Sunday, November 18, 2012

बाल ठाकरे के गुस्से को प्यार करते थे लोग


सुंदरचंद ठाकुर  

मुझे हमेशा नेताओं की वाक कला ने अपनी ओर खींचा है। स्कूल के दिनों में और बाद में भी विभाजन के समय का नेहरू का भाषण हमेशा मेरी स्मृति में रहा। करोड़ों लोगों को संबोधित उस भाषण ने मुझे हमेशा अभिभूत किया। पर हर नेता ऐसे भाषण नहीं दे सकता। आज बहुत से पार्टी प्रवक्ता स्वयं को नेता समझते हैं, पर नेता वह होता है, जो जनता के दिलों पर राज करता है। मगर जनता के दिलों में राज करने के लिए यह भी जरूरी है कि आप उनके लिए दिल से कुछ करना चाहें। उनके आंसू आपको कचोटते हों, उनकी मुश्किलें आपको तकलीफ देती हों। उन्हें उनके अधिकार दिलवाना और उन्हें हर संभव बेहतर सुविधाएं देना, आपकी चिंता के विषय होते हैं। असल में यही चिंता होती है, जो लफ्जों में जब निकलती है, तो आग बन जाती है और लोग सम्मोहित खड़े रह जाते हैं।

यह बेवजह नहीं है कि बाला साहेब ठाकरे जब मंच पर चढ़ते थे तो उनकी नजर की हद तक उनके चाहने वाले बिखरे होते थे। लोग उन्हें सुनने भर के लिए मीलों का फासला तय करके आते थे। बाला साहेब में कहीं गहरे हमेशा गुस्सा पैठा दिखता था। लोगों को उनके गुस्से से प्यार था क्योंकि यह गुस्सा असल में उनकी अपनी अस्मिता को लेकर उठाया गया था। यह गुस्सा अपने लोगों के अस्तित्व को बचाने के लिए था।

भारत में यह एक ट्रैजिडी की तरह मुझे दिखता है कि यहां जननेता लगातार कम होते जा रहे हैं। जननेता के पास एक खास तरह का उग्र तेवर होता है। अब अच्छी वकालत करने वाले लोग नेता बन रहे हैं। यानी ऐसे लोग जो तर्कों में बात करते हैं। मगर दिल तर्कों की भाषा नहीं जानता। दिल तो सिर्फ दिल की भाषा जानता है। मोंटेक सिंह अहलूवालिया गरीबी रेखा और भुखमरी पर जब बात करते हैं, तो उनकी आंखों में आंसू नहीं आते क्योंकि वह आंकड़ों वाले नेता हैं। अरुण जेटली या कपिल सिब्बल तर्कों के उस्ताद हैं। कांग्रेस ने मनीष तिवारी को अगर मंत्री बना दिया, तो वह भी उनकी तार्किक क्षमता और भाषाई ज्ञान के चलते किया। इस लिहाज से सोनिया गांधी, राहुल गांधी या दूसरे कितने ही बड़े नेताओं के भाषण मुझे खोखले लगते हैं क्योंकि वे बनाए गए भाषण होते हैं। उन्हें कोई और ड्राफ्ट करता है। ये नेता अपने भाषण खुद तैयार क्यों नहीं कर पाते? क्योंकि वे मुद्दों को ही नहीं जानते। मगर बाला साहेब के पास मुद्दे ही मुद्दे थे। अपने अंतिम इंटरव्यू में मैंने उन्हें कहते सुना कि कैसे वे युवा दिनों में एक ही दिन में पांच-पांच सभाएं करते थे। सुबह से रात तक भाषण ही भाषण देते थे। उन्हें कभी इन भाषणों की तैयारी की जरूरत नहीं पड़ी। वे जनता के बीच रहते थे इसलिए जनता के मुद्दों को जानते थे। अब पार्टियां कॉर्पोरेट की तरह चलने लगी हैं और नेता कॉर्पोरेट लीडर ज्यादा हो गए हैं। उनके शब्द दिमाग से निकलते हैं। इसलिए उन्हें इन शब्दों को सुनने वाले खरीदकर लाने पड़ते हैं।

मुझे यह भी लगता है कि बाला साहेब ने अगर खुद को महाराष्ट्र तक सीमित रखा, तो ऐसा उन्होंने जानबूझकर किया। शायद उन्हें कभी ऐसा लगा ही नहीं कि उन्होंने अपने लोगों की समस्याओं को हल कर लिया है और अब वह उन्हें छोड़कर जा सकते हैं। उनके मन में अगर केंद्र की सत्ता तक पहुंचने का अरमान होता, तो वे तिकड़म बिठाकर कर ऐसा भी कर सकते थे। उत्तर में लालुओं और पासवानों ने अपनी जरा-सी अल्पकालीन ताकत का फायदा उठाकर यही तो किया। उनके ऐसा करते ही उनका जनाधार और सीमित हो गया।

यह किसी से नहीं छिपा कि लोग बाला साहेब के जनाधार के कारण ही उनसे खौफ खाते थे। उनके लिए शिवसैनिकों का अपने नेता के प्रति समर्पण हैरान करने वाला था। उनकी एक हुंकार में मुंबई बंद हो जाती थी। मगर वह यह नहीं देखते थे कि अपने लोगों पर उनकी पकड़ ऐसे ही नहीं बनी। उन्होंने अपना पूरा जीवन महाराष्ट्र और यहां के लोगों की अस्मिता को दे दिया। ऐसा करते हुए उन्होंने किसी बात का लिहाज नहीं किया। उत्तर भारतीय उनसे नाराज हुए। दक्षिण भारतीय भी उनसे नाराज हुए। उनकी विचारधारा के कई पहलुओं से मेरी गंभीर असहमति है। मगर कहना होगा कि उनके मन में सत्ता का लोभ होता, तो शायद वह बिना किसी को नाराज किए पतली रस्सी पर संतुलन बनाकर चलते। मगर तब उनके लफ्ज बेजान हो जाते, उनकी आग मारी जाती। तब उन्हें सुनने के लिए लाखों लोगों का हुजूम न आता।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

Popular Posts

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news