Tuesday, January 21, 2014

अब सड़क से चलेगा जनतंत्र, AC कमरों से नहीं: अरविंद केजरीवाल

toc news internet channel 

नई दिल्ली. जनवरी की हाड़ कंपा देने वाली सर्दी, कंक्रीट और तारकोल की बनी सड़क और कोने में बिछा एक मामूली गद्दा. ये बिस्तर था दिल्ली के मुख्यमंत्री का. दिल्ली पुलिस के खिलाफ धरना दे रहे सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपने मंत्रियों और समर्थकों समेत बीती रात रेल भवन के सामने सड़क पर ही बिताई. मंगलवार सुबह वह उठकर बिस्तर पर बैठे ही थे कि रिपोर्टरों ने घेर लिया. सुबह का पहले बयान में ही उन्होंने साफ कर दिया कि उनके तेवर हल्के पड़ने वाले नहीं हैं. उन्होंने कहा कि वे गृह मंत्री शिंदे को भी चैन से सोने नहीं देंगे.

दिल्ली पुलिस ने केजरीवाल से जंतर-मंतर पर अपना धरना शिफ्ट करने की रिक्वेस्ट की है. पर केजरीवाल ने साफ कर दिया कि वह रेल भवन से सरकार भी चलाएंगे और आंदोलन भी करेंगे. उन्होंने कहा, यह दिल्ली है. दिल्ली का मुख्यमंत्री तय करेगा कि उसे कहां बैठना है. शिंदे तय नहीं करेंगे. गणतंत्र का मतलब क्या होता है. यही तो गणतंत्र है. उस लड़की को जला दिया गया. उसके पिता शिकायत करने गए तो पुलिस ने सुनवाई नहीं की. राजपथ पर बैठकर झांकियां देखने से गणतंत्र नहीं चलता. ये जो नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक है, पूरा देश इनके बीच में ब्लॉक होकर रह गया है.

4 मेट्रो स्टेशन बंद किए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा, हम तो चाहते हैं कि मेट्रो खोल दी जाए. हमने तो इनसे बहुत रिक्वेस्ट की. यह शिंदे की वजह से है. लोग कह रहे हैं अराजकता फैला दी, अराजकता नहीं, यही जनतंत्र है. पहले जनतंत्र एसी कमरों से चलते थे, अब तो जी सड़कों से ही जनतंत्र चलेंगे.

केजरीवाल ने कहा उनके कामों से जनता खुश है और बीजेपी-कांग्रेस ही परेशान है. उन्होंने 90 फीसदी अपराधों में दिल्ली पुलिस की मिलीभगत का आरोप लगा डाला. उन्होंने कहा कि वह अपने फायदे के लिए यहां प्रदर्शन करने नहीं पहुंचे हैं. पर देश में किसी महिला के साथ रेप होगा तो किसी को तो जिम्मेदारी लेनी पड़ेगी.

धरनास्‍थल पर करीब 4000 पुलिसकर्मी तैनात बताए जा रहे हैं. सोमवार को केजरीवाल के धरने को लेकर गृह मंत्री सुशील शिंदे और पीएम मनमोहन सिंह के बीच करीब 20 मिनट तक बातचीत हुई. इससे पहले अरविंद केजरीवाल ने अपने विधायकों और मंत्रियों के साथ बदसलूकी के आरोप लगाए. उन्होंने कहा, 'हमारे एक विधायक अखिलेश त्रिपाठी को पीट पीटकर बेहाल कर दिया गया. सौरभ भारद्वाज परिवहन मंत्री हैं. उसे क्यों हिरासत में लिया. सौरभ भारद्वाज कैसे इस दिल्ली की कानून व्यवस्था के खिलाफ खतरा थे, जरा दिल्ली पुलिस बताए. कौन तय करेगा कि दिल्ली के लिए देश के गृह मंत्री शिंदे बड़ा खतरा हैं या सौरभ भारद्वाज. अगर पुलिस को तय करना था, तो कमिश्‍नर बस्सी को दिल्ली का सीएम बना देते. ये नंगापन दिखा रहा है पूरी की पूरी व्यवस्था का सच. हम यहां क्यों बैठे हैं. तानाशाही उन लोगों की चल रही है. देश सब देख रहा है. जनता कांग्रेस पार्टी को आने वाले लोकसभा चुनाव में ऐसा मजा चखाएगी कि वह हमेशा याद रखेगी.

धरने पर बैठे आम आदमी पार्टी के विधायक अखिलेश त्रिपाठी की पुलिसवालों ने पिटाई कर दी थी. हिरासत में लेने के कुछ देर बाद परिवहन मंत्री सौरभ भारद्वाज को दिल्‍ली पुलिस ने छोड़ दिया. हालांकि पुलिस ने इनकार किया है कि हमने परिवहन मंत्री को हिरासत में नहीं लिया है. वो खुद आकर बैठ गए थे. उधर, दिल्‍ली पुलिस का कहना है कि पुलिस कानून के मुताबिक काम करेगी. पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. परिवहन मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, 'पुलिस ने मुझसे यह कहा कि यहां पर धारा 144 लगी है, इसलिए हम आपको अरेस्‍ट करते हैं तो हमने कहा, ठीक है कर लो. मैं पुलिस का धन्‍यवाद करता हूं कि उन्‍होंने मुझे छोड़ दिया.

राजपथ को देश की जनता से भर देंगे

दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने धरने के बारे में एक और बयान देकर तहलका मचा दिया. केजरीवाल ने कहा है कि दिल्‍ली के राजपथ को देश की जनता से भर देंगे. उन्‍होंने कहा कि इस बार दिल्‍ली में गणतंत्र दिवस समारोह भी नहीं होने देंगे. दिल्ली पुलिस के तीन अफसरों को सस्पेंड करने की मांग कर रहे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल रेल भवन के बाहर ही धरने पर बैठ गए हैं. रेल भवन के बाहर ही उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हम यहां महिलाओं की सुरक्षा के लिए इकट्ठा हुए हैं. अगर कहीं रेप होता है तो वहां के पुलिस अफसरों की जवाबदेही होनी चाहिए. उन्होंने ऐलान किया कि हम 10 दिनों तक अपना धरना जारी रखेंगे और अगर कहीं कोई संवैधानिक संकट पैदा होता है तो उसकी जिम्मेदारी खुद केंद्र सरकार होगी.

धरनास्‍थल से चलेगी 10 दिनों तक सरकार

केजरीवाल ने कहा कि 10 दिनों तक धरने की जगह से दिल्ली सरकार चलेगी और सभी फैसले यहीं से लिए जाएंगे. बताया जा रहा है कि केजरीवाल 10 दिनों तक रेल भवन के पास धरना नहीं दे पाएंगे. दिल्ली पुलिस ने उन्हें धरना रेल भवन से हटाकर जंतर मंतर ले जाने को कहा है. दिल्ली पुलिस ने 26 जनवरी के मद्देनजर सुरक्षा का हवाला दिया है. पुलिस को रेल भवन के पास का इलाका सुरक्षा जांच के लिए चाहिए. 21 जनवरी से 29 जनवरी तक रेल भवन के आसपास का इलाका सेना के पास रहेगा. ऐसे में केजरीवाल को धरने के लिए दूसरी जगह पर जाना होगा.

क्‍यों नहीं हुआ एसएचओ सस्‍पेंड?

केजरीवाल ने कहा, रेप की घटना के बाद बीट कांस्टेबल और संबंधित थाने के एसएचओ को सस्पेंड करना चाहिए. हमने पुलिस कमिश्नर और गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे से मुलाकात कर उस इलाके के एसएचओ को सस्पेंड करने की मांग की जहां विदेशी महिला से रेप हुआ था. लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. उन्होंने कहा, सागरपुर में एक महिला को उसके ससुराल वालों ने जिंदा जला दिया. वह घटना से पहले हमारी मंत्री राखी बिड़ला के पास आई थीं. राखी ने पुलिस कमिश्नर को चिट्ठी उस महिला को सुरक्षा देने की मांग भी की थी. लेकिन इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की गई. पुलिस ने केवल सुसर को गिरफ्तार किया. जबकि ससुराल के अन्य लोगों को नहीं.

उन्होंने कहा, मालवीय नगर में खिड़की एक्सटेंशन इलाके में ड्रग रैकेट और सेक्स रैकट चल रहा है. हमारे मंत्री की शिकायत के बाद भी वहां से एसएचओ ने रेड नहीं की और अपराधियों को पकड़ने से मना कर दिया. उस एसएचओ को भी सस्पेंड करना चाहिए.

भारी हंगामे के बाद रेल भवन के बाहर धरने पर बैठे दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, कुछ लोगों का कहना है कि कानून मंत्री सोमनाथ भारती को खिड़की एक्सटेंशन में रेड के लिए नहीं जाना चाहिए था. क्या उन्हें घर में रजाई में सोना चाहिए था.

उन्होंने कहा, युगांडा हाई कमिशन की एक महिला ने सोमनाथ भारती से मिलकर उनके कदम की तारीफ की और बताया कि युगांडा से काफी महिलाओं को भारत लाकर जबरन वेश्यावृति के काम में धकेला जा रहा है. केजरीवाल ने कहा कि हम लोग ऐसी महिला के लिए ही इंसाफ की मांग कर रहे हैं. मुझे पुलिस कमिश्नर कहते हैं कि ये धरना-प्रदर्शन मुझे शोभा नहीं देता. लेकिन मैं पूछता हूं कि क्या मुझे और मेरे मंत्रियों को घर में दुबक कर रजाई में छुपकर बैठ जाना चाहिए.

उन्होंने कहा, दिल्ली पुलिस ऑटोवालों और पटरी लगाने वाले लोगों से वसूली करती है. वह महिलाओं को सुरक्षा देने में नाकाम है. दिल्ली की सारी जनता को यहां इकट्ठा होना चाहिए.

गृह मंत्रालय के बाहर थी धरने की योजना

केजरीवाल की योजना गृह मंत्रालय के बाहर धरना देने की थी. लेकिन उन्हें इजाजत नहीं मिली. उनके काफिले को रेल भवन पर ही रोक लिया गया. भारी हंगामे के बीच वह अपने मंत्रियों, पार्टी के विधायकों और समर्थकों के साथ वहीं धरने पर बैठ गए. केजरीवाल सुशील कुमार शिंदे से उन तीन पुलिस अफसरों को सस्पेंड की मांग कर रहे हैं जिन्होंने उनके दो मंत्रियों सोमनाथ भारती और राखी बिड़ला के साथ बहस की थी.

धारा 144 लागू

धरने के मद्देनजर केंद्र सरकार ने शिंदे के घर की सुरक्षा बढ़ा दी है. नई दिल्ली में धारा 144 लागू कर दी गई है. सुबह 9 बजे से 1 बजे तक चार मेट्रो स्टेशनों (केंद्रीय सचिवालय, पटेल चौक, रेस कोर्स, उद्योग भवन) को भी बंद रखा गया. दिल्ली पुलिस ने यह कदम गणतंत्र दिवस के मद्देनजर एहतियात के तौर पर उठाए. हांलाकि 26 जनवरी में अभी छह दिन बाकी हैं.

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

Popular Posts

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news