Friday, August 27, 2010

बालाघाट जिले में नकली खाद का कारोबार जोरों पर

जिला प्रशासन एंव कृषि विभाग की चुप्पी
जिला प्रतिनिधि // डी. जी. चौर चौरे(बालाघाट // टाइम्स ऑफ क्राइम)
जिला प्रतिनिधि से सम्पर्क 93023 02479
बालाघाट मुख्यालय से संपूर्ण जिले में नकली खाद एंव खाद के दामों में काला बाजारी जोरों से चल रही है। प्रशासन के अक्षमता के चलते कृषि विभाग के अधिकारी जांच के उपंरात बगैर कार्यवाही किये लेन देन के साथ नकली खाद बेचने वालों के गोदामों को बिना सैम्पल लिये छोड़ रहे है। बिते 15-20 दिनों में नकली खाद के मामले बनाने वाले कृषि विभाग के अधिकारियों बैहर, परसवाड़ा और बालाघाट में बिना प्रकरण बनाया छोड़ दिया जा रहा है। इस संबंध में उपसंचालक कृषि ने भी सक्त कदम उठाने की बात कही है। पंरतु नीचले अमले के सांठ-गंाठ के चलते किसानो को नकली खाद उपलब्ध करायी जा रही है।नकली खाद पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र के सम्पद जिले से आकर बालाघाट में ही बोरियों में पैक किया जा रहा है। इन कंपनीयो के न कोई ब्राण्डं है। न कोई नाम है इतना ही नही किसी भी खाद को बेचने के लिये संबंधित कंपनियों द्वारा पी।सी।बी। नम्बर दिया जाता है। और बगैर नम्बर के बेचे जाने वाले खाद के बिल नही होते और खुले बाजार में बिना बिल के खाद कई गुनी कीमत पर खाद की कमी होने के कारण बिक रही है। और सरकार को विक्रय कर का नुकसान उठाना पड़ रहा है।
-- काला बाजारी का माध्यम बना पी। सी. बी. --
विक्रय कर की चोरी करते हुये अवैध रूप से अन्य स्थानो की पी.सी.बी. नम्बर की खाद लाकर बिक्री की जा रही है और एक बोरी के पीछे 200 रू. से 300 रू. तक अतिरिक्त वसूल किया जा रहा है। खाद कि काला बाजारी के पीछे प्रशासन की पकड़ न होना कार्यवाही को दबा देने और मात्र कृषि विभाग को जिम्मेदारी सौंपना और कृषि विभाग ने जांच को विशेष महत्व न देना, कालाा बाजारी का कारण बन रहा है। जिले के किसान काला बाजारी की मार झेल रहे है चूंकि प्रायवेट डीलर को कम्पनी द्वारा रेक पंाइट से खाद दी जा रही है और जबलपुर से बालाघाट और बालाघाट से दूर दराज तक खाद के प्रत्येक बोरी के पीछे 10 रू. से लगाकर 50 रू. का भाड़ा खर्च आ रहा है। और सप्लाय भी स्थानीय डीलरो को कम दी जा रही है इसकी वजह से गोंदिया के महाराष्ट्र तथा जबलपुर से खाद लाकर अवैध रूप से बगैर बिल के खाद की बिक्री हो रही है इसमें एन.एफ.एल और पी. एफ. एल. कम्पनी के खाद में भारी में भारी काला बाजारी हो रही है।
-- नेवरगांव में 365 के वसूले 575 --
पी.एफ.एल कम्पनी की 202013 नम्बर की खाद 365 रू. प्रति बोरी में बिक्री की कीमत है पंरतु डेकाटे कृषि केन्दऊ नेवरगांव में उक्त खाद बगैर बिल के दुकानदार द्वारा ब्लैक मार्केट से मंहगी कीमत में खरीदी गई है और 575 रू. में दुकानों को दिये जाने की जानकारी मिली हैं। इस संबंध में पी.एफ.एल कंपनी के स्थानीय अधिकारी राजीव मेहता ने किसानो के शिकायत पर कुछ किसानो को 210 रू. प्रति बोरी के हिसाब से राषि वापस दिलवाई है। इस बात की पुष्टि कंपनी के क्षेत्रीय डीलर द्वारा भी की गई है। बिना पी.सी.बी के ब्लैक मार्केट से आयी खाद पर नेवरगांव में किसानों को रकम कपंनी के प्रतिनिधि ने वापस दिलाई है। खाद विक्रेताओं को कहना है कि अधिकृत डीलरो को कंपनी द्वारा बहुत कम मात्रा में खाद दी जा रही है अत: अपने ग्राहक को ही खाद की पूर्ति करना संभव नही है। ज्यादा चलने वाली खाद के साथ कम बिकने वाली खाद टिकाई जा रही है। इसके चलते काला बाजारी करने के लिये मजबूर है और कंपनी ने खाद एफ. ओ.आर एक पांइट कर दिया है जिसकी वजह से भाड़े की मार पड़ रही है और कंपनी की कीमत पर खाद बेचना संभव नही है।
-- जबलपुर से डिलेवरी जबकि रेक पंाइट बालाघाट है --
बालाघाट मे रेक पांइट होने के बावजुद जबलपुर मे ंखाद की रेक लगाई जाती है और कंपनियो ने रेंक पांइट तक एफ. ओ.आर दिया है। और जबलपुर से बालाघाट, वारासिवनी, कंटगी, लांजी, बैहर, डीलरो को भाड़ा देकर खाद बुलानी पड़ती है और डीलर से खाद लेकर गांव-गांव मे ंबेचने वाले छोटे विक्रेताओ को भी भाड़ा देना पड़ता है। इस तरह भाड़े के रूप में 50 रू. प्रति बोरी का अतिरिक्त खर्च आ रहा है। जो कि पूर्व में एफ. ओ.आर डीलर के गोदामों तक दिया जा रहा था इस तरह परिवहन व्यय ना जोडऩे से खाद की बिक्री मूल्य से अधिक कीमत पर हो रही है।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news