Thursday, March 29, 2018

गरीबों को सस्ता, सुलभ और सुगमता से न्याय मिले, यही न्याय पालिका का उद्देश्य - न्यायमूर्ति श्री विवेक अग्रवाल

वृहद विधिक सेवा शिविर में 1 करोड़ 3 लाख से अधिक रूपये के ऋण एवं सामग्री का किया वितरण, 146 समस्याओं का हुआ निराकरण 

TOC NEWS // ग्वालियर | 29 मार्च 2018

मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय, खंडपीठ ग्वालियर के न्यायमूर्ति श्री विवेक अग्रवाल ने कहा कि गरीबों को सस्ता सुलभ और सुगमता से न्याय मिले यही न्यायपालिका का उद्देश्य है। न्यायमूर्ति गुरूवार को मुरैना जिले के जौरा विकासखंड के ग्राम छैरा में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण दिल्ली एवं मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में आयोजित वृहद विधिक सेवा शिविर में मुख्य अतिथि बतौर संबोधित कर रहे थे।

शिविर की अध्यक्षता जिला एवं सत्र न्यायाधीश और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र कुमार नागपुरे ने की। शिविर में 111 जरूरत मंदो को 1 करोड़ 3 लाख रूपये से अधिक के ऋण एवं सामग्री का वितरण किया गया। मौके पर विभिन्न विभागों को प्राप्त 1293 शिकायतों में से 146 शिकायतों का निराकरण भी किया गया। शेष 1447 आवेदको की जांच उपरांत लाभान्वित करने का आश्वासन दिया गया। शिविर को संबोधित करते हुए न्यायमूर्ति श्री विवेक अग्रवाल ने कहा कि भारतीय संविधान में कार्यपालिका, न्याय पालिका और विधायिका स्वतंत्र रूप से कार्य करती है और यह तीनों ही स्वतंत्र एवं एक दूसरे के पूरक है। एक दूसरे के बिना यह प्रजातंत्र के मूल भाव तक नही पहुंच सकते है। यह तीनों स्तम्भ जनता जनार्दन के दुखदर्दो को सुने और उन्हें समय पर सस्ता सरल, एवं सुगमता से न्याय दिलाये।
न्यायमूर्ति श्री अग्रवाल ने कहा कि हमारे प्रजातंत्र के 70 वर्ष के अल्प समय में हमें यह देखने को मिला कि सरकार ने गर्भधारण से लेकर व्यक्ति के अंत तक अनेकों कल्याणकारी योजनाए संचालित की है। हमारा दायित्व है कि हम इन कल्याणकारी योजनाओं को जनता जनार्दन तक पहुचाये, उन्हे इन योजनाओं से लाभान्वित करे। उन्होने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मागांधी का सिद्धान्त था कि अगर किसी जरूरत मंद को उसकी जरूरत से ज्यादा किसी योजना से लाभन्वित होने की है तो उसे सबसे पहले उस योजना का लाभ दिलाया जाये जिसकी उसे जरूरत है। उन्होने कहा कि न्यायपालिका जनता के बीच एक सेतु का काम कर रही है जो काम न्यायपालिका की मुख्यधारा का नही था उस काम को करने के लिए पूरी तरह से जुट गई है। जिससे कार्यपालिका और जनता के बीच की दूरियां खत्म हो रही है। उन्होने कहा कि न्यायपालिका अब सेवा का काम कर रही है, सेवा प्रदाता सर्विस प्रोवाइडर का काम करके अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित कर रही है। उन्होने कहा इस शिविर में इतनी बडी संख्या में लोगों का आना ही इनकी  सफलता का श्रेय है।

जिला एवं सत्र न्यायाधीश और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र कुमार नागपुरे ने शिविर के मुख्य उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस शिविर की मुख्यथीम जागरूकता से सशक्तिकरण की ओर है। उन्होने कहा कि इस शिविर के माध्यम से समाज को शासन की विभिन्न कल्याणकारी नीतियों योजनाओं विधिक जानकारियां के प्रति जागरूक करके समाज को ओर सशक्त करना है। उन्होने कहा कि इसी उद्देश्य को लेकर इस शिविर में विभिन्न विभागों ने अपने स्टॉल लगाकर लोगों को विभागीय योजनाओं से लाभान्वित कर रहे है। उनकी समस्याओं का मौके पर ही निदान किया जा रहा है।
विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार ने कहा कि यह एक अभिनव नई पहल है। उन्होने कहा कि न्यायपालिका अब न्याय का ही नही बल्कि समाज को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से जोड़कर उन्हें सीधा लाभ देने की व्यवस्था कर रही है। उन्होने कहा कि इन शिविरों के माध्यम से आमजन को सरल एवं सहज तरीके से कैसे विधिक सेवाए प्राप्त हो इसके लिए भी पूरे प्रयास किये जा रहे है। उन्होने उपस्थित जनमानस को जोर देकर कहा कि वे इन शिविर का लाभ उठाकर यहा से और सशक्त होकर जाये तभी इस शिविर की सार्थकता सिद्ध होगी। 
इस अवसर पर लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 12 बच्चियों की माताओं को एक-एक लाख रूपये से अधिक रूपये के चैक वितरित किये गए। प्रधानमंत्री मातृ बंदना योजना के तहत दो महिलाओं को 5-5 हजार रूपये, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना में 10 लोगों को 20-20 हजार रूपये की आर्थिक सहायता के चैक, विवाह सहायता योजना के तहत 10 लोगों को 25-25 हजार रूपये की सहायता राशि, संरक्षित खेती के लिए 6 किसानों को 35 लाख 89 हजार 420 रूपये के चैक वितरित किये गए। पशुपालन विभाग द्वारा 10 लोगों को मुर्रापाडा जमुनापारी बकरी के लिए 2 लाख 66 हजार 500 रूपये की सहायता दी गई। दो दिव्यांगो को दो ट्रायस्किल, शिक्षा विभाग द्वारा 10 छात्राओं को साइकिल का वितरण किया गया।
10 किसानों को भू अधिकारी ऋण पुस्तिका का वितरण किया गया। आर.बी.सी. 6 (4) के तहत 5 लोगों को 4-4 लाख रूपये की सहायता के चैक दिए गए। 5 लोगों को भू अर्जन के रूप में 25 लाख 49 हजार रूपये की राशि के चैक और 7 महिलाओं को गैस चूल्हा तथा छात्र कल्याणकारी योजना के तहत 5 छात्राओं को 5-5 हजार रूपये की राशि के चैक दिए गए। कार्यक्रम का संचालन मजिस्ट्रेट डॉ. बैभव विकास शर्मा और प्रमोद प्रयासी ने किया। अंत में जिला विधिक सेवा प्राधिकारण के सचिव श्री व्ही के गुप्ता ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। मौके पर न्यायाधीश गण, प्रधान न्यायाधीश कुटुम्भ न्यायालय, विशेष न्यायाधीश, सचिव विधिक सेवा प्राधिकरण, एडीजे सबलगढ, एडीजे जौरा, सीजेएम, सिविल जज सहित अन्य न्यायाधीशगण, अधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news