Thursday, May 30, 2019

चंदन नदी में हो रहे अवैध उत्खनन के कारण नदी का अस्तित्व समाप्त

चंदन नदी में हो रहे अवैध उत्खनन के कारण नदी का अस्तित्व समाप्त

TOC NEWS @ www.tocnews.org
बालाघाट // आनंद ताम्रकार
बालाघाट. जिले में वैनगंगा नदी की सहायक एवं कटंगी खैरलांजी वारासिवनी तहसील की जीवनदायिनी चंदन नदी का अस्तित्व समाप्त होने की कगार पर पहुंच गया है। चंदन नदी में हो रहे अवैध उत्खनन के कारण जल स्तर अपने निम्नतम स्तर पर पहुच गया जिसके कारण पेयजल का आसन्न संकट उपस्थित दिखाई देता है। 

चंदन नदी के ऐसे हालात होने के पीछे जिला प्रषासन की अनदेखी प्रमुख कारण है जिला प्रषासन के अधिकारियों ने कटंगी तहसील से लगे सेलवा ग्राम में प्रवाहित होने वाली नदी के समीप ही चरोखर के नाम पर सुरक्षित षासकीय जमीन जो कि खसरा नंबर 151(0.344), 152/1,154/1 (2.699), क्षेत्रफल की जमीन पर जी सी षुक्ला को माईनिंग लीज स्वीकृत कर दी। वहीं 150/1,150/3 (7.758) षासकीय भूमि का जिसे पानी के नीचे नदी बताया गया है 

उस पर वर्श 2017-18 की स्थिति में योगेन्द्र वल्द डुलीचंद पवार द्वारा वेजा कब्जा कर फसल लगाना उल्लेखित किया गया है। यह उल्लेखनीय है की षासकीय दस्तावेजों में जहां नदी अंकित है वहां गौण अधिनियम 1996 के तहत नदी के 100 मीटर के दायरे में किसी प्रकार के उत्खनन की अनुमति नही दी जा सकती। फिर कैसे नदी के प्रवाह में अवरोध पैदा कर नदी के भू भाग में ही मैगनीज उत्खनन की अनुमति खनिज माफिया और प्रषासनिक अधिकारियों की सांठगांठ के चलते दे दी गई जहंा पर विगत कई वर्शों से मैगनीज का अवैध उत्खनन निरंतर जारी है। 

इस स्थान में नदी का अस्तित्व दिखाई नही देता। यह भी ज्ञात हुआ है की राश्टीय हरित प्राधिकरण भोपाल बेंच ने याचिकाकर्ता षैलेन्द्र जैन द्वारा प्रस्तुत प्रकरण पर सेलवा ग्राम में चंदन नदी के भू भाग पर हो रहे मैगनीज उत्खनन पर रोक लगा दी है। एनजीटी में इस प्रकरण की सुनवाई के दौरान यह तथ्य प्रकाष में आया है की खनिज विभाग के सरक्षण में अवैध उत्खनन करवाये जा रहे है और अधिकारियों की मिली भगत के चलते षासकीय दस्तावेजों में हेराफेरी भी की गई है। 

यह भी उल्लेखनीय है की चंदन नदी के जिस भाग में रेत की नीलामी की गई है उसके स्वीकृत रकबे के अलावा नदी के बहुत बड़े इलाके में मषीनों के जरिये रेत का उत्खनन कर नदी की सीना छलनी कर दिया गया है। रेत षासकीय सम्पदा है जिसके अवैध उत्खनन और चोरी किये जाने पर संलिप्त व्यक्तिओं पर धारा 379 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया जाना चाहिये तथा उत्खनन एवं परिवहन में प्रयुक्त वाहन एवं मषीनें जप्त करनी चाहिये लेकिन बालाघाट जिले में ऐसे प्रकरणों में साधारण करवाई कर मामले को निपटाया जा रहा है। 

इन विसंगतियों के चलते नदी से अवैध उत्खनन रोक पाना संभव दिखाई नही देता। कलेक्टर महोदय बालाघाट चंदन नदी के प्रवाह को रोक कर नदी के भू भाग पर किये जा रहे मैगनीज के उत्खनन पर तत्काल रोक लगाये तथा नदी के पूर्ववत स्वरूप को बहाल करवायें।

No comments:

Post a Comment

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news