Thursday, September 28, 2017

स्कूल है या कबाड़खाना ? खैरा पलारी में संचालित सरस्वती ज्ञान मंदिर स्कूल कबाड़खाने में हो रहा संचालित


स्कूल है या कबाड़खाना ?
खैरा पलारी में संचालित सरस्वती ज्ञान मंदिर स्कूल कबाड़खाने में हो रहा संचालित - शिक्षा विभाग मौन

TOC NEWS // देवराज डेहरिया

सिवनी। ग्रामीण बच्चों को बेहतर शिक्षा मुहैया कराने हेतु केन्द्र शासन एवं राज्य शासन द्वारा विभिन्न योजनायें संचालित की जा रही है। परन्तु निजि शिक्षण संस्थानों द्वारा बेहतर शिक्षा मुहैया कराने के नाम पर खोले गये निजी स्कूलों में लापरवाही, मनमानी, अनिमित्ताओं के चलते आधुनिक भारत के प्रतिभावी बच्चों का भविष्य अंधकार की ओर जा रहा है।

जिसमें शासन प्रशासन की उदासीनता साफ झलक रही है। लाख शिकायतों के बावजूद भी इन प्रायवेट शालाओं के संचालकों पर कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है, न ही किसी प्रकार का कोई अंकुश लगाया जा रहा है। जैसे तैसे शिकायत पर जाॅंच भी की जाती है तो जाॅंच के दौरान अधिकारियों द्वारा सांठ-गाॅंठ कर लीपापोती कर दी जाती है। जिसके परिणाम स्वरूप इन स्कूल संचालकों के हौंसले बुलंद होते जा रहे है। इन्हे शासन प्रशासन का कोई खौफ नही है।


प्राप्त जानकारी से ज्ञात होवे कि केवलारी ब्लाक के अंतर्गत आने वाले पलारी क्षेत्र में संचालित सरस्वती ज्ञान मंदिर स्कूल कबाड़खाने जैसे मकानों पर संचालित किया जा रहा है। लापरवाही, अनिमितताओं से भरा हुआ है। शासन के नियमों को ताक में रख इस स्कूल के संचालक द्वारा मनमानी की जा रही हैं देखा जाये तो शासन के नियमानुसार स्कूल खोलने हेतु शिक्षा विभाग से मान्यता होना अतिआवश्यक है एवं निजि भवन, बच्चों के अध्ययन हेतू बैठक व्यवस्था, ग्राऊंड, शौंचालय, शुद्ध पेयजल, बी.एड. डी.एड. डिग्री धारी शिक्षक-शिक्षिका, पुस्तकालय, खेल मैदान, प्रसाधन की व्यवस्था, बच्चों के मेडिकल चेक-अप की व्यवस्था इत्यादि होना आवश्यक है,

परन्तु इनके पास न ही निजि भवन है न ही बच्चों के खेलने हेतू ग्राऊंड उपलब्ध है न ही शौंचालय उपलब्ध है न ही बी.एड., डी.एड. डिग्री धारी शिक्षक शिक्षिका, न ही पुस्तकालय, न ही खेल मैदान, न ही प्रसाधन की व्यवस्था, न ही बच्चों के मेडिकल चेक-अप की व्यवस्था है, न ही बच्चों के पीने हेतु शुद्ध पेयजल की व्यवस्था है। दस बाई दस के कमरे मे बच्चों की क्लास लगाई जा रही है, न ही जर्नेटर उपलब्ध है न ही इनवेटर है न ही किसी भी कक्षा में पंखे की व्यवस्था है भारी गर्मी के चलते छाटे-छोटे नौनिहाल बच्चे पसीने से तरबतर हो रहे हैं। यहां तक की बच्चों के पीने हेतु शुध्द पेयजल की व्यवस्था भी नहीं है। देखा जाये तो शासन के किसी भी मापदण्ड में यह स्कूल खरा नहीं उतरा है। बावजूद इसके शिक्षा विभाग द्वारा इस स्कूल को मान्यता दी गई है? यह सोचनीय विषय है।

ज्ञात होवे कि गत दिवस विश्व हिन्दु परिषद प्रखण्ड केवलारी के अध्यक्ष बसंत ठाकुर से क्षेत्रीयजनो द्वारा उक्त स्कूल की अनियमितताएं संबंधी जानकारी एवं शिकायत की गई जिसके पश्चात  उनके द्वारा उक्त स्कूल का जायजा लिया गया तो देखा गया कि जहां स्कूल संचालित किया जा रहा है देखने पर वह किसी कबाड़खाने से कम नही लग रहा है। टीन सेड में स्कूल लगाया जा रहा है। जहां बच्चे अध्ययन कर रहे हैं वहां ऊपर कबाड़ रखा हुआ है कब कौन सी चीज बच्चों के ऊपर गिर जाये कोई क्षति हानि हो जाये कोई भरोषा नहीं, न ही पंखे की व्यवस्था है भारी गर्मी के चलते छाटे-छोटे नौनिहाल बच्चे पसीने से तरबतर हो रहे हैं। बावजूद इसके शिक्षा विभाग द्वारा इन स्कूल संचालकों पर कोई कार्यवाही न करना संदेह के घेरे में है।


इस संबंध में हमारे संवाददाता द्वारा संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी को उक्त घटना की सूचना दी गई तो उनके द्वारा कहा गया कि संबंधित उक्त स्कूल की जांच की जावेगी, पश्चात इसके उचित कार्यवाही की जावेगी।

ज्ञात होवे कि मध्यम वर्गीय परिवार अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाने हेतु निजि शिक्षण संस्थाओं का सहारा लेने के लिए मजबूर है क्योकि शासकीय स्कूलो में सही ढंग से पढ़ाई न होने के कारण इन बच्चों को ऊॅंची संस्थाओं में नौकरी नही मिल पाती है। इस हेतु ग्रामीण आवश्यकता से अधिक रूप्ये खर्च कर अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाने हेतु निजि शिक्षण संस्थानों का सहारा ले रहे हैं। एवं खुलेआम लुट रहे हैं।
वहीं ग्रामीणजनों ने संबंधित शिक्षा विभाग एवं कलेक्टर महोदय से अपेक्षा जताई है कि उक्त स्कूल जहाॅं से संचालित हो रहा है अविलंब स्पाॅट वेरीफिकेशन कर तत्काल स्कूल वहाॅं से हटाया जाये।

                 इनका कहना है 
संबंधित उक्त स्कूल की जांच की जावेगी, पश्चात इसके उचित कार्यवाही की जावेगी।
                                                गोपालसिंह बघेल
                            जिला शिक्षा अधिकारी सिवनी

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news