दियों की अपेक्षा अधिक बिजली गिरती है। बिजली की चपेट में आने वाले दो तिहाई से अधिक व्यक्तियों पर बिजली तब गिरती है, जब वे घर से बाहर खुले में होते हैं। इसके तीन में से दो शिकार बच जाते हैं। मरने वालों में से 85 प्रतिशत पुरूष और उनमें से भी अधिकांश 10 से 35 वर्ष की आयु के लोग होते हैं। इनमें से भी उन लोगों को मौत ज्यादा दबोचती है, जो पेड़ों के नीचे शरण लेते हैं।
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

TOC NEWS

TOC NEWS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

फोन नं. - 0755- 4078525,

98932 21036,08305703436

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 09009844445 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 0755- 4078525, 98932 21036, 09009844445

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





appointment times of crime

appointment times of crime

Followers

add tocn

add tocn
आवश्यकता है ‘‘टाइम्स ऑफ क्राइम’’ भारत के सर्वश्रेष्ठ निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण साप्ताहिक समाचार पत्र ‘‘टाइम्स ऑफ क्राइम’’ हेतु सम्पूर्ण भारत में नगर/ब्लाक/पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय प्रतिनिधियों/संवाददाताओं की आवश्यकता है जो अपने गृह नगर क्षेत्र में समाचार/विज्ञापन/प्रसार सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके। आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति। सम्पूर्ण विवरण योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के नवीनतम फोटोग्राफ सहित अधिकतम 25.07. 2013 तक डाक/कोरियर द्वारा आवेदन करें।

toc news

प्रतिनिधियों/संवाददाताओं की आवश्यकता है

review:


म.प्र., छ.ग.के समस्त नगर/ ब्लाक/ ग्राम पंचायत स्तर/ वार्ड में संवाददाता बनाना है


भारत के सर्वश्रेष्ठ निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण साप्ताहिक समाचार पत्र ‘‘टाइम्स ऑफ क्राइम’’ हेतु सम्पूर्ण भारत में नगर/ब्लाक/पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय प्रतिनिधियों/संवाददाताओं की आवश्यकता है जो अपने गृह नगर क्षेत्र में समाचार/विज्ञापन/प्रसार सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके। आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति। सम्पूर्ण विवरण योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के नवीनतम फोटोग्राफ सहित अधिकतम 30.10. 2016 तक डाक/कोरियर द्वारा आवेदन करें।




टाइम्स ऑफ क्राइम

23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, पे्रस काम्पलेक्स,

जोन-1, एम. पी. नगर भोपाल (म.प्र.) दूरभाष क्र.-0755-4078525

मोबाइल 098932 21036, 08305703436



आवेदन पत्र का प्रारूप


1. आवेदक का नाम...................................

2. आवेदित पद........................................

3. कार्य क्षेत्र...........................................

4. पिता/पति का नाम .................................

5. जाति, धर्म एवं राष्ट्रीयता...........................

6. जन्म तिथि .........................................

7. वर्तमान तथा स्थायी पता.............................

8. शैक्षणिक योग्यता..................................

9. पूर्व अनुभव(यदि कोई हो).........................

10. फोन/मोबाइल नं..................................

11.आवेदन के तिथि...................................


सहित हस्ताक्षर