Monday, April 19, 2010

होशंगाबाद सुरा प्रेमियों की शामत आई, ठेकेदारों होश उड़ाये


ब्यूरों प्रमुख// सुरिन्दर सिंह अरोरा(होशंगाबाद // टाइम्स ऑफ क्राइम)

ब्यूरों प्रमुख से सम्पर्क : 99939 93300

एसपी की कार्यावाही - प्रशंसा के साथ आलोचना मदिरा प्रेमियों का निकाला जुलूस।

फोटो -पकड़े गए मदिरा प्रेमियों के सिर पर शराब की बोतल एवं ग्लास रखवाकर जुलूस के रूप में इन्हें कोतवाली ले जाते पुलिसकर्मी।

होशंगाबाद - नर्मदा नदी के तट पर बसी पवित्र धार्मिक नगरी होशंगाबाद में प्रात: मन्दिर के पट खुलने से पूर्व ही मदिरा दुकानें खुल जाती है जो देर रात संचालित होती रहती है सूत्रो से प्राप्त जानकारी के अनुसार ऐसा सिर्फ होशंगाबाद ही मे नही वरन प्रदेश के कई नगरों में हो रहा है और इसके पीछे जो कारण सुनने देखने में आता है वह यह है कि बिना पुलिस की मौन स्वीकृति के यह संभव नही है। लेकिन पुलिस विभाग में कुछ ईमानदार पुलिसकर्मी भी है जिनकी कार्यशैली के चलते इनकी दाल नही गल पाती। जिले में पदस्थ महिला पुलिस कप्तान द्वारा हाल ही में की गई कार्यावाही से आबकारी ठेकेदारों के होश उड़े हुए हैं कुछ आबकारी ठेकेदारों का सोचना है कि यदि ऐसा ही चलता रहा तो करोड़ों रूपए के ठेको में नुकशान निश्चित है। अब कुछ ठेकेदार नया रास्ता तलाश रहे है और नया रास्ता मिल जाता है तो ठीक नही तो हो सकता है ठेकेदार जिले में नया अधिकारी ले आएॅ। ऐसा माना जाता है कि प्रदेश के खजाने को अच्छा खासा राजस्व देने वाले आबकारी ठेकेदार अपने क्षेत्र में जहॉ वे आबकारी के ठेके लेते है अपने चहेते अधिकारियों की पदस्थापना करवा ही लेते हैं। शनिवार 17 अप्रैल की सुबह पुलिस द्वारा शहर में दो जगहों पर संचालित देशी शराब की दुकानों पर छापा मारकर आबकारी नियमों के विरूद्ध अवैध रूप से बेची जा रही एवं अहाता बार मे शराब पिलाने एवं पीने वालों को गिरफ्तार किया साथ ही अहाता बार में अवैध रूप से संग्रहित कर रखी गई देशी मदिरा भी पुलिस ने जप्त की है। एसपी ने पकड़े गए लोगों के सिर पर शराब की बोतल एवं ग्लास रखवाकर जुलूस के रूप में इन्हें कोतवाली पहुंचाया। एसपी रूचि वर्धन द्वारा मुखबिर की सूचना पर की गई कार्यावाही से कोतवाली में तैनात स्टाफ के होश उड़ गए। शराब ठेकेदारों के कर्मियों का दबी जबान में यह कहना कि प्रतिमाह एक निश्चित बंधी रकम थाने के कर्मियों को दी जाती है फिर यह कार्यावाही क्यों। एसपी रूचिवर्धन ने बताया कि नगर में कुछ देशी मदिरा दुकानें आबकारी विभाग द्वारा निर्धारित समय से पहिले खुलने की सूचना मिलने पर की गई कार्यावाही में दो दुकाने प्रात: लगभग 8 बजे खुली पाई गई और मौके पर मदिरा विक्रय के साथ अहाता में मदिरा पीते लोगों एवं गददीदार को हिरासत में लिया जाकर बेची गई मदिरा की राशि एवं मौके पर पाई देशी मदिरा जप्त कर प्रकरण तैयार किया गया है। रूचिवर्धन ने बताया कि आबकारी नियमों का उल्लघन करते पाए जाने पर देशी मदिरा दुकान के ठेकेदार के विरूद्ध कार्यावाही के लिए आबकारी विभाग को पत्र भेजा जा रहा है।मामले में जिला आबकारी अधिकारी श्री बी पी भारके से जानकारी चाही तो उन्होंने बताया कि जिले में समस्त आबकारी लायसेंसीयों को नियमों का पालन करते हुए दुकानें संचालित करने की हिदायते दी गई है। दुकाने समय से पूर्व खोली जाकर सचांलित किए जाने का प्रकरण आएगा तो आबकारी नियमों में प्रावधान के तहत वैधानिक कार्यावाही की जाएगी।

जिला पुलिस कप्तान के बताए अनुसार शनिवार दिनांक 17/04/2010 को सुबह पुलिस को सूचना प्राप्त हुई कि आई टी आई रोड पर स्थित देशी शराब दुकान पर एवं ग्वालटोली स्थित देशी शराब दुकानों को समय से पूर्व ही खोलकर वहां अवैध रूप से शराब बेंची एवं पिलाई जा रही है। सूचना पर पुलिस अधीक्षक श्रीमति रूचि वर्धन द्वारा अपने विशेष दस्ते के साथ तत्काल मौके पर पहुंचकर उक्त दोनों ही दुकानों पर छापे मारे गए जहां से पुलिस ने समय से पहले दुकान खोलकर अवैध रूप से शराब बेंचने वालों एवं वहां पर पीने वालों को गिरफ्तार कर कार्यवाही की। उक्त कार्यवाही के दौरान आई टी आई स्थित देशी शराब दुकान से पुलिस ने 8 लोगों को गिरफ्तार किया जिसमें 1. मनीष आत्मज ललन प्रसाद जायसवाल उम्र 24 साल, 2. पवन आत्मज गुलाब सिंह दामोड़े, 3. राजकुमार आत्मज शंभूदयाल गुप्ता, 4. श्यामराव आत्मज बाबूराव, 5. गुड्डू आत्मज सुखीलाल, 6. महेश आत्मज हरलाल अहिरवार, 7. शैलेन्द्र आत्मज जयराम लुटारे एवं भारत आत्मज भुजवल सिंह राजपूत को गिरफ्तार किया एवं वहां से अवैध शराब जिसमें 82 पाव प्लेन मंदिरा, 207 पाव मसाला, 22 हाफ सफेद मंदिरा, 41 हाफ मसाला मंदिरा के एवं 12 बोतल सफेद मंदिरा सहित 1650 रूपए नगदी एवं 6 खाली गिलास 2 सफेद पाव खुले हुए, 5 पाव सफेद के खाली, 2 बाटल सफेद की आधी भरी हुई बरामद की। कुल कीमती 15335 रूपए। पुलिस ने थाना होशंगाबाद में अपराध क्रमांक 29710 धारा 34. 36 आबकारी एक्ट का कायम कर विवेचना में लिया। इसी प्रकार ग्वालटोली स्थित देशी मंदिरा दुकान पर भी छापा मारा गया जहां से पुलिस ने सोनू श्रीवास्तव 2. अजय जायसवाल, 3. रोहित, 4. विमल चुटीले पूर्व पार्षद वर्तमान मे वार्ड 33 से पार्षद के पति , 5. राहुल कहार, 6. विजय कटारे, 7. पवन रनवीर, 8. गोलू मालवीय, 9. राजू, 10. गुड्डन यादव, 11. इन्द्रेश दुबे, 12. संतोष कहार, एवं रामदास जोठे को गिरफ्तार किया एवं मौके से 165 पाव देशी मसाला, 36 पाव देशी लाल के , 10 हाफ मसाला के, 25 हाफ प्लेन मंदिरा के 6 प्लास्टिक के डब्बे 10 खाली पाव 4 हाफ के आधी भरे हुए एवं 2 पाव देशी प्लेन के खुले हुए 10 कांच के गिलास जप्त कुल कीमती 9060 रूपए। पुलिस ने थाना होशंगाबाद में सभी के विरूद्ध अपराध क्रमांक 298/10 धारा 34.36 आबकारी एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज कर विवेचना में लिया।

हमारी कोई गलती नही

देशीदुकान के अहाता बार में मदिरा पीते पकड़े गए कुछ मदिरा प्रेमियों का कहना है कि हमारी कोई गलती नही है हम विगत कई वर्षो से इसी समय मदिरा पीते आए हंै हमें नही मालूम दुकान खुलने एवं बंद होने का समय क्या है और पुलिस ने हमें सही स्थान अहाता बार के अंदर से मदिरा पीते पकड़ा और सिर पर बोतल, ग्लास व क्रेट रखवाकर शहर में हमारा जुलूस निकाला यह ठीक नही है इसके लिए हम कानूनी कार्यावाही करने का मन बना रहे है।

एसपी की प्रशंसा के साथ आलोचना भी

एसपी होशंगाबाद द्वारा की गई इस कार्यावाही को लेकर मौहल्ले के निवासियों ने एसपी रूचीवर्धन की प्रशंसा करते हुए बताया कि पुलिस की लगातार गस्त के बाद भी मदिरा दुकानों पर कार्यावाही की जाती थी यह बहुत अच्छी कार्यावाही है अब दुकाने समय पर संचालित होगी। जुलूस को लेकर कुछ नागरिकों का कहना है कि पुलिस ने मदिरा दुकानों के कर्मियों एवं अहाता बार में मदिरा पीने वाले इज्जतदार नागरिेेकों का जिस प्रकार से जुलूस निकाला वह ठीक नही है। शासकीय दुकान से मदिरा खरीदकर उसके अहाता में बैठकर मदिरा सेवन करना कहा गलत है।

होटलों पर भी हो कार्यावाही

होशंगाबाद जिले की तमाम होटलों, ढाबों, पर सरेआम दिन एवं रात मे अवैध रूप से संचालकों द्वारा देशी-विदेशी मदिरा पीने की छूट ग्राहको को दी गई है। जिस प्रकार एसपी होशंगाबाद ने समय से पहिले खुलने वाली मदिरा दुकानों पर कार्यावाही की है उसी प्रकार उनसे होटलों एवं ढाबा सार्वजनिक स्थानों जैसे खेल मैदानों, स्कूल परिसर एवं नर्मदा के तटों पर मदिरा पीने वालों पर कार्यावाही अपेक्षित है।

डीजीपी का कहना है:-होशंगाबाद एसपी द्वारा की गई कार्यावाही को लेकर पत्रकार द्वारा प्रदेश के पुलिस महानिर्देशक श्री एस के राउत से चर्चा की तो वे आश्चर्यचकित रह गए और कहा ऐसा नहीं हो सकता यदि हुआ है तो यह गलत है। शराब पीने वालों का जुलूस निकालना गलत है। पुलिस महानिर्देशक श्री एस के राउत के अनुसार उन्होंने होशंगाबाद पुलिस रेंज के आई जी श्री स्वर्ण सिंह को कहा है कि मामले में एसपी होशंगाबाद से लिखित जबाब लेंवें। डीजीपी का कहना है कि आईजी की रिर्पोट आने के बाद दोषियों के खिलाफ नियमों में प्रावधानों के तहत कार्यावाही की जाएगी।

आईजी ने कहा:- एसपी होशंगाबाद को समझाइस दी गई है डीजीपी साहब के निर्देश पर एसपी होशंगाबाद से लिखित जबाब तलब किया जा रहा है। एसपी का जबाब आने के बाद आगे की कार्यावाही की जाएगी।

डीआईजी ने कहा था:- आरोपियों का जुलूस निकालने का उददेश्य लोगों में संदेश पहुंचाना है। सामाजिक बुराई को खत्म करने एवं शराबियों को सबक सिखाने व शांतिव्यवस्था कायम रखने के मान से ऐसा किया गया।

एसपी का कहना:-पुलिस अधीक्षक श्रीमति रूचि वर्धन का कहना है कि दो अलग अलग स्थानों से 19 लोगों को गिरफ्तार किया गया वाहन के नहीं होने से इन्हें पैदल थाने लाया गया।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news