Thursday, June 21, 2012

ताप्तीचंल में कृष्ण के वंशजो का खून बन रहा पानी

बैतूल // रामकिशोर पंवार  (बैतूल// टाइम्स ऑफ क्राइम)  
toc news internet channal
 

भगवान श्री कृष्ण का खून जब खौल उठा था तो जरासंघ और कंस का वध हुआ था। न चाहते हुए भी महाभारत में हथियार न उठाने की प्रतिज्ञा को तोडऩाा पड़ा था लेकिन बैतूल जिले में स्वंय को श्री कृष्ण का वंशज मानने वाले यादवो (यदुवंशी) का खून उनकी धमनियों में खौलने के बजाय वह पानी होते जा रहा है। कहने को तो वे अपने आप को यदुवंशी कहते है लेकिन यदुवंशियों को खून पानी बनने के पीछे की कहानी भी कुछ कम चौकान्ने वाली नहीं है। ताप्तीचंल में बसे आदिवासी बाहुल्य बैतूल जिले में वाले यादवो को अब पता नहीं कौन सी बीमारी लगी गई है कि उनका खून पानी होने लगा है।

उनकी सनसनी खेज रिपोर्ट बैतूल जिले के शासकीय चिकित्सालयों के गलियारे से आई है। चिकित्सकों का मानना है कि बैतूल जिले में रक्त से जुड़ी सिकल सेल एनिमिया बीमारी के मामले बहुत ज्यादा है और यह मामला भी क्षेत्र विशेष तथा वर्ग विशेष में खासतौर पर देखने में आ रहे हैं। खून को पानी बना देने वाली इस बीमारी को काबू में करने के लिए व्यापक सिस्टम की जरूरत है। जिस तरह से बैतूल जिले में इस बीमारी की व्यापकता है उससे स्वास्थ्य विभाग भी खासा चितिंत है इसलिए विभाग को इस बीमारी से लडऩे के लिए खास योजना पर विचार करना पड़ रहा है। बताया गया कि सिकल सेल एनिमिया से लडऩे में गुजरात पैर्टन काफी कारगर है और इसी पर स्वाथ्स्य विभाग इन दिनों काम कर रहा है। जिले में इस बीमारी के लक्षण कुछ जाति विशेष समुदाय में ज्यादा देखने में सामने आ रहे हैं। डॉक्टरों के मुताबिक यह बीमारी यादव एवं आदिवासी समुदाय में ज्यादा है। इसके अलावा कुछ अन्य जातियों में भी इसकी बहुतायत देखने को मिलती है। जिले में इसके ज्यादात संभावित मरीज बैतूल, शाहपुर, घोड़ाडोंगरी, आठनेर और आमला ब्लॉक में पाए गए हैं। सिकल सेल एनिमिया की भयावह स्थिति को देखते हुए गुजरात सरकार द्वारा सिकल सेल एनिमिया कंट्रोल प्रोग्राम प्रारंभ किया है।

उसी पैर्टन पर बैतूल जिले में भी इसकी शुरूआत की जा रही है। जिसके तहत ब्लॉक स्तर पर लैब टेक्निशियनों को स्क्रीनिंग की ट्रेनिंग देना है। ताकि वे इस बीमारी का पता लगाकर लोगों आइडेंटीफाइव किया जा सके। साथ ही आशा कार्यकर्ताओं को भी ट्रेन किया जाएगा ताकि वे सिकल सेल बीमारी के मरीजों और उनके रिश्तेदारों का पता लगा सके। इस बीमारी के लक्षण बच्चों में शुरूआत से ही मिलना शुरू हो जाते हैं। जैसे शरीर में बार-बार खून की कमी होना, जोड़ों मे दर्द होना एवं शरीर में इंफैक्शन होना शामिल है। इस बीमारी के कारण 40 से 50 दिन में शरीर में लाल रक्त कणिकाओं का बनना खत्म हो जाता है जिससे मरीज को ब्लड ट्रांसफ्यूजन करना पड़ता है। यह प्रक्रिया सतत चलती है। जिला चिकित्सालय में रक्तदाता रक्तदान करके चला जाता है इसके बाद उसकी जांच होती है और यदि जांच में एड्स, पीलिया, हैपेटाइटिस आदि संक्रमित बीमारियां भी सामने आती है।

स्वास्थ्य विभाग ऐसे ब्लड को नष्ट कर देता है लेकिन संबंधित रक्तदाता को न तो इसकी सूचना दी जाती है और न ही उसकी काउंसलिंग के लिए कोई व्यवस्था है। बैतूल शहर रक्तदान के मामले में दरियादिल है लेकिन इसके बाद भी जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक में रक्त का टोटा बना रहता है। बताया गया कि फिलहाल ब्लड बैंक में एबी पॉजीटिव का टोटा है। एक यूनिट ब्लड भी रिर्जव में नहीं है। कई बार ग्रामीण इस स्थिति के कारण दलालों के चक्कर में फंस जाते हैं और ठगी का शिकार भी हो जाते हैं। सिकल सेल एनिमिया एक अनुवांशिक रक्त अनियमितता है। जहां रक्त कोशिकाएं अनियमित हिमोग्लोबिन धारण करती है, जो सिकल (हसिया) हिमोग्लोबिन कहलाता है। इसके परिणाम स्वरूप लाल रक्त कणिकाएं जो सामान्यत गोल आकार की होती है हासिया का आकार धारण कर लेती है। सामान्य रक्त कोशिकाएं रक्त वाहिनियों में सरलता से निकल जाती है लेकिन सिकल आकार की रक्त कोशिकाएं रक्त वाहिनियों में फसकर रूकावट पैदा करती है। जिससे शरीर में आरबीसी(लाल रक्त कणिकाएं) नहीं बन पाती है और यही इस बीमारी का कारण है।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news