Monday, October 31, 2016

जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को बगैर देरी के मिले- कलेक्टर डॉ. आर.आर. भोंसले

विकास का 11 सूत्रीय एजेंडा का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करें 
TOC NEWS
नरसिंहपुर, 31 अक्टूबर 2016. कलेक्टर डॉ. आर.आर. भोंसले ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि यह सुनिश्चित किया जावे कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को बगैर देरी के मिले। कमिश्नर्स- कलेक्टर्स कांफ्रेंस में मुख्यमंत्री द्वारा निर्धारित विकास का 11 सूत्रीय एजेंडा का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। 

इसके लिए संबंधित विभाग समयबद्ध अभियान चलायें, पात्र हितग्राहियों का चिन्हांकन करें, शिविरों का आयोजन करें और प्रभावी रणनीति बनाकर हितग्राहियों को लाभ दिलायें। जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ समय पर लोगों को पहुंचायें। जिन पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए, परंतु उन्हें यह लाभ अभी तक नहीं मिला है, उन पर फोकस करें। पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाये जावें। इस दिशा में कोई भी कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। कलेक्टर सोमवार को समय सीमा की बैठक में अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।      

विकास का 11 सूत्रीय एजेंडा में सुशासन और भ्रष्टाचार रहित स्वच्छ प्रशासन, पांच वर्ष में कृषि आय को दोगुना करना, लघु- कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देने, निवेश से समृद्धि, विकास कार्य समय पर गुणवत्ता के साथ, शिक्षा- स्वास्थ्य, पर्यटन को बढ़ावा, गरीब कल्याण एजेंडा, बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ, कुपोषण को समाप्त करना तथा बेहतर कानून- व्यवस्था की स्थिति के बिंदु शामिल किये गये हैं। इन बिंदुओं पर कार्य योजना तैयार कर प्रभावी क्रियान्वयन समय सीमा में सुनिश्चित करने के कलेक्टर ने अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस दिशा में की गई प्रगति की निरंतर समीक्षा की जायेगी।        कलेक्टर ने निर्देश दिये कि आगामी नवम्बर माह में जिले में साधिकार अभियान पुन: चलाकर पात्र व्यक्तियों को चिन्हित करके उन्हें योजनाओं का लाभ दिलायें। भ्रष्टाचार रहित प्रशासन का लक्ष्य हासिल करने के लिए विशेष रूप से निचले स्तर पर फोकस करें। इस दिशा में उदासीनता बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

इसके लिए पटवारी एवं ग्राम पंचायत सचिव का रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जावे, जिसमें कार्यों के निष्पादन का मासिक ब्यौरा संधारित किया जावे। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में मैन्युफैक्चरिंग/ प्रोसेसिंग क्षेत्र पर फोकस किया जावे, जिनसे अधिकाधिक लोगों को रोजगार दिया जा सके। विकास के कार्य समय से और गुणवत्ता के साथ पूर्ण करवायें। नहरों के रख- रखाव, मरम्मत आदि पर विशेष ध्यान दें, इनके संधारण, साफ- सफाई से संबंधित कार्य शीघ्र पूर्ण करायें। कुपोषण से मुक्ति के लिए आवश्यकता वाले क्षेत्रों को चिन्हांकित कर प्रभावी रणनीति तैयार कर कार्य करें। गरीब कल्याण से संबंधित बिंदुओं पर विशेष ध्यान दिया जावे।      

कलेक्टर ने निर्देशित किया कि नगरीय क्षेत्रों को खुले में शौच से मुक्त करने का लक्ष्य तय समय सीमा में पूर्ण किया जावे। नगरोदय अभियान 25 दिसम्बर से 26 जनवरी 2017 तक चलाया जावेगा। श्रमिकों के पंजीयन के लिए अभियान चलाया जावे और उन्हें श्रमिक कल्याण की योजनाओं का लाभ प्रभावी तरीके से दिलाना सुनिश्चित हो। हितग्राहीमूलक योजनाओं के शिविर 10 से 30 नवम्बर तक लगाये जावें। नक्शे में बटान के लिए अधीक्षक भू- अभिलेख अभियान चलायें। साथ ही सभी लंबित प्रकरणों में 30 नवम्बर तक सीमांकन करायें।

मिशन इंद्रधनुष के अंतर्गत शत- प्रतिशत टीकाकरण करायें। जिला प्रबंधक ई- गवर्नेंस सभी योजनाओं से संबंधित आधार नम्बर सीडिंग का शत- प्रतिशत कार्य 31 दिसम्बर तक पूर्ण करायें। नि:शक्तजन के चिन्हांकन के लिए शिविर का आयोजन करें। उप संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण नि:शक्तजन सामूहिक विवाह सम्मेलन के पहले इनका परिचय सम्मेलन आयोजित करायें। स्वरोजगार संबंधी योजनाओं के शत- प्रतिशत लक्ष्य समय सीमा में पूर्ण किये जावें।      

कलेक्टर ने सी.एम. हेल्पलाइन, समय सीमा, पी.एम.पी.जी.आर., जन शिकायत आदि के लंबित प्रकरणों में तत्परता से कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के मुख्य समारोह में अधिकारी और उनका स्टाफ अनिवार्य रूप से समय पर अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री के जिले में 5 नवम्बर के प्रस्तावित कार्यक्रम से संबंधित तैयारियां समय पर पूर्ण कर लेवें।      

बैठक में अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री डी.एस. तोमर, डिप्टी कलेक्टर श्री अरविंद कुमार झा एवं श्रीमती वंदना जाट, उप संचालक सामाजिक न्याय श्री महेन्द्र कुमार त्रिपाठी, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री ए.पी. भारद्वाज, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.पी. फौजदार, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें डॉ. के.के. द्विवेदी, महाप्रबंधक उद्योग श्री पी.डी. वंशकार और अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

Popular Posts

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news