Friday, March 30, 2018

कुक्षी में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अन्तर्गत आयोजित हुआ सामूहिक विवाह सम्मेलन

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने धार जिले के कुक्षी नगर में आयोजित सामूहिक विवाह/निकाह सम्मेलन में नव-दम्पत्तियों को दिये उपहार और विवाह प्रमाण-पत्र।

TOC NEWS 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नव दम्पत्तियों को दिया खुशहाल वैवाहिक जीवन का आशीर्वाद, सामूहिक विवाह सम्मेलन में कुल 1254 जोड़े बंधे विवाह सूत्र के बंधन में, 1235 जोड़ों के हिन्दू रीति-रिवाज से तथा 19 जोड़ों के मुस्लिम रीति-रिवाज से हुए विवाह / निकाह, भारतीय संस्कृति में बेटियाँ वंदनीय व देवीतुल्य- मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान 

इन्दौर | 30 मार्च-2018. मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना अन्तर्गत गुरूवार को इंदौर संभाग में धार जिले के कुक्षी में सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने नव दम्पत्तियों को सफल व खुशहाल वैवाहिक जीवन का आशीर्वाद दिया। सामूहिक विवाह सम्मेलन के लिए कुल 1414 जोड़ों ने अपने पंजीयन कराए थे।

इनमें से 1254 जोड़ों ने सामूहिक विवाह सम्मेलन में आए व वैवाहिक बंधन में बंधे। जिनमें से 1235 जोड़ों के विवाह हिन्दू रीति-रिवाज से वैदिक मंत्रोचार के साथ अग्नि के समक्ष सात फेरे लेकर सम्पन्न हुए। वहीं 19 जोड़ों का निकाह काजी द्वारा मुस्लिम रीति-रिवाज द्वारा सम्पन्न कराए गए। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा कि भारतीय संस्कृति में बेटियों को वंदनीय व देवीतुल्य माना गया है। इसी लिए विभिन्न अवसरों पर बेटियों की पूजा की जाती है। उन्होने कहा कि समाज में बेटा-बेटियों के बीच भेद्भाव नही किया जाना चाहिए। बेटियों के बिना दुनिया नही चल सकती है, बेटी है, तो कल है, इसलिए बेटियों को दुनिया में  आने दो।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बेटियाँ परिवार पर बोझ न बने, बल्कि वरदान साबित हो। इसलिए उन्होने सबसे पहले मुख्यमंत्री कन्यादान योजना व मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना संचालित की। इसके अलावा बेटियों को पढ़ने व आगे बढ़ने के लिए निःशुल्क किताबे व सायकिल की योजना के साथ ही गांव की बेटी योजना संचालित की। वहीं बेटियों के लिए नौकरियों में वन विभाग को छोड़कर पुलिस सहित सभी विभागों में 35 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया। शिक्षकों की भर्ती में बेटियों को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया। उन्होने कहा कि राज्य सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए कोई कोर-कसर बाकी नही छोड़ रही है। पंचायतों व नगरीय निकायों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत पद आरक्षित किए गए है, उसी का परिणाम है कि जिला पंचायत/जनपद पंचायत/नगरीय निकायों में कई जगह महत्वपूर्ण पदों पर महिलाएं आसीन है।
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए बनाई गई कल्याणकारी योजना ‘‘मुख्यमंत्री असंगठित श्रमिक कल्याण योजना’’ में सभी पात्र मजदूरों से अपना पंजीयन कराने की अपील की और कहा कि राज्य शासन द्वारा 01 अप्रैल से 14 अप्रैल 2018 के बीच असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के पंजीयन का अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में सभी पात्र श्रमिक अपना पंजीयन आवश्यक रूप से करावे। इस योजना में पात्रों को विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित किया जावेगा। 2.5 एकड़ से कम भूमि वाले श्रमिक भी अपना पंजीयन करा सकेगे, किन्तु वे आयकर दाता नही होना चाहिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गेहूँ का समर्थन मूल्य 1735 रूपये प्रति क्विंटल तय किया गया है तथा 265 रूपये प्रति क्विंटल मध्यप्रदेश शासन की ओर से गेहूँ बेचने वाले सभी किसानों को दिए जाएगे। इसके लिए समर्थन मूल्य पर गेहूँ, बेचना जरूरी नही है, किन्तु पंजीयन कराना जरूरी है।
उन्होने कहा कि पिछले साल जिन किसानों ने समर्थन मूल्य पर गेहूँ बेचा था, उनकों भी 200 रूपये प्रति क्विंटल के मान से राशि प्रदाय की जाएगी। यह राशि 16 अप्रैल 2018 को समारोह आयोजित कर किसानों के खातों में डाली जावेगी। उन्होने यह भी बताया कि चना, मसूर, सरसों की खरीदी 10 अप्रैल 2018 से प्रारंभ होगी तथा 31 मई 2018 तक जारी रहेगी। चना, मसूर व सरसों बेचने वाले किसानों को भी समर्थन मूल्य के अलावा 100 रूपये प्रति क्विंटल की राशि अलग से प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कुक्षी नगर विकास से संबंधित कार्यो के लिए 5 करोड़ रूपये की राशि दिए जाने की घोषणा की। उन्होने जनप्रतिनिधियों की मांग पर डही नगर पंचायत में विकास कार्यो के लिए 1 करोड़ रूपये दिए जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने धामनोद में पिछले दिनों दुष्कर्म की घटना के मामले में तत्परतापूर्वक कार्यवाही करने तथा आरोपियों को सजा दिलाने पर पुलिस की सराहना की। उन्होने कहा कि बेटियों से बदसलूकी किसी भी कीमत पर बरदाश्त नही की जावेगी।
पुलिस को गुण्डे-बदमाशों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने का अभियान चलाने के निर्देश दिए है। कार्यक्रम में दिव्यांग जोड़े विशेष आकर्षण का केन्द्र रहे। इन जोड़ों को शासन की योजना के तहत 2-2 लाख रूपये की अतिरिक्त राशि प्रदान की गई। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने दिव्यांग दत्पत्ति भीमबाई व माधवसिंह को 2 लाख रूपये का चेक तथा विवाह प्रमाण पत्र प्रतीक स्वरूप प्रदान किया। सम्मेलन में सभी नव-विवाहित दम्पत्तियों को शासन की योजना अनुसार सामग्री, स्वीकृति पत्र आदि प्रदान की गई।
इस अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री श्री अन्तरसिंह आर्य, क्षेत्रीय सांसद श्रीमती सावित्री ठाकुर, विधायक मनावर श्रीमती रंजना बघेल, विधायक कुक्षी श्री सुरेन्द्रसिंह हनी बघेल, विधायक सरदारपुर श्री वेलसिंह भूरिया, विधायक धरमपुरी श्री कालुसिंह ठाकुर, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. राज बर्फा,  नगरपालिका कुक्षी के अध्यक्ष श्री मुकामसिंह किराड़े व अन्य जनप्रतिनिधि,  संभागायुक्त श्री संजय दुबे, एडीजीपी श्री अजय शर्मा, कलेक्टर श्री श्रीमन् शुक्ला, पुलिस अधीक्षक श्री बीरेन्द्र कुमार सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री आर.के. चौधरी, एडीएम श्री डी.के. नागेन्द्र भी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news