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BCCI ने बनाया 400 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई का प्लान, टीम इंडिया की स्पॉन्सरशिप के लिए बेस प्राइस बढ़ा |
एशिया कप 2025 से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने एक बड़ा फैसला लिया है, जिसके तहत वो करोड़ों रुपए की कमाई करेगा.
बीसीसीआई और ड्रीम 11 का करार अब रद्द हो चुका है और दुनिया के सबसे ताकतवर क्रिकेट बोर्ड अब नए स्पॉन्सर की तलाश है. रिपोर्ट्स हैं कि एशिया कप में टीम इंडिया बिना स्पॉन्सर के ही उतर सकती है लेकिन इस बीच बीसीसीआई ने एक बड़ा फैसला लिया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई ने टीम इंडिया को स्पॉन्सर करने का बेस प्राइस बढ़ा दिया है.
एशिया कप 2025 में टीम इंडिया बिना टाइटल स्पॉन्सर के मैदान में उतरेगी, क्योंकि ऑनलाइन गेमिंग एक्ट 2025 के लागू से होने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और ड्रीम 11 के रास्ते अलग हो चुके हैं. बोर्ड अब नया टाइटल स्पॉन्सर तलाश रहा है. इससे के लिए पिछले दिनों टेंडर भी जारी कर दिए गए हैं. अब बोर्ड ने एक और बड़ा फैसला लिया है. क्रिकबज ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टीम इंडिया की स्पॉन्सरशिप के लिए बेस प्राइस बढ़ा दिया है.
बीसीसीआई ने नया बेस प्राइस बाइलेट्रल (द्विपक्षीय) मैचों के लिए 3.5 करोड़ रुपये और मल्टीलेटरल (ICC और ACC टूर्नामेंट) मैचों के लिए 1.5 करोड़ रुपये तय किया है. यह दरें मौजूदा रेट से थोड़ी ज्यादा हैं.
फिलहाल बीसीसीआई को बाइलेट्रल मैचों के लिए 3.17 करोड़ और मल्टीलेटरल मैचों के लिए 1.12 करोड़ रुपये मिल रहे थे, जो ड्रीम 11 दे रहा था, लेकिन अब BCCI को बाइलेट्रल मैचों में 10% से ज्यादा और मल्टीलेटरल टूर्नामेंटों में लगभग 3% का फायदा होने की उम्मीद है.
400 करोड़ की कमाई होने की उम्मीद
BCCI अगले 3 सालों के लिए स्पॉन्सरशिप राइट्स बेचने की योजना बना रहा है. इस दौरान लगभग 130 मैच खेले जाएंगे, जिनमें 2026 का टी20 वर्ल्ड कप और 2027 का वनडे वर्ल्ड कप भी शामिल है. नए बेस प्राइस के आधार पर बोर्ड को 400 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाई हो सकती है. ये आंकड़ा और ज्यादा भी हो सकता है.


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