Sunday, November 17, 2019

आयुर्वेद एवं होम्योपैथी की ओर बढ़ा है जनसामान्य का रूझान - विधायक श्री प्रकाश नायक

आयुर्वेद एवं होम्योपैथी की ओर बढ़ा है जनसामान्य का रूझान - विधायक श्री प्रकाश नायक

TOC NEWS @ www.tocnews.org
जिला ब्यूरो चीफ रायगढ़  // उत्सव वैश्य : 9827482822 
जिला स्तरीय नि:शुल्क आयुष स्वास्थ्य मेला आयोजित
रायगढ़, विधायक श्री प्रकाश नायक ने आज पंजरी प्लाट स्थित शासकीय जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय में आयोजित जिला स्तरीय नि:शुल्क आयुष स्वास्थ्य मेला का शुभारंभ भगवान धनवन्तरी के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया। अपने उद्बोधन में विधायक श्री नायक ने कहा कि आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक एवं प्राकृतिक चिकित्सा ऐसी चिकित्सा विधाएं है जिनका कोई साईड इफेक्ट नहीं है।
ऐसे मरीज जिनका इलाज होना लगभग नामुमकिन लग रहा था उनका भी इलाज आयुर्वेद के जरिए संभव हो सका है और आयुर्वेद, होम्योपैथिक विधाओं के माध्यम से उपचार कराने में लोगों का रूझान बढ़ा है। उन्होंने लकवा के गंभीर बीमारी से पीडि़त मरीज को इलाज के बाद चलते-फिरते देखकर प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने कहा कि जनसामान्य आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक एवं प्राकृतिक चिकित्सा से ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाये।
उन्होंने कहा कि शासकीय जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय में रिक्त पदों की पूर्ति के लिए प्रयास करेंगे। उन्होंने पंचकर्म के लिए स्टॉफ हेतु प्रस्ताव बनाकर देने के लिए कहा। डीएमएफ से भौतिक संसाधनों की कमी को दूर करने का प्रयास किया जाएगा। विकासखण्ड स्तर पर भी ऐसे ही शिविरों का आयोजन करते रहे। उन्होंने कहा कि डेंगू जैसी बीमारी जो कि एक प्राकृतिक आपदा की तरह है इससे मुक्ति पाने के लिए भी शहर को शासकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय की सेवाओं की जरूरत है।
सभापति श्री सलीम नियारिया ने कहा कि आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक में लोगों की रूचि बढ़ी है और इस क्षेत्र में नई चिकित्सा पद्धतियों का विस्तार हुआ है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी आयुर्वेदिक चिकित्सा उपलब्ध हो रही है। उन्होंने नागरिकों से आग्रह किया कि नि:शुल्क स्वास्थ्य मेला का लाभ उठायें। सभी चिकित्सकों से कहा कि अपने कर्तव्यों का पालन ऐसे ही ईमानदारी एवं जिम्मेदारी पूर्वक करते रहे।
कार्यक्रम में जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ.जी.एस.पटेल ने कार्यक्रम के आरंभ में जिले में संचालित कार्यक्रम का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि रायगढ़ में 85 आयुष संस्थाएं कार्यरत है जिनमें 58 चिकित्सक सेवाएं दे रहे हैं। आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ.नीरज कुमार मिश्रा ने कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा के लिए 18 नवम्बर 2019 को संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। पाइल्स जैसी बीमारियों के लिए भी औषधि एवं क्षार सूत्र जैसी चिकित्सा पद्धति है, जिसके महत्वपूर्ण परिणाम मिले है। उन्होंने कहा कि आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति अमृतमयी है। चिकित्सा की सभी विधाएं चाहे वह एलोपैथी हो या आयुर्वेदिक एक दूसरे के पूरक है। सभी विधाएं एक-दूसरे का सहयोग करते हुए वैज्ञानिक तरीके से कार्य करते हुए आगे बढ़ रही है। इन विधाओं के आपसी समन्वय से जो परिणाम आयेंगे वह जनसामान्य के लिए बेहद लाभकारी होगा।
आयुष मेले में आयुर्वेदीय पंचकर्म चिकित्सा एवं प्रदर्शनी, ऋतु जन्य बीमारियों से बचाव एवं उपचार, औषधीय पौधों की पहचान एवं चिकित्सकीय उपयोग की जानकारी, नि:शुल्क गुडूच्यादि काढ़ा वितरण, पर्यावरण एवं आयुर्वेद संबंधी जानकारी, अर्श एवं भगंदर के रोगियों का परीक्षण नि:शुल्क किया गया। इस मेले में आयुर्वेद एवं होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति से अनुभवी चिकित्सकों द्वारा विभिन्न प्रकार की व्याधियों जैसे वात, श्वास, कास, जीर्णज्वर, चर्मरोग, स्त्रीरोग, अर्श भंगदर, पाण्डु, जरा एवं दौर्बल्य, वृक्क विकार तथा अन्य जटिल रोगों का निदान कर नि:शुल्क औषधि वितरण किया गया।
मेले में ऋतु अनुकूल दिनचर्या एवं ऋतुचर्या की जानकारी दी गई। मेले में ब्लड ग्रुप, शुगर एवं हिमोग्लोबिन जांच की सुविधा उपलब्ध थी। मेले में यह भी जानकारी दी गई कि डेंगू के लिए यूपेटोरियम परफोलिएटम नामक होम्योपैथी औषधि कारगर होती है। इस मौके पर आयुर्वेद के 612, होम्योपैथी पद्धति के 177 कुल 789 मरीजों का उपचार कर नि:शुल्क दवाईयां दी गई। आयुष विभाग रायगढ़ की विशेष पहल पर मेले में अर्ष (पाइल्स), भंगदर (फिस्टूला) के 24 रोगियों का विशेष जांच तथा 110 मरीजों का खून जांच भी किया गया।
इस अवसर पर आयुर्वेद चिकित्सक डॉ.मीरा भगत, डॉ.सुभाष चंद्र झा, डॉ.एस.पी.मिश्र, डॉ.शेष बहादुर यादव, डॉ.विश्वनाथ पटेल, पंचकर्म चिकित्सा में डॉ.प्रेम नारायण राठिया, डॉ.रविना मेहरा, क्षारसूत्र कक्ष में डॉ. नीरज कुमार मिश्रा, डॉ. प्रशांत सक्सेना, डॉ.संतोष कुमार गुप्ता, होम्योपैथी चिकित्सा में डॉ.ईश्वर पटेल, डॉ.अनुराधा पटेल, डॉ.मुकेश साहू एवं डॉ.मंजरी पटेल ने अपनी सेवाएं दी।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news