Sunday, May 13, 2018

पेंच पावर परियोजना की बहुमूल्य जमीन अडानी पावर से वापस ली जाए: आलोक अग्रवाल





  • आम आदमी पार्टी के प्रदेश संयोजक ने प्रेस वार्ता में किसानों की जमीन को निजी हाथों में सौंपने का किया खुलासा
  • कमलनाथ जी के क्षेत्र में किसानों के शोषण पर उनकी चुप्पी क्यों?
  • कमलनाथ का हाथ शिवराज के साथ


भोपाल, मध्य प्रदेश सरकार ने सरकारी बिजली घर के लिए अधिगृहीत की 300 हेक्टेयर जमीन अडानी पावर को साल 2010 में कौडिय़ों के दाम दे दी। यह जमीन अडानी पावर को बिजली घर लगाने और 42 माह के अंदर उत्पादन शुरू करने के नाम पर दी गई थी। लेकिन 8 वर्ष से अधिक बीत जाने के बावजूद बिजली घर निर्माण का काम शुरू भी नहीं हुआ है। न ही पर्यावरण स्वीकृति हासिल की गई और न ही कोल लिंकेज हुआ है। 

यह बात आम आदमी पार्टी के प्रदेश संयोजक और राष्ट्रीय प्रवक्ता आलोक अग्रवाल ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही। श्री अग्रवाल ने कहा कि जहाँ एक ओर किसानों से कोडियों के मोल जमीन लेकर अडानी को देना शिवराज जी का किसान विरोधी चरित्र दिखाता है.

किसानों की छीनी जमीन अडानी को सौंपी

उन्होंने बताया कि छिंदवाडा जिले के चोंसरा व सिरईडोगरी गांव की लगभग 300 हेक्टेयर जमीन वर्ष 1986-87 में गरीब किसानों से औसतन 10 हजार रुपए प्रति एकड़ की दर पर बहुत ही कम दाम पर अधिग्रहीत की गई थी, जिससे सैकड़ों किसान बर्बाद हो गये. इस जमीन पर सरकार ने परियोजना के लिये ढांचा खड़ा किया. परन्तु बाद में यह जमीन मध्य प्रदेश सरकार की ओर से दिनांक 4 फरवरी 2010 को एक पत्र जारी कर अडानी पावर को बिजली घर की स्थापना के लिए हस्तांतरित कर दी गई। साथ ही इस जमीन पर पेंच ताप परियोजना के नाम पर स्थापित सभी तरह की संस्थापनाओं (इन्फ्रास्ट्रक्चर) को भी अडानी पावर को सौंप दिया गया।

195 करोड़ की संपत्ति महज 47 करोड़ रुपए में दी गयी

यह जमीन और इस पर स्थापित सभी इन्फ्रास्ट्रक्चर को महज 46.99 करोड़ रुपए में अडानी पावर को दे दी गई। हैरत की बात यह है कि इस जमीन/संपत्ति का मूल्य मूल्यांकन कमेटी ने 195 करोड़ रुपए निर्धारित किया था और उस वक्त इसका बाजार मूल्य 400 करोड़ से ज्यादा था। इसके बावजूद महज 47 करोड़ रुपए में यह कीमती जमीन अडानी पावर को दे दी गई। इसके बाद यह सारी जमीन राजस्व रिकॉर्ड में अडानी पावर के नाम दर्ज हो गई।

जमीन ली बिजली घर के लिए लेकिन कोई काम नहीं किया

जमीन का हस्तांतरण तो गलत है ही इसके बाद यह जमीन जिस काम के लिए अडानी पावर को दी गई वह भी कभी नहीं हुआ। अडानी पावर को शर्तों  के अनुसार 42 माह के अंदर बिजली घर की स्थापना कर उत्पादन शुरू कर देना था। इसमें मध्य प्रदेश को 10 प्रतिशत बिजली रियायती दर पर देनी थी और 40 प्रतिशत बिजली विद्युत नियामक आयोग की ओर से निर्धारित दर पर देना थी। इस तरह कुल उत्पादन का 50 प्रतिशत हिस्सा मध्य प्रदेश को मिलना था। वर्तमान स्थिति में लगभग 8 साल से अधिक समय बीत जाने के बावजूद बिजली घर परियोजना के लिए एक भी पत्थर नहीं लगा है। न ही पर्यावरणीय स्वीकृति या कोल लिंकेज प्राप्त हुआ है। इस तरह इस परियोजना से बिजली उत्पादन मात्र एक सपना है।

कांग्रेस के सांसद कमलनाथ जी का हाथ शिवराज के साथ

इस मामले में शिवराज सरकार की भूमिका तो संदिग्ध है ही, वर्तमान सांसद और लंबे समय से छिंदवाडा का प्रतिनिधित्व कर रहे कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष कमलनाथ की भूमिका भी संदिग्ध है। बीते 8 सालों से छिंदवाडा के सांसद कमलनाथ जी ने इस मामले पर चुप्पी साध रखी है और इस जमीन को अडानी पावर के हाथों से वापस लेने के लिए उन्होंने किसी तरह की कार्रवाई करने की जरूरत भी नहीं समझी। उल्लेखनीय है कि श्री कमलनाथ ने अपने 2014 के चुनाव के शपथ पत्र में दर्शाया है कि उनके पास अडानी पॉवर के 8500 शेयर है.

किसानों के खिलाफ शिवराज जी और कमलनाथ जी की यह मित्रता कैसी?

साफ़ है कि किसानों की जमीन लूटकर अडानी को दे दी गयी है. पर आज यह भी साफ़ है कि किसानों की इस लूट में शिवराज और कमलनाथ की घनिष्ठ मित्रता दिख रही है.

कानूनन किसानों की जमीन वापस की जाये

आज मध्य प्रदेश में 18,000 मेगावाट बिजली उपलब्ध है जबकि हमारी मांग मात्र 8,000 मेगावाट है. अतः इस परियोजना की जरुरत नहीं है. नये भू अर्जन कानून की की धारा 101 के अनुसार यदि किसी जमीन का उपयोग 5 वर्ष तक नहीं होता है तो उक्त जमीन को किसानों को वापस कर दिया जाना चाहिये. अतः आम आदमी पार्टी मांग करती है कि किसानों की जमीन उन्हें लौटाई जाए और इस बीच पिछले 30 सालों में उन्हें जो नुकसान हुआ है, उसका मुआवजा भी किसानों को दिया जाए।

किसानों की बीच लेकर जाएंगे यह मामला


आम आदमी पार्टी जल्द ही इस मामले को किसानों को बीच ले जाएगी और छिंदवाडा में इसके लेकर आंदोलन किया जाएगा। साथ ही प्रदेश में जो अन्य परियोजनाओं के नाम पर किसानों की जमीन को अधिग्रहीत कर निजी हाथों में सौंपने की खुली लूट है, उसका भंडाफोड़ करेगी।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news