Sunday, October 9, 2016

सामाजिक न्याय के प्रति संवेदनशील किसी योग्य विधायक को बनवाया जावे

Present by _ Toc News

भाजपा की राजस्थान सरकार के ‘सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय’ के ब्राह्मण मंत्री के स्थान पर किसी वंचित वर्ग के, सामाजिक न्याय के प्रति संवेदनशील किसी योग्य विधायक को बनवाया जावे। जिससे कम से कम सैद्धान्तिक तौर पर ही सही वंचित वर्ग को सामाजिक न्याय की उम्मीद तो बंधी रहे।


प्रेषक :
डॉ. पुरुषोत्तम मीणा, राष्ट्रीय प्रमुख-हक रक्षक दल (HRD) सामाजिक संगठन
राष्ट्रीय कार्यालय : 7, तँवर कॉलोनी, खातीपुरा रोड, जयपुर (राजस्थान)
पत्रांक : एचआरडी/राष्ट्रीय प्रमुख/सामाजिक न्याय/16-5. दिनांक : 05 अक्टूबर, 2016
————————————————————————————
प्रेषिति :
प्रधानमंत्री : भारत सरकार, नयी दिल्ली।
राष्ट्रीय अध्यक्ष : भारतीय जनता पार्टी, नयी दिल्ली!
विषय : भाजपा की राजस्थान सरकार के ‘सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय’ के ब्राह्मण मंत्री के स्थान पर किसी वंचित वर्ग के, सामाजिक न्याय के प्रति संवेदनशील किसी योग्य विधायक को बनवाया जावे। जिससे कम से कम सैद्धान्तिक तौर पर ही सही वंचित वर्ग को सामाजिक न्याय की उम्मीद तो बंधी रहे।

माननीय आप दोनों को अच्छी तरह से ज्ञात है कि भारत में उच्चवर्गीय आर्य ब्राह्मणों द्वारा हजारों सालों से धर्म की ओट में किये गये अन्याय और भेदभाव के कारण देश की 85 फीसदी से अधिक जनसंख्या प्रत्येक क्षेत्र में न मात्र अत्यधिक पिछड़ गयी, बल्कि दुराशयपूर्वक हर क्षेत्र में अधिकारों और प्रतिनिधित्व से वंचित कर दी गयी। साथ ही अमानवीय जीवन जीने को विवश कर दी गयी। ऐसे घिनौनी ब्राह्मणी व्यवस्था से मुक्ति हेतु हमारे संविधान की प्रस्तावना सहित, मूल अधिकारों में सामाजिक न्याय की अवधारणा को प्रमुखता से समाहित किया गया है। प्रत्येक क्षेत्र में सामाजिक न्याय की स्थापना के लिये केन्द्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा ‘सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय’ की स्थापना की गयी है। सरकारों के लिये संवैधानिक बाध्यता न होते हुए भी आपकी केन्द्र सरकार सहित, सभी सरकारों द्वारा ‘सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय’ का प्रभारी मंत्री वंचित वर्ग के किसी जन प्रतिनिधि को ही बनाया जाता रहा है।
मगर अत्यन्त दु:ख और शर्म की बात है कि भाजपा शासित राजस्थान सरकार की मुख्यमंत्री ने सभी परम्पराओं और सामाजिक न्याय की स्थापना के प्रति सरकार की संवैधानिक प्रतिबद्धता को दरकिनार करते हुए राज्य के ‘सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय’ का मंत्री एक ब्राह्मण को बनाया हुआ है। जिनके नेतृत्व में पहले दिन से आरक्षित/वंचित वर्ग/विकलांग वर्ग तक के अधिकारों का लगातार हनन होता आ रहा है। आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति तक नहीं मिल रही है। मुख्यमंत्री के इस असंवैधानिक कुठाराघत पर प्रतिपक्ष, वंचित वर्ग के जनप्रतिनिधियों और सामाजिक संगठनों की दु:खद चुप्पी, आपसी आन्तरिक राजनैतिक तालमेल और, या सरकारी आतंक से भयाक्रांतता का जीता-जागता प्रमाण है।
अत: आप दोनों शीर्ष नेतृत्वकर्ताओं से आग्रह है कि अपने अधिकार और, या प्रभाव का उपयोग करते हुए भाजपा की राजस्थान सरकार के ‘सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय’ का मंत्री किसी वंचित वर्ग के, सामाजिक न्याय के प्रति संवेदनशील किसी योग्य विधायक को बनवाये जाने के निर्देश दिये जावें। जिससे कम से कम सैद्धान्तिक तौर पर ही सही, वंचित वर्ग को सामाजिक न्याय की उम्मीद तो बंधी रहे। 
उम्मीद की जाती है कि इस बारे में की गयी कार्यवाही से तत्काल अवगत करवाया जायेगा।
भवदीय
नोट : हाथ में फ्रेक्चर के कारण हस्ताक्षर के
स्थान पर बांये हाथ का अंगूठा लगाया है।

(डॉ. पुरुषोत्तम मीणा)
राष्ट्रीय प्रमुख
मो./वाट्स एप नं. : 9875066111
प्रतिलिपि : सम्पादक-समाचार-पत्र/इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एवं सम्पादक-ऑन लाईन न्यूज पोर्टल्स को सादर।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news