Thursday, November 8, 2012

नग्नता और सम्भोग

 नग्नता और सम्भोग

प्रेत जगत की मेरी पाँच कहानिंयाँ जहाँ अनेक पाठकों द्वारा पसन्द की गयी । और इस विषय पर मुझसे और भी अधिक लिखने का आग्रह किया गया । तथापि इसका दूसरा पक्ष यह भी था । कि उनमें वर्णित नग्नता और सम्भोग प्रसंग की पाठकों ने कटु आलोचना की । कुछ लोग जो प्रेत आवाहन की क्रियाओं के बारे में जानकारी रखते हैं । उनका कहना था । कि प्रेत आवाहन के लिये स्त्री या पुरुष का नग्न अवस्था में होना आवश्यक नहीं होता ? दूसरे जिस तरह का वर्णन मैंने किया । वह भी उन्हें अविश्वसनीय लगा ।
मैंने पहले भी यह बात कही है  कि अलौकिक ग्यान को लेकर प्रत्येक साधक का स्तर और तरीका एक ही विषय में एकदम भिन्न होता है । लेकिन जो लोग नग्नता या सम्भोग पर विशेष परिस्थितियों में भी आपत्ति समझतें हैं । उनके लिये कुछ हमारे जीवन के ही पहलू रख रहा हूँ । आप स्त्री पुरुष कोई भी हों । या आपका कोई सम्बन्धी हो । अगर डाक्टर से कुछ खास किस्म के चेकअप कराने होते हैं । तो वहाँ आपको " नग्न " होना ही पङता है । इसी प्रकार प्रेत आवाहन क्रिया एक प्रकार की डाक्टरी ही है ।
नग्नता की एक दूसरी जरूरत ये भी होती है  कि जब भी कोई प्रेतपीङा से ग्रसित हो जाता है । तो प्रेत पूरे शरीर पर प्रभावी होता है । इस स्थिति में अभिमन्त्रित धुँआ फ़ेंकने और अन्य क्रियाओं द्वारा वह पूर्णतया मुक्त हो जाता है । एक छोटा सा उदाहरण समझें कि जब आप स्टीम बाथ लेते हैं । उस स्थिति में कपङे पहनकर आप पूरा लाभ उठा सकते हैं ?
दूसरा उदाहरण । आजकल बाडी मसाज का काफ़ी चलन है । तो जब कोई स्त्री या पुरुष गै्र मर्द या स्त्री से मसाज कराते हैं । तो क्या वो पूरे कपङे पहनकर मसाज का लाभ उठा सकते हैं । इसी तरह सी बीच पर लेटकर सूर्य की धूप लेने के लिये मात्र एक छोटी चढ्ढी ही पहनी जाती है । आप नहाते हो तो नग्न होकर नहाते हो । बहुत से स्त्री पुरुष नग्न अवस्था में रात को सोते हैं । ऐसे ही उदाहरणों पर आलोचकों के पास कोई तर्क है । कि आखिर नग्नता क्यों जरूरी है ?


खैर । अब मैं आपको एक बङी घटना बताता हूँ । महाभारत काल में जब हस्तिनापुर की गद्दी के लिये वारिस की समस्या आन पङी । क्योंकि उस समय जो शासक था । वो संतान पैदा करने में अक्षम था । तब महारानी द्वारा महाभारत आदि कई धार्मिक ग्रन्थों के रचयिता श्री वेद व्यास जी से आग्रह किया गया कि वो " वंशबेल " को बङाने में योगदान करें ।
व्यास " नियोग पद्धित " के जानकार थे । उन्होंने कहा । रानियाँ पूर्णतः नग्न अवस्था में मेरे सामने से गुजर जाँय । महारानी ने दोनों रानियों और एक दासी को इसके लिये तैयार किया । दासी इसलिये शामिल कर ली कि रानियों से कोई गङबङ हो जाय । तो दासी पुत्र को गुपचुप रूप से तैयार कर लिया जायेगा ।
रानियों को यह बात बेहद अटपटी और नागवार लगी । इसलिये एक रानी ने शर्म की वजह से अपने चेहरे को लम्बे बालों से ढक लिया । आँखे बन्द हो जाने से इस रानी के जन्मांध धृतराष्ट्र पैदा हुये ।
दूसरी रानी ने शर्म की वजह से अपने पूरे शरीर पर " पडुआ मिट्टी " का लेप ( पीली मिट्टी ) कर लिया । इस रानी के गर्भ से " पांडु " पैदा हुये । जो जन्म से ही पान्डु रोग यानी पीलिया से पीङित थे ।
दासी बेचारी आग्या मानने को बेबस थी । इसलिये वो और कुछ तो नहीं कर पायी । मुँह ही मुँह में बुदबुदाते हुये । " बुदुर बुदुर " करते हुये निकली । दासी के इसी तरह बुदबुदाते रहने वाले " विदुर " पैदा हुये । उनका नाम ही इसीलिये विदुर पङा ।
तो देखा आपने । इलाज में जिस स्थान पर कमी हो गयी । वहीं विकार हो गया
महाभारत से ही एक और उदाहरण देखें । महाभारत का युद्ध समाप्त होने के कगार पर था । और कौरवों में केवल दुर्योधन शेष था । तब उसकी माता गांधारी ने ये एक ही पुत्र शेष बचा रहे । इस हेतु एक विशेष उपाय किया ।
 उसने दुर्योधन से कहा । कि मैंने विवाहोपरान्त आज तक किसी को नहीं देखा । इसलिये तुम पूर्णतः नग्न होकर मेरे सामने आ जाना । तब जब मैं पट्टी खोलकर तुम्हें देखूँगी । उससे तुम्हारा शरीर वज्र के समान हो जायेगा । दुर्योधन ऐसा कर भी रहा था ।


श्रीकृष्ण ने सोचा । ऐसा हुआ । तो पूरा खेल ही खराब हो जायेगा । उन्होने उसकी हँसी बनाते हुये कहा  - अरे तुमने । माता की बात का गलत अर्थ लगा लिया । नग्न होने का मतलब अधोवस्त्र भी उतार देना नही है ?
दुर्योधन बातों में आ गया । और उसने कमर का हिस्सा ढक लिया । गांधारी ने पट्टी खोल दी । और उसे बेहद अफ़सोस हुआ । पर अब तो जो होना था । वो हो चुका । बाद मैं भीम ने गदा युद्ध में उसकी जंघा ही तोङी थी । यदि वो नग्न होता तो जंघा भी वज्र हो जाती ।
एक और बात । श्री शुकदेव जी जव युवावस्था के प्रारम्भ में ही थे । वे तप करने को वन में चल दिये । पीछे पीछे उनके वृद्ध पिता मनाने हेतु चले । तब पिता ने देखा । कि आगे एक सरोवर में नग्न स्त्रियाँ स्नान कर रही थीं । श्री शुकदेव जी निकलते चले गये और वे स्त्रियाँ पूर्ववतः नहाती रहीं ।
पर जैसे ही उन्होंने शुकदेव के वृद्ध पिता को आते देखा । उन्होंने तेजी से कपङे पहने और बाहर आकर उन्हें प्रणाम किया । तब शुकदेव के पिता को बहुत जिग्यासा हुयी ।
उन्होंने कहा - हे देवियों ! मेरे युवा पुत्र के सामने तुम नग्न अवस्था में ही स्नान करती रहीं । और मुझ वृद्ध को देखते ही तुमने वस्त्र पहन लिये । इसका क्या कारण है ?
स्त्रिंयो ने कहा - महात्मन ! श्री शुकदेव जी ग्यान की उस अवस्था में पहुँच चुके हैं । जहाँ स्त्री पुरुष का भेद नहीं होता । पर आपकी दृष्टि में वो भेद है ।
आपने अक्सर देखा होगा । कि उच्च स्थिति के महात्मा जव किसी वीराने या वन आदि में होते हैं । वे दिगम्बरावस्था में रहना पसन्द करते हैं । परमात्मा से मिलने हेतु साधक को पूर्णतः आवरण रहित होना होना पङता है । लेकिन यहाँ इसका अर्थ मात्र नग्नता ही नहीं बल्कि सभी विकार आवरणों को त्यागना है ।
क्या आप जानते हैं । कुछ जगहों पर न्यूडिस्ट सिटी । न्यूडिस्ट सोसाइटी । न्यूडिस्ट पीपुल जैसी अनेक संस्थायें हैं । जिनसे जुङे लोग नियमानुसार अपने उस परिवेश में नग्न ही रहते हैं । यकीन न हो तो ये शब्द " गूगल " में टायप कर सर्च कर के देखें ।


अब थोङी देर " सम्भोग " की भी बात कर लें । सम्भोग शब्द का जिक्र आते ही एकदम स्त्री पुरुष की कामक्रीङा का दृष्य सामने आ जाता है । क्या वास्तव में सम्भोग शब्द का अर्थ इतना ही है ?
जी नहीं । संभोग का अर्थ इससे कहीं बहुत व्यापक है । भूख लगने पर भूख और भोजन का सम्भोग । प्यास लगने पर प्यास और पानी का सम्भोग । कोई रोग हो जाने पर रोग और औषधि का सम्भोग । यह सब सम्भोग ही हैं । प्रकृति ( नारी ) पुरुष ( चेतन ) से निरंतर संभोगरत है । इसी से प्रकृति में हर क्षण बदलाव और नया निर्माण होता रहता है ।
सम्भोग क्या है ? निरंतर होती हुयी क्रिया में जब कोई क्षुधा जैसी " आवश्यकता " उत्पन्न होती है । उसकी पूर्ति करना ही सम्भोग है ।
रजनीश ने " सम्भोग से समाधि " बताया है । इसका भी अर्थ बहुत लोग ये लगा लेते हैं । कि अधिक स्त्री या पुरुष सेवन ( विपरीत लिंगी ) से समाधि को प्राप्त किया जा सकता है । रजनीश ने कोई अनोखी बात नहीं कही । शास्त्र भरा पङा है । इस बात से ।
पर इसका अर्थ वो नहीं हैं । जो आप समझते हैं । इसका वास्तविक अर्थ है । भोगों का इस तरह से व्यवहार करना । कि आपकी आवश्यकता भी पूर्ति हो जाय । और भोग आप पर कोई प्रभाव भी न छोङे । यानी भोगों में सम स्थिति को प्राप्त करना । भोगों को सम दृष्टि से देखना । भोगों को आवश्यकता अनुसार भोगना और तदुपरान्त भोगों से नीरस हो जाना ही वास्तविक सम्भोग है ।

sabhar - searchoftruth 

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news