Saturday, February 15, 2020

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 181 के सहारे मांग रहा था न्याय, मिली 151 के तहत जेल !

 मध्य प्रदेश शासन CMHELPLINE 181

TOC NEWS @ www.tocnews.org
खबरों और जिले, तहसील की एजेंसी के लिये सम्पर्क करें : 98932 21036
दमोह जिले के बटियागढ़ का यह मामला दर्शाता है कि आम आदमी को न्याय पाने कितनी परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है ... अपने घर के लिये जाने वाले रास्ते को लेकर पिछले 5 साल से लगातार तहसील कार्यालय के चक्कर काट रहा गनेश रैकवार अपने न्याय की आस में मध्यप्रदेश की जिस 181 हेल्पलाइन का सहारे उम्मीद लगाये बैठा था गत 11 फरवरी को बटियागढ़ पुलिस थाने में उसे 181 से न्याय के बदले धारा 151 के तहत जेल जाना पड़ा ।
मामला दमोह जिले के बटियागढ़ तहसील के ग्राम पंचायत लोकायन के बरक्वाइन गांव का है जहां पर की गनेश नाम के एक व्यक्ति ने अपने घर की ओर जाने वाले शासकीय रास्ते पर हुए अतिक्रमण को लेकर 2014 में से आवेदन लगाकर अपने घर को जाने वाले रास्ता को अतिक्रमण मुक्त करने की गुहार लगाई है अपनी इस जायज मांग को लेकर वह कलेक्टर की जनसुनवाई सहित प्रदेश के मुख्यमंत्री सहित राष्ट्रपति महोदय तक को आवेदन प्रेषित कर न्याय की मांग करता रहा है ।
इस बाबत उसने तहसील न्यायालय में मामला क्रमांक 1466 ब 121, वर्ष 2014 15 और राजस्व मामला क्रमांक 0061(अ-6अ) वर्ष 2016 -17 अभिलेख 12100 6668 2016 के माध्यम से भी न्याय की मांग की । आवेदक के द्वारा 11 दिसम्बर 2019 को मुख्यमंत्री में हेल्पलाइन नंबर 9862655 के माध्यम से आवेदन प्रेषित कर अपनी व्यथा बताते हुए राहत की मांग की गई थी किंतु लंबा समय बीत जाने के बाद भी उसकी इस गुहार को नहीं सुना गया और गत 11 फरवरी को उसकी अनुपस्थिति के दौरान मौके पर पहुंची तहसीलदार को जब वह अपने घर पर नहीं मिला और जब उसको इसकी जानकारी लगी तो वह तहसील कार्यालय पहुंचकर मौके पर की गई कार्यवाही की.
जानकारी से अवगत होने हेतु तहसीलदार मेडम से सवाल जबाब कर बैठा उसका इतना व्यवहार तहसीलदार को नागवार गुजरा और उन्होंने उसे अभद्रता मानते हुए उसकी शिकायत तत्काल ही पुलिस को कर दी मौके पर पहुंची पुलिस ने भी फुर्ती से कार्यवाही करते हुए उसे पकड़कर थाने लाई और एक पुलिसकर्मी ने उसका मोबाइल छुड़ाकर उसके द्वारा की गई 181 कि शिकायत पर सहमति जताते हुए शिकायत को बंद करवा दिया और फिर उसे ले जाकर जेल में बंद कर दिया गया ।
महत्वपूर्ण बात यह कि एक व्यक्ति पिछले कई सालों से अपनी जायज मांग को लेकर कार्यालयों के चक्कर काट रहा है ऐसे में अगर वह किसी कारणवश मौके पर नहीं मिला तो उसका की गई कार्यवाही से अवगत होने का पूर्ण अधिकार था क्योंकि वह इस हेतु पिछले 4 -5 साल से तहसील कार्यालय के चक्कर काट रहा था । इस मामले में तहसीलदार और पुलिस विभाग के कर्मचारियों ने भले ही उसे 151 की धारा लगाकर जेल भेज दिया किन्तु इस पूरे घटनाक्रम में यह बात तो स्पस्ट सन्देश दे गई कि जहां एक और आम आदमी को न्याय दिलाने और अवैध अतिक्रमण और भू माफियाओं पर कार्यवाही का अभियान चलाया जा रहा हो उस प्रदेश में पुलिस के बलबूते न्याय की चौखट पर इस तरह का अन्याय की इबारत लिखी जा रही है ।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news