Thursday, October 17, 2019

सुप्रीम कोर्ट में म.प्र, शासन व बिड़ला घराना के प्रबंधन के बीच अरबों की भूमि के विवाद की सुनवाई 25 को

सुप्रीम कोर्ट में म.प्र, शासन व बिड़ला घराना के प्रबंधन के बीच अरबों की भूमि के विवाद की सुनवाई 25 को

TOC NEWS @ www.tocnews.org
ब्यूरो चीफ नागदा, जिला उज्जैन // विष्णु शर्मा 8305895567
सुप्रीम कोर्ट में म.प्र, शासन व बिड़ला घराना के प्रबंधन के बीच अरबों की भूमि के विवाद की सुनवाई 25 को
नागदा । कैलाश सनोलिया जी अधिमान्य पत्रकार से प्राप्त जानकारी के अनुसार मप्र शासन एवं ग्रेसिम उद्योग प्रबंधन के बीच नागदा स्थित अरबों की अचल संपत्ति को लेकर उठे विवाद की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में आगामी 25 अक्टूबर को होगी।
हालांकि यह सुनवाई पहले 18 अक्टूबर को तय मानी जा रही थी, लेकिन अंतिम समय में तिथि बदल गई। सुप्रीम कोर्ट में यह प्रकरण दोनों पक्षों के बीच अरबों की बेशकीमती भूमि के स्वामित्व को लेकर है। यह भूमि नागदा राजस्व क्षेत्र में स्थित हैं। इस मामले में प्रशासन अब ग्रेसिम प्रबंधन को कानूनी पटकनी देने की तैयारी में है।
सुप्रीम कोर्ट में पंजीकृत पिटीशन क्रमांक एसएलपी 15837/ 2018 है। यह पिटीशन मप्र शासन ने दायर की है। पिटीशनर मप्र शासन प्रमुख सचिव वल्लभ भवन भोपाल एवं कलेक्टर उज्जैन हैं। स्थानीय प्रशासन की तरफ एसडीओ राजस्व व तहसीलदार भी पिटीशनर है। ग्रेसिम उधोग प्रबंधन, भारत कॉमर्स तथा परिसमापक उच्च  न्यायालय इंदौर विपक्ष पक में है।
सुप्रीम कोर्ट में ग्रसिम प्रबंधन की और से जवाब पेश होने के बाद प्रशासन ने अब प्रत्युतर पेश करने की कानूनी रणनीति बनाई है।

दिल्ली रवाना हो रहे एसडीओ

 स्थानीय स्तर के एसडीओ राजस्व नागदा अब इस प्रकरण को कानूनी मजबूती देने के लिए कई वजनदार अभिलेखों को लेकर 18 अक्टूबर की शाम को दिल्ली रवाना हो रहे हैं। स्थानीय प्रशासन ने भूमि को लेकर दो दिनों तक नागदा में जमकर मशक्कत की और कई वजनदार प्रमाणों को जुटाया है। इन प्रमाणों को अब रिजोइडर में प्रस्तुत किया जाएगा।

इस मामले में स्थानीय पिटीशनर एसडीओ राजस्व आरपी वर्मा से हिन्दुस्थान समाचार संवाददाता नागदा ने संपर्क किया तो उन्होंने दूरभाष पर पुष्टि की है कि वे इस कानूनी लड़ाई में मप्र शासन को पक्ष रखने के लिए मुस्तैद हैं। उन्होंने यह भी संकेत दिया कि सुप्रीम कोर्ट में पिटीशन दायर होने के बाद ग्रेसिम ने जो जवाब पेश किया, उसका प्रत्युतर पेश करने की तैयारी में 18 अक्टूबर शाम को दिल्ली रवाना हो रहे हैं। वहां वे प्रशासन के अभिभाषक से मुलाकात कर प्रशासन का पक्ष रखने के लिए कई तथ्यों से उन्हें अवगत कराएंगे

एक प्रस्ताव वल्लभ भवन पहुंचा

अरबों की संपति ग्रेसिम प्रबंधन से बचाने के लिए प्रशासन कोई मौका नहीं  गवांना चाहता। कानून की इस लड़ाई में प्रशासन के वर्तमान अभिभाषक की मदद के लिए सुप्रीम कोर्ट में और भी वकील को मैदान में उतरने की पेशकश प्रशासन ने की है। इस कार्य के लिए एक प्रस्ताव कलेक्टर से वल्लभ भवन पहुंचा है। इस प्रस्ताव में स्थानीय प्रशासन भी भागीदार है। इस रणनीति की भनक जब हिन्दुस्थान समाचार संवाददाता को लगी तो एसडीओ राजस्व आरपी वर्मा से जब संपर्क किया। उन्होंने इस प्रकार की कार्यवाही की पुष्टि की है। उन्होंने यह भी बताया इस प्रकार का प्रस्ताव स्थानीय स्तर के बाद कलेक्टर के माध्यम से वल्लभ भवन प्रेषित किया गया है। उनका कहना है कि इस कानूनी लड़ाई में प्रशासन बेहत्तर कानूनीविदों से संपर्क में है। हर संभव प्रयास जीत के लिए किए जाएंगे।
दरअसल, नागदा में आजादी के पहले बिड़ला घराना ने उद्योग चलाने के लिए कदम रखे थे। ग्वालियर रेयान व पद्मावती राजे काटन मिल्स के नाम पर भूमि का आवंटन हुआ और उद्योग भी शुरू हुए। यह उद्योग तत्कालीन उद्योगपति दिवंगत धनश्याम दास बिड़ला ने स्थापित किया। इसी प्रकार से पदमावती राजे काटन मिल्स की बागडोर बसंतकुमार बिड़ला ने संभाली थी। ग्वालियर रेयान का नाम बाद में ग्रेसिम हुआ। जाने-माने मजदूर नेता भवानीसिंह शेखावत ने एक शिकायती आवेदन में यह मसला उठाया था कि नागदा के मेतवास क्षेत्र में 17 जुलाई 1943 को मेसर्स बिड़ला ब्रदर्स कलकता को पद़मावती राजे कॉटन मिल्स वर्तमान में भारत कॉमर्स नाम को 24 फरवरी 1945 में हजारों बीघा भूमि उद्योग चलाने के लिए तत्कालीन रियासत ने आवंटित की थी। बाद में भारत कॉमर्स उद्योग 3 जून 2000 को बंद हो गया। इसलिए इसकी भूमि पुन: शासन की है। शासन ने एक शर्त पर उद्योग चलाने के लिए भूमि दी थी। इसके पहले हाईकोर्ट के एक आदेश पर भारत कॉमर्स की सारी भूमि बंद उद्योग के मजदूरों के वेतन, ग्रेज्युटी तथा बैंकों का कर्ज चुकाने के लिए नीलाम हो गई थी। इस भूमि को ग्रेसिम ने कोडिय़ों के दाम महज 39 करोड़ 39 लाख में खरीद लिया। शेखावत की शिकायत पर तत्कालीन उज्जैन कलेक्टर पवन जैन ने आदेश  दिनांक 19 सितंबर 2014 को इस सारी भूमि को  सरकारी घोषित कर दिया।

प्रशासन ने किया भूमि पर कब्जा

तत्कालीन अपर कलेक्टर पवन जैन के आदेश पर तत्कालीन नागदा तहसीलदार ममता पटेल ने 18 सितंबर 2014 को कुल किता 41 रकबा 27.933 हैक्टेयर तथा कुल किता 70 रकबा 84. 267 हैक्टेयर पर कब्जे की कार्यवाही की। यह विवाद आगे बढा और हाईकोर्ट में जब पहुंचा तो प्रशासन को जीत हाथ लगी। डबल बैच में बाजी पलट गई। ग्रेसिम कानूनी लड़ाई जीत गया। इस निर्णय को अब मप्र शासन ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news