Monday, December 30, 2013

वैकल्पिक चिकित्सा संघ द्वारा डॉक्टरों के साथ खिलवाड़ - वैकल्पिक चिकित्सा पार्ट 1

वैकल्पिक चिकित्सा संघ द्वारा डॉक्टरों के साथ खिलवाड़

toc news internet channel
भोपाल से विनय डेविड की रिपोर्ट 

भोपाल। आजादी के वर्षों बाद भी भारत में कई प्रकार की चिकित्सा पद्धतियों का क्षरण हुआ। वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति और उनसे जुड़े चिकित्सकों को बचाने के उद्देश्य से भोपाल में ''वैकल्पिक चिकित्सा संघ'' समिति का पंजीयन कराया। पंजीयन 28 मार्च 2011 को किया गया। इस समिति में सभी पदाधिकारी भाजपा से जुड़े है जो ''वैकल्पिक चिकित्सा संघ'' के नाम पर लाभ कमा रहे है। पिछले कई वर्षों से वैकल्पिक चिकित्सकों के पक्ष को सामने लाने के नाम पर भाजपा कार्यालय के सामने चिकित्सा सम्मेलन किया जाता रहा, जिसमें हजारों की संख्या में झोलाछाप डॉक्टरों का जमावड़ा किया जाता है। 

''वैकल्पिक चिकित्सा संघ'' ने पिछले वर्षों में हजारों झोलाछाप डॉक्टरों को साधारण सदस्य बनाया और सभी से बारह सौ रूपये वार्षिक वसूल किया। पिछले सम्मेलन में पांच हजार सदस्यता का दावा किया गया था इसका मतलब है इन डॉक्टरों से साठ लाख रूपये ''वैकल्पिक चिकित्सा संघ'' ने 2012 -13  में वसूल किये जबकि इसके बदले उन झोलाछाप डॉक्टरों को बीते वर्षों में कोई लाभ नहीं दिला सके। इस वर्ष फिर 11 जनवरी 2014  को दीनदयाल परिसर भाजपा कार्यालय के सामने सुबह 11 बजे से विशाल चिकित्सकों का सम्मेलन किया जा रहा है। सम्मेलन इलेक्ट्रोपैथी के जनक डॉ. काउन्ट सीजर मेरी के जन्मदिवस पर आयोजित होता है। इस वर्ष ''वैकल्पिक चिकित्सा परिषद के गठन '' के नाम पर आहवान किया गया है देखना होगा कि पूरे प्रदेश से झोलाछाप डॉक्टरों के लिए आखिर ग्यारहवें वर्ष की शुरूआत में भाजपा क्या लाभ देती है। 

एलोपैथिक दवाओं को वितरित करने के मामले में राज्य के होम्योपैथिक डॉक्टरों का आंदोलन और तेज हो गया है। सूबे के होम्योपैथिक डॉक्टर काफी लंबे समय से एलोपैथिक दवाओं के वितरण करने देने की मांग सरकार से कर रहे हैं। लेकिन सरकार उनकी मांगें सुनने को तैयार नहीं है। सरकार एक तरफ सूबे में डॉक्टरों की कमी का रोना रोते हुए सभी को मेडिकल सुविधा देने में हाथ खड़े कर रही है, वहीं दूसरी तरफ जब होम्योपैथिक डॉक्टर आम लोगों को अपनी सेवा देने के लिए तैयार हैं, तो उन्हें ऐसा करने से रोका जा रहा है। 

होम्योपैथिक डॉक्टर बनने के लिए उनको वहीं पाठ्यक्रम पढ़ना पढ़ता है, और उतने ही साल कॉलेज में गुजारने पड़ते हैं, जितना कि एक एमबीबीसी डॉक्टर बनने में। फिर होम्योपैथिक डॉक्टर को एलोपैथिक का इलाज करने देने में सरकार को क्यों आपत्ति हो रही है। ये समझ से परे है।

सरकार उन होम्योपैथिक डॉक्टरों को एलोपैथिक इलाज करने देने की मंजूरी देने से ये कहकर मना कर रही है, कि ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट 1959 में होम्योपैथिक डॉक्टरों को रजिस्टर्ड प्रैक्सिनर का दर्जा ही नहीं दिया गया है। लेकिन, उसी कानून में ये भी कहा गया है, कि राज्य सरकार इस मामले में अपना अलग-अलग कानून बना सकती है। जैसा कि कर्नाटक समेत कई राज्यों की सरकारों ने किया भी है।

शहर हो या कस्बा चारों तरफ झोलाछाप डॉक्टरों की भरमार दिखाई देने लगी हैं। जिले में इस तरह के डॉक्टरों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा हैं। जिसके चलते आम जनमानस को अक्सर मुसीबतों से लोहा लेना पड़ता हैं। इस तरह की समस्याओं को देखते हुए कलेक्टर और चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े हुए तमाम अधिकारियों ने स्वास्थ्य से जुड़े हुए विभिन्न मसलों पर एवं स्वास्थ्य से जुड़ी हुई विभिन्न शासकीय नीतियों पर गंभीर चर्चा की और स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े हुए तमाम अधिकारियों को झोलाछाप डॉक्टरों के खिलाफ कार्रवाई करनें के सख्त निर्देश जारी किया। 

वैकल्पिक चिकित्सा संघ की सदस्यता
संस्था संरक्षक सदस्य के लिए 11000/-, आजीवन सदस्य 5500/-रूपये और साधरण सदस्यों के लिये 1200/- प्रतिवर्ष है जो लोग राशि का भुगतान कर देते है उन्हें यहां सदस्य मिल जाती है चाहे वो किसी भी प्रकार का डॉक्टर हो या ना हो। 

डॉक्टरों के डिग्री पर सवाल
वैकल्पिक चिकित्सा के नाम पर बिना डिग्री डिप्लोमा के डॉक्टर प्रदेश की जनता के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करते है, शहरों में तो फिर भी गनीमत हैं क्योंकि यहां की जनता काफी हद तक तो समझदार हैं। लेकिन गांवों की स्थिति तो बहुत ही बुरी हैं। इस तरह के झोलाछाप डॉक्टर अपनी फर्जी डिग्रियों के आधार पर पिछड़े इलाकों में अपनी क्लीनिक खोलकर आम जनता के स्वास्थ्य एवं उनकी भावनाओं के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। इस तरह के झोलाछाप डॉक्टर कई बार तो अपनी अज्ञानता का प्रयोग गांव की भोली-भाली जनता पर करते हैं। 

बेसिक मेडिकल प्रैक्टिसनर कोर्स ने भी लुटा 
पहले भी प्रदेश के झोलाछाप डॉक्टर ''बेसिक मेडिकल प्रैक्टिसनर'' के नाम पर ठगे जा चुके है , अब इनको संरक्षण देने का काम विगत तीन वर्षो से ''वैकल्पिक चिकित्सा संघ'' वाले कर रहे है, कितना डाक्टरों को इन लोगो ने बिना डिग्री डिप्लोमा के सदस्यता दे दी और जनता के स्वस्थ्य के साथ खिलवाड़ करने का लाइसेंस दे दिया, एक तरफ इनके खिलाफ प्रशासन से कार्यवाही करवाते है दूसरी तरफ संरक्षण दे रहे है। 

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news