Friday, July 10, 2020

ताप्ती वार्ड में लोगों के घरों में अब नहीं घुसेगा पानी, नगर पालिका द्वारा बनवाई जा रही नाले की दीवार

ताप्ती वार्ड में लोगों के घरों में अब नहीं घुसेगा पानी, नगर पालिका द्वारा बनवाई जा रही नाले की दीवार

TOC NEWS @ www.tocnews.org
ब्यूरो चीफ मुलताई, जिला बैतूल 
मुलताई। नगर के ताप्ती वार्ड में हनुमान मंदिर के पास बारिश होने पर लोगों के घरों में पानी घुस जाता है। लगभग तीन दर्जन से ज्यादा मकान मालिक इस समस्या से खासे परेशान है। पिछले तीन सालों से उनकी इस समस्या का हल नहीं हो पा रहा था।
उक्त मामले को प्रमुखता से प्रकाशित करने के बाद सीएमओ राहुल शर्मा द्वारा इंजीनियरों की टीम ले जाकर उक्त समस्या के स्थाई समाधान के लिए पिछले दिनों निरीक्षण किया गया था। जिसके बाद नगर पालिका द्वारा नाले के छोर से एक दीवार का निर्माण करवाया जा रहा है, वहीं एक छोटी नाली बनाकर उसे नाले से जोड़ा जा रहा है, जिससे बारिश का पानी सीधे छोटे तालाब में पहुंचेगा और लोगों को उक्त समस्या से निजात मिल जाएगी।
बारिश शुरू होने के बाद से दो बार ताप्ती वार्ड में हनुमान मंदिर की गली के रहवासी घर में पानी घुसने की समस्या से परेशान है। हालात यह है कि एक बार तो पूरी रातजगा कर लोगों ने घरों में से बारिश का पानी बाहर उलीचा, लेकिन इसके बाद भी घर में पानी घुसता ही रहा। इस वार्ड के इस हिस्से की बसावट ऐसी है कि बारिश होने पर सड़के जलमग्र हो जाती है और लोगों के घरों में पानी घुसने लगता है। दरअसल इस क्षेत्र में नाली बनाने की जगह नहीं है, लोगों ने जगह छेाडे बिना मकानों का निर्माण कर लिया है, जिससे उक्त समस्या पैदा हो गई है।
तीन साल पहले तक कुछ प्लाट खाली थे, जिसमें से बारिश का पानी चला जाता था, लेकिन अब घनी बसाहट होने के कारण बारिश और निस्तारी का पानी कहीं भी जाने की जगह नहीं है। जिससे इस क्षेत्र में हमेशा गंदगी तो बनी ही रहती है, लोगों के घरों में बारिश का पानी भी घुस जाता है। उक्त समस्या को पिछले दिनें प्रमुखता से प्रकाशित किया गया था। खबर प्रकाशन के बाद नगर पालिका के सीएमओ राहुल शर्मा ने इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए मौके का निरीक्षण किया था।
उनके साथ एई आरसी गव्हाड़े, सबइंजीनियर यादव, राठौर सहित धुर्वे आदि भी मौके पर पहुंचे थे। जिसके बाद इस समस्या का हल निकाला गया था कि नाले के एक छोर से एक दीवार बनाई जाए, हनुमान मंदिर वाली गली से एक नाली बनाकर उसे नाले से जोड़ा जाए, जिससे बारिश का पानी नाले के माध्यम से सीधे छोटे तालाब की ओर चला जाए। जिसके चलते उक्त नाले पर निर्माण कार्य प्रारंभ किया गया है। उक्त काम होने के बाद क्षेत्रवासियों को उक्त समस्या से निजात मिल जाएगी।

नाले का गहरीकरण भी है आवश्यक

इस नाले का गहरीकरण करवाना भी आवश्यक है, समय के साथ नाले में मिट्टी भरा गई है। एक बार इसका गहरीकरण कर दिया जाएगा तो तेज बारिश होने पर नाला ओवर-फ्लो नहीं होगा। स्थानीय लोगों के अनुसार बारिश शुरू होते ही उन्हें इस बात का डर सताता है कि उनके घर में गंदा पानी घुस जाएगा। इसके पूर्व कई बार इस समस्या को लेकर नपा में ज्ञापन भी सौंपा गया है, लेकिन इस बार सीएमओ राहुल शर्मा ने इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए इसके हल के लिए प्रयास किए हैं।

नाले पर लोग कर रहे लगातार अतिक्रमण

इधर इस नाले पर कुछ लोगों द्वारा लगातार अतिक्रमण किया जा रहा है, हालाता है कि यह कि 20 फीट चौड़ा यह नाला, कहीं-कहीं गायब हो गया है और कहीं-कहीं पांच फीट का बचा है। इसके पूर्व भी कई बार वार्डवासियों द्वारा नाले पर किए गए अतिक्रमण को हटाने एवं सीमाकंन की मांग की जा चुकी है, लेकिन इसके बाद भी राजस्व विभाग द्वारा इस नाले का सीमांकन नहीं किया गया है। कुछ लोगों द्वारा नाले पर स्थाई अतिक्रमण कर लिया गया है, वहीं कुछ लोग अस्थाई अतिक्रमण कर नाले की जमीन हड़प रहे हैं।

काम शुरू होते ही हुआ जमकर विवाद

जैसे ही नगर पालिका द्वारा इस नाले के छोर से दीवार बनाने का काम शुरू किया गया, वार्ड के कुछ लोगों द्वारा दीवार नाले के अंदर से बनाने की बात को लेकर विवाद कर लिया। जो लोग इस दीवार का विरोध कर रहे हैं, उनका कहना है कि दीवार बनने के बाद उनकी कार नहीं मुड पाएगी, इसलिए दीवार नाले के अंदर से बनना चाहिए, जबकि अन्य वार्डवासी नाले के छोर से दीवार बनाने की मांग कर रहे हैं। सीएमओ ने बताया कि दीवार नाले के छोर से बनाई जाएगी।

इनका कहना

हमारा प्रयास है कि लोगों के घरों में पानी ना घुसे, इसलिए हमारे द्वारा नाले के छोर से दीवार बनवाई जा रही है। जल्द ही उक्त काम पूरा होगा। राहुल शर्मा सीएमओ मुलताई। 

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news