Thursday, March 26, 2020

लैंक्सेस ने मुश्किल माहौल के बावजूद 2019 का वार्षिक लक्ष्य हासिल किया

लैंक्सेस ने मुश्किल माहौल के बावजूद 2019 का वार्षिक लक्ष्य हासिल किया

TOC NEWS @ www.tocnews.org
ब्यूरो चीफ नागदा, जिला उज्जैन // विष्णु शर्मा 8305895567
  • • बिक्री का आंकडा 6.802 बिलियन यूरो के साथ पिछले साल के स्तर पर
  • • पूर्व अपवादात्मक ईबीआइटीडीए 3.3% बढ़कर यूरो 1.019 बिलियन पर
  • • पूर्व अपवादात्मक ईबीआइटीडीए मार्जिन पहली बार 15% पर
  • • चमड़ा कारोबार इकाई में परिचालन बंद होने की रिपोर्ट; विक्रय और ईबीआइटीडीए के पिछले साल के आंकड़ों का दोबारा उल्लेख
  • • वित्त वर्ष 2019 के लिए लाभांश प्रस्ताव : 0.95 यूरो
  • • 2020 की दिशा : परिचालनगत स्थिरता; किन्तु कोरोनावायरस की मार का प्रभाव; पूर्व अपवादात्मक ईबीआइटीडीए 900 मिलियन यूरो से 1.00 बिलियन यूरो तक
  • • भविष्य में उपभोक्‍ता संरक्षण और बैटरी टेक्नोलॉजी पर ठोस फोकस
मार्च 2020 - स्पेशियल्टी केमिकल्स कंपनी लैंक्सेस ने बढ़ते मुश्किल आर्थिक माहौल में वित्त वर्ष 2019 में सफलता हासिल की.  पूर्व अपवादात्मक ईबीआइटीडीए 3.3% तक बढ़कर 1.019 बिलियन यूरो पर पहुँच गया. तय लक्ष्य के अनुसार अर्जन की राशि अमूमन 1.00 बिलियन यूरो से 1.05 बिलियन यूरो के बीच रही. पिछले वर्ष में कंपनी ने 986 मिलियन यूरो की कमाई की थी.
ऑटोमोटिव इंडस्ट्री की ओर से मांग कमजोर होने के विशेष कारण से इंजीनियरिंग मैटेरियल्स सेगमेंट में गिरावाट आयी, लेकिन एडवांस्ड इंटरमीडिएट्स, स्पेशियल्टी एडिटिव्स और परफॉरमेंस केमिकल्स सेग्मेंट्स में ठोस परिणामों से इसकी भरपाई हो गयी. अर्जन में फायदेमंद विनिमय-दरों के असर, विशेषकर यूएस डॉलर की दरों से मदद मिली. कंपनी के इतिहास में पहली बार पूरे साल के लिए पूर्व अपवादात्मक ईबीआइटीडीए मार्जिन 15.0% पर पहुंचा, जो एक साल पहले 14.4% के स्तर पर था.
लैंक्सेस एजी के बोर्ड ऑफ़ मैनेजमेंट के चेयरमैन, मैथियास जैशर्ट ने कहा कि, “2019 के कठिन आर्थिक वातावरण में हमने अपने पुनर्गठन के बाद से पहली असली परीक्षा को सफलता के साथ पार किया है. लैंक्सेस अब पहले से ज्यादा लाभकारी और स्थिर स्थिति में है. इन मुश्किल दौर में भी हमने अपने मार्जिन में वृद्धि का नया रिकॉर्ड बनाया है और नयी ग्रोथ प्रोजेक्ट्स के लिए अपना वित्तीय आधार और मजबूत किया है. वर्ष 2020 में हम उच्च-मार्जिन उपभोक्ता संरक्षण व्यवसाय और बैटरी टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में नए ऐप्लिकेशंस पर अधिकाधिक ध्यान देंगे.”
31 दिसम्बर, 2019 को लेदर बिज़नस यूनिट का परिचालन बंद मान लिया गया है. इसके विक्रय और परिचालनगत अर्जन - और पिछले साल के समान अवधि के आंकड़े -को यथावत रखा गया है. रणनीतिक पुनर्गठन के हिस्से के तौर पर कंपनी इस बिज़नस यूनिट को बेचने जा रही है. लैंक्सेस अपना क्रोम केमिकल्स बिज़नस और क्रोम अयस्क खदान में अपने हित को पहले ही 2019 में बेच चुका है.
लैंक्सेस की ग्रुप बिक्री 6.802 बिलियन यूरो रही, जो पिछले साल के स्तर (6.824 बिलियन यूरो) के आसपास थी. चालू परिचालनों से विशुद्ध आय 240 मिलियन यूरो रही, जो पिछले साल के 282 मिलियन यूरो से 14.9% कम थी. यह गिरावट मुख्यतः ऑर्गेनोमेटलिक्स बिज़नस के पुनर्गठन के लिए असाधारण खर्चों के कारण हुयी.

लाभांश में एक बार फिर बढ़ोतरी 

वित्त वर्ष 2019 में भी लाभाश में एक बार फिर वृद्धि होने जा रही है. बोर्ड ऑफ़ मैनेजमेंट और सुपरवाइजरी बोर्ड द्वारा 13 मार्च, 2020 को हितधारकों की वार्षिक सभा में प्रति शेयर 0.95 यूरो का लाभांश प्रस्तावित किया जाएगा. यह पिछले साल के लाभांश की तुलना में लगभग 6% अधिक होगा.

नया सेगमेंट : उपभोक्ता संरक्षण 

अपनी वृद्धि की दिशा में लैंक्सेस ने उपभोक्ता संरक्षण उत्पादों पर ज्यादा गंभीर फोकस करने का फैसला किया है और इसलिए यह अपनी सेगमेंट संरचना को तत्काल प्रभाव से समायोजित कर रहा है. साल्टिगो, लिक्विड प्युरफिकेशन टेक्नोलॉजी और मैटेरियल प्रोटेक्शन प्रोडक्ट्स बिज़नस यूनिट्स को मिलाकर नया उपभोक्ता संरक्षण सेगमेंट बनाया गया है. इस सेगमेंट के पोर्टफोलियो में कृषि और औषधि उद्योगों के लिए, कीट निरोधकों और कीटनाशकों के लिए क्रियात्मक अवयव और पानी की प्रोसेसिंग और सफाई के लिए टेक्नोलॉजी आदि सम्मिलित हैं.
जैशर्ट ने आगे कहा कि, “हमारे उपभोक्ता संरक्षण उत्पाद आकर्षक और स्थिर वृद्धि दरों के लिए जाने जाते हैं. साथ ही, अक्सर अत्यंत नियंत्रित इन बाज़ारों से जुड़ी हमारी वर्षो की विशेषज्ञता की बदौलत हमें बढ़त मिलती है.”
उपभोक्ता संरक्षण सेगमेंट पूर्ववर्ती परफॉरमेंस केमिकल्स सेगमेंट की जगह ले रहा है. साथ ही, इनऑर्गेनिक पिगमेंट्स बिज़नस यूनिट अब एडवांस्ड इंटरमीडिएट्स सेगमेंट का हिस्सा हो गया है. 2020 की पहली तिमाही से रिपोर्ट को इसी के अनुसार समायोजित किया जाएगा.

लिथियम प्रोजेक्ट : प्रायोगिक संयंत्र परीक्षण 

लैंक्सेस द्वारा अपने सहयोगी स्टैण्डर्ड लिथियम के साथ अल डोराडो, अरकंसास में यूएस साईट में आरम्भ बैटरी-ग्रेड लिथियम के व्यावसायिक निष्कर्षण की परियोजना में और आगे प्रगति हुयी है. साईट पर लैंक्सेस तीन कारखाने चलाता है, जहां ब्रोमिन प्रोडक्ट्स का विनिर्माण होता है. ब्रोमिन को साईट पर ही ब्राइन से निकाल कर प्राप्त किया जाता है, जिसमें लिथियम भी होता है. स्टैण्डर्ड लिथियम ने ब्राइन से सीधे उच्च कोटि का शुद्ध लिथियम निकालने की एक नयी विधि विकसित की है. कारखाना परिसर में एक प्रायोगिक संयंत्र स्थापित किया गया और इसे मार्च 2020 की शुरुआत में चालू किया गया. लैंक्सेस को इसकी प्रौद्योगिक व्यावहार्यता के सन्दर्भ में 2020 के मध्य तक शुरुआती नतीजे मिलने की उम्मीद है.

2020 की संभावना : स्थिर परिचालन, लेकिन कोरोनावायरस की मार 

लैंक्सेस को वित्त वर्ष 2020 में परिचालन कारोबार के स्थिर रहने की उम्मीद है. किन्तु, कंपनी को लगता है कि कोरोनावायरस महामारी के असर से पूरे साल में परिचालनगत परिणाम पर 50 मिलियन यूरो से लेकर 100 मिलियन यूरो तक का अंतर आयेगा. कुल मिलाकर लैंक्सेस को पूर्व अपवादात्मक ईबी आइटीडीए 900 मिलियन यूरो से 1.0 बिलियन यूरो के बीच रहने की उम्मीद है. 2020 की पहली तिमाही में इस स्पेशियल्टी केमिकल्स कंपनी को कोरोनावायरस महामारी से फिलहाल लगभग 20 मिलियन यूरो का बोझ पड़ने की अपेक्षा है.

2019 के पूरे साल के विवरण : चार में से तीन सेगमेंटों के अर्जन में बढ़ोतरी 

2019 में समग्र तौर पर एडवांस्ड इंटरमीडिएट्स सेगमेंट ने पिछले साल से ज्यादा अर्जन किया. इसका श्रेय खासकर कृषिरसायन क्षेत्र में साल्टिगो बिज़नस यूनिट के मजबूत प्रोजेक्ट बिज़नस और सकारात्मक विनिमय-दर के प्रभावों का योगदान है. कच्चे माल की न्यून कीमत से उत्पन्न नकारात्मक मूल्य प्रभाव के बावजूद विक्रय में 1.9% तक की वृद्धि हुयी जिसकी राशि पिछले वर्ष के 2.207 बिलियन यूरो के मुकाबले 2.249 बिलियन यूरो पर पहुँच गयी. पूर्व अपवादात्मक ईबीआइटीडीए  359 मिलियन यूरो के मुकाबले 8.4% तक बढ़कर 389 मिलियन यूरो पर दर्ज हुआ. पूर्व अपवादात्मक ईबीआइटीडीए मार्जिन सुधार के साथ 16.3% से बढ़कर 17.3% हो गया.
स्पेशियल्टी ऐडिटिव्स सेगमेंट का वित्त वर्ष 2019, ऑटोमोटिव उद्योग से कमजोर माँग और न्यून-लाभकारी संविदा-विनिर्माण अनुबंधों के समाप्त होने के बाजवूद, सफलता के साथ बंद हुआ. इसका श्रेय फायदेमंद विनिमय दर के प्रभावों और पॉलीमर ऐडिटिव्स बिज़नस यूनिट में मजबूत कारोबार को जाता है. विक्रय 1.965 बिलियन यूरो के साथ पिछले साल के स्तर (1.980 बिलियन यूरो) के करीब जाकर बंद हुआ. पूर्व अपवादात्मक ईबीआइटीडीए में 2.9% की वृद्धि हुयी और यह पिछले साल के 343 मिलियन यूरो से बढ़कर 353 मिलियन यूरो पर दर्ज हुआ. इसमें केमतुरा के एकीकरण से उत्पन्न लागत सहक्रिया का भी सहयोग रहा. पूर्व अपवादात्मक ईबीआइटीडीए मार्जिन पिछले साल के 17.3% से बढ़कर 18.0% हो गया.
ख़ासकर जल उपचार और मैटेरियल संरक्षण उत्पादों और सकारात्मक विनियम दरों के असर के साथ बिज़नस यूनिटों की परिचालनगत मजबूती की बदौलत, परफॉरमेंस केमिकल्स सेगमेंट ने 2019 के लिए अपनी बिक्री और अर्जन में पर्याप्त वृद्धि दर्ज की. बिक्री की राशि 1.052 बिलियन यूरो थी, जो पिछले साल के 976 मिलियन यूरो के मुकाबले 7.8% ज्यादा है. पूर्व अपवादात्मक ईबीआइटीडीए में 23.1% की अच्छी वृद्धि हुयी जिसकी राशि 156 मिलियन यूरो से बढ़कर 192 मिलियन यूरो पर पहुँच गयी. पूर्व अपवादात्मक ईबीआइटीडीए मार्जिन 16.0% की तुलना में 18.3% के काफी मजबूत स्तर पर पहुँच गया.
31 दिसम्बर, 2019 तक लेदर बिज़नस यूनिट को एक बंद परिचालन मान लिया गया है, और इस तरह अब यह सेगमेंट का हिस्सा नहीं रहा. उसके नुसार पिछले साल की आंकड़ों को ही दोबारा उल्लिखित किया गया है.
इंजीनियरिंग मैटेरियल्स सेगमेंट के विकास पर ऑटोमोटिव उद्योग से कमजोर माँग का असर जारी है. फायदेमंद विनिमय दरों से इस असर में थोड़ी कमी आयी. कच्चे माल की लागत घटने के कारण न्यून विक्रय मूल्यों के चलते बिक्री में भी कमी आयी जो 1.576 बिलियन यूरो के मुकाबले 8.0% की गिरावट के साथ 1.45 बिलियन यूरो पर आ गयी.  पूर्व अपवादात्मक ईबीआइटीडीए पिछले साल के 267 मिलियन यूरो की तुलना में 10.9% गिरावट के साथ 238 मिलियन यूरो पर दर्ज हुआ. किन्तु पूर्व अपवादात्मक ईबीआइटीडीए मार्जिन, जो पिछले साल 16.9% था, थोड़ा घटकर 16.4% रहा.

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

Popular Posts

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news