Tuesday, September 3, 2013

मोदी सरकार की असली जगह जेल में: वंजारा

 toc news internet channel 

अहमदाबाद। कभी गुजरात सरकार के चहेते रहे सोहराबुद्दीन और अन्य फर्जी मुठभेड़ों के आरोपी पुलिस अफसर डी.जी. वंजारा ने कहा है कि उन्होंने जो कुछ किया सरकार के कहने पर किया। सरकार से बेहद नाराज वंजारा ने राज्य के गृह मंत्रालय को लिखी एक लंबी चिट्ठी में लिखा है कि जिस आरोप में वह और उनके बाकी पुलिस अफसर साथी जेल में बंद हैं, उसकी जिम्मेदारी पूर्व गृह राज्य मंत्री अमित शाह की भी बनती है। उन्होंने साफ-साफ लिखा है कि गुजरात सरकार को सलाखों के पीछे होना चाहिए। इन आरोपों को के साथ ही आईपीएस अधिकारी वंजारा ने भारतीय प्रशासनिक सेवा से इस्तीफा भी दे दिया है।

अपनी चिट्ठी में वंजारा लिखते हैं कि मैंने ऐसा कभी नहीं देखा कि किसी राज्य के 32 पुलिस अफसर फर्जी मुठभेड़ों के आरोप में जेल में बंद हैं, जिनमें 6 आईपीएस अफसर हैं। वह लिखते हैं कि हम सरकार के वफादार सिपाही रहे और उसी के बताए काम करने पर गिरफ्तार होने के बाद किसी ने हमारी सुध नहीं ली। 6 साल से जेल में बंद वंजारा ने लिखा है, "वक्त गुजरने के साथ-साथ मुझे अहसास हुआ इस सरकार की हमें बचाने में कोई दिलचस्पी नहीं है बल्कि यह तो गुपचुप तरीके से हमें अंदर रखने की कोशिशें कर रही है, ताकि सीबीआई से अपनी चमड़ी बचा सके और राजनीतिक फायदे उठा सके।... जब पूर्व गृह राज्य मंत्री अमितभाई शाह को गिरफ्तार किया गया तो सरकार अचानक मुस्तैद हो गई। विद्वान, वरिष्ठ और सबसे महंगे वकील राम जेठमलानी को उनके बचाव के लिए लाया गया। जेठमलानी ने सबसे निचली अदालत से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक में उनका बचाव किया और रेकॉर्ड 3 महीने में उन्हें जमानत दिला दी। इसके उलट जब मैं, राजकुमार पांडियन और एम.एन. दिनेश गिरफ्तार हुए तो कानूनी सहायता तो दूर कोई हमें जबानी तसल्ली देने भी नहीं आया। बेशर्मी और बेदर्दी की हद तो तब हुई जब अपनी कोशिशों से जमानत पाने में कामयाब हुए नरेंद्र अमीन और दिनेश एम.एन. की जमानत रद्द करवाकर उन्हें दोबारा सलाखों के पीछे पहुंचा दिया गया।"

वंजारा लिखते हैं कि उन्हें सबसे बड़ा आघात तब लगा जब उनके मुकदमे को सुनवाई के लिए गुजरात से बाहर भेज दिया गया। इसके लिए वह अमित शाह को जिम्मेदार ठहराते हैं। उन्होंने लिखा है, "माननीय सुप्रीम कोर्ट के पूरे सम्मान के साथ मैं यह मानता हूं कि सोहराबुद्दीन और उसके बाद तुलसीराम मुठभेड़ मामले को अमित शाह की तरकीबों और तिकड़मों के बिना गुजरात के बाहर नहीं भेजा जा सकता था।... मामले का निचोड़ इतना है कि यह सब इसलिए किया गया ताकि अमित शाह की 2012 का विधानसभा चुनाव लड़ने की तुच्छ इच्छा पूरी हो सके। इसीलिए उन्होंने हमें धोखा दिया और हमारा मामला गुजरात के बाहर भिजवाकर हमें एक तरफ तो तालोजा जेल में सड़ने के लिए छोड़ दिया और दूसरी तरफ मुंबई में महंगा मुकदमा झेलने को मजबूर किया जबकि हममें से कोई भी इसका खर्च उठाने की स्थिति में नहीं था।"

वंजारा ने मोदी पर अमित शाह के प्रभाव में होने की बात करते हुए लिखा है, 'मैं इतने लंबे वक्त तक इसलिए शांत था, क्योंकि गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी का मैं बहुत सम्मान करता था और उन्हें भगवान की तरह पूजता था। लेकिन, अब मुझे बड़ा दुख है कि 'मेरे भगवान' अमित शाह के बुरे प्रभाव से ऊपर नहीं उठ पाए, जिसने उनकी आंखों और कान पर कब्जा कर लिया है। अमित शाह ने पिछले 12 साल से उन्हें ऐसा भ्रमित किया हुआ है कि वह बकरी और कुत्तों के बीच का अंतर ही भूल गए हैं।'

वंजारा लिखते हैं कि उनके साथ अन्याय हुआ है और अब उनके सब्र का बांध टूट चुका है। चिट्ठी के चौथे पेज का आखिरी पैराग्राफ कहता है, "इन हालात में मैं और मेरे साथी महसूस करते हैं कि हमारे साथ धोखा हुआ है, सरकार ने हमें त्याग दिया है, इसलिए हमारे पास इस सरकार और इसके मुख्य रणनीतिकार अमित शाह पर भरोसा करने का कोई कारण नहीं बचा है...मैं 2002 से देख रहा हूं कि गृह राज्य मंत्री के तौर पर अमितभाई शाह ने पुलिस जैसे बेहद संवेदनशील विभाग को बहुत लापरवाही से संभाला जबकि गोधरा ट्रेन कांड, गुजरात दंगों और जिहादी आतंकवाद के दौर में पुलिस को बहुत असावधानी के साथ संभाला गया।"

अपनी चिट्ठी के 5वें पेज के आखिरी पैराग्राफ से वंजारा गुजरात सरकार और खासकर अमित शाह को 'बेनकाब' करना शुरू करते हैं। वह कहते हैं, "मैंने अब तक बहुत धैर्य का परिचय दिया है। 6 साल से मैं इसी उम्मीद में रहा कि सरकार की आत्मा जागेगी और वह हमारा साथ देगी। लेकिन सरकार ने हमारी सारी उम्मीदें तोड़ दी हैं।... 6 साल में अपने अफसरों को और खुद बचाने के लिए मैं हर संभव कोशिश कर चुका हूं। इसलिए अब मेरे पास धर्म नाम का हथियार ही रह गया है। गुरु गोबिंद सिंह ने कहा था कि जब न्याय का कोई और रास्ता न बचे तो धर्म के हथियार का इस्तेमाल करो। इस आधार पर अब इन मामलों के असली गुनहगारों को बेनकाब करने के लिए नैतिक रूप से स्वतंत्र हूं। इसलिए मैं एकदम साफ और स्पष्ट शब्दों में कहना चाहूंगा कि 2002 से 2007 के बीच क्राइम ब्रांच, एटीएस और बॉर्डर रेंज ने वही किया जो इस सरकार की नीति थी।"

आतंकवाद के खिलाफ छेड़े गए अभियान के लिए गोधरा और गुजरात की घटनाओं को जिम्मेदार ठहराते हुए वंजारा ने लिखा है कि दंगों के बाद पाकिस्तान की शह पर आतंकवादी कश्मीर जैसे हालात बनाना चाह रहे थे। हर ओर जिहादी आतंकवाद सिर उठा रहा था, इसलिए सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ शून्य सहनशीलता की नीति बनाई। वंजारा लिखते हैं, "गुजरात सरकार की इस नीति पर गुजरात पुलिस ने आमतौर पर तथा एटीएस और क्राइम ब्रांच ने खासतौर पर अमल किया। इसी के तहत आतंक से जुड़े अपराधों का खुलासा हुआ। कई आंतकी नेटवर्क पकड़े गए और बहुत सारे एनकाउंटर भी हुए।...गुजरात सीआईडी और सीबीआई ने मुझे और मेरे साथियों को जिन फर्जी मुठभेड़ों को अंजाम देने के आरोप में गिरफ्तार किया है, अगर उनमें कोई सचाई है तब तो सोहराबुद्दीन, तुलसीराम, सादिक जमाल और इशरत जहां मुठभेड़ों की जांच कर रहे अफसरों को नीति बनाने वालों को भी गिरफ्तार करना चाहिए। हम लोग तो फील्ड ऑफिसर होने के नाते सिर्फ उस नीति को अंजाम दे रहे थे। मुझे पूरा यकीन है कि इस सरकार की जगह गांधीनगर में नहीं बल्कि तालोजा, नवी मुंबई या साबरमती जेल की सलाखों के पीछे है।" 

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

Popular Posts

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news