Friday, October 11, 2019

सोम डिस्टलरीज के मालिक जगदीश अरोरा को तीन आपराधिक प्रकरणों में अलग-अलग सजा

सोम डिस्टलरीज के मालिक जगदीश अरोरा को तीन आपराधिक प्रकरणों में अलग-अलग सजा

TOC NEWS @ www.tocnews.org
खबरों और जिले, तहसील की एजेंसी के लिये सम्पर्क करें : 98932 21036
आबकारी अफसरों को अधिकार नही होने के कारण ब्लैक लिस्टेड सोम के मालिक बच गए कूटरचना करने की सजा से सोम को समाप्त करने की अनुशंसा, शिकायत पर जस्टिस को हटाया
भोपाल  । सोम डिस्टलरीज लिमिटेड के तत्कालीन चेयरमेन और मेनेजिंग डायरेक्टर जगदीश अरोरा को, कोर्ट द्वारा तीन आपराधिक प्रकरणों में अलग-अलग सजा देने से आबकारी विभाग में हड़कंप मच गया है, क्योंकि सोम से सम्बंधित कई आपराधिक प्रकरण सहित, लोन जमा नही करवाने का प्रकरण भी लंबित है । कुछ अफसरों पर सरकार से गद्दारी कर सोम के काले कारनामों को संरक्षण देने के आरोप भी लग रहे है...यही कारण है कि, जिस सोम को समाप्त करने की अनुशंसा हुई हो, वो अब तक चल रही है .....
रायसेन के सेहतगंज स्थित सोम डिस्टलरीज लिमिटेड के संचालको के विरुद्ध मध्यप्रदेश सहित अन्य राज्य में अवैधानिक रूप से शराब तस्करी (परिवहन) करने सहित अन्य अवैधानिक गतिविधि करने पर आपराधिक प्रकरण दर्ज हुए है । कई मामले अलग-अलग कोर्ट में विचाराधीन है । 
मामला अवैधानिक रूप से शराब तस्करी का, एडीईओ भदौरिया के बयान बने सजा का आधार
सोम की फर्म लगातार ब्लैक लिस्टेड भी की गई, पर बड़े अफसरों और नेताओं ने पता नही किस मोटे स्वार्थ के चलते इनको जेल भेजने और लायसेंस निरस्त करने में ढिलाई बरती, क्योंकि आम व्यक्ति के खिलाफ एक अपराध दर्ज होने पर भी उसे तमाम कार्यवाहियाँ झेलना पड़ जाती है ...

आबकारी अफसरों को अधिकार नही होने के कारण ब्लैक लिस्टेड सोम के मालिक बच गए कूटरचना करने की सजा से -

खैर अब सोम डिस्टलरी लिमिटेड और इसके मालिक/एमडी जगदीश अरोरा को सजा मिलने का सिलसिला शुरू हो गया है । तीन आपराधिक प्रकरणों में मुरैना जिला न्यायालय के प्रथम श्रेणी न्यायाधीश एन.आर.परमार ने दिनांक 27/09/2019 को तीन अलग-अलग आदेश जारी कर तीनों आपराधिक प्रकरणों में सजा दी है । हालाँकि अरोरा पर दस्तावेज़ों में कूटरचना करना भी प्रमाणित हुआ है किन्तु आबकारी अधिकारियों को इस अपराध में धारा लगाने का अधिकार नही होने के कारण धाराएँ नही लगाई गई । इस कारण से दस्तावेज़ों में कूटरचना करने की धाराओं में सज़ा पाने से अरोरा बच गए। 

एडीईओ भदौरिया के बयान बने सजा का आधार -

तत्कालीन आबकारी निरीक्षक मुरैना और वर्तमान एडीईओ इंदौर आबकारी उड़नदस्ता धर्मेन्द्र सिंह भदौरिया सहित चार आबकारी कर्मचारियों के बयानों की, कोर्ट से जगदीश अरोरा को सजा दिलवाने में महत्वपूर्ण भूमिका रही ।

सोम को समाप्त करने की अनुशंसा, शिकायत पर जस्टिस को हटाया -

एमपीएसआईडीसी से सोम डिस्टलरीज लिमिटेड को स्थापित करने के लिए, लिया लोन जमा नही करने के मामले में सोम को समाप्त करने तक की अनुशंसा की जा चुकी थी। लोन की राशि भी 300 करोड़ के करीब पहुँच गई है, ये मामला नई दिल्ली हाईकोर्ट की कम्पनी कोर्ट में वर्षों से लंबित है । इस मामले में दिल्ली हाईकोर्ट के जस्टिस के खिलाफ इंदौर के पत्रकार-आरटीआई कार्यकर्ता आर.के.गुप्ता ने शिकायत की थी । गुप्ता की शिकायत पर जस्टिस खन्ना को सुनवाई से हटा दिया गया था। अब जल्दी ही इस मामले में भी कोर्ट आदेश जारी कर सकती है । लोन की राशि जमा करने को लेकर एमपीएसआईडीसी और सोम के बीच समझोता नही होने की स्थिति में कोर्ट संभवतया अगली पेशी पर आदेश जारी कर देगी। 

कोर्ट ने ये दी सजा -

कोर्ट ने आपराधिक प्रकरण क्रमांक 1066/06, 1070/06 और 1079/06 तीन प्रकरणों में आबकारी एक्ट की धारा 34(ए)/42 में न्यायालय उठने तक की सजा और 2000 रुपयें का अर्थ दंड। धारा 36/42 में न्यायालय उठने तक की सजा और 500 रुपयें का अर्थ दंड। धारा 37/42 में न्यायालय उठने तक की सजा और 500 रुपयें का अर्थ दंड। धारा 39 (बी) (सी)/42 में  2000 रुपयें का अर्थ दंड। चुकी आबकारी विभाग को दस्तावेज़ों में कूटरचना करने की आपराधिक धारा लगा कर चालान पेश करने के अधिकार नही है इसलिए ये धाराएँ नही लगाई गई थी । जबकि दस्तावेज़ों में कूटरचना करना भी प्रमाणित हुआ है ।

आरोपी फ़रार है, प्रकरण लंबित -

अन्य आरोपी गुरुचरण सिंह, पुरनसिंह और विक्रम के फ़रार हो जाने के कारण कोर्ट ने अरोरा को सज़ा देने के बाद भी फ़िलहाल तीनों प्रकरण समाप्त नही किए है, ना ही एक्सपोर्ट की जाने वाली जप्त अंग्रेज़ी शराब सन्नी मॉल्ट व्हिस्की और ट्रक सहित सामग्री का निराकरण किया है ।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news