Monday, July 6, 2020

दो महासागरों में मिलता है एक ही वट वृक्ष पर गिरा बारिश का पानी

दो महासागरों में मिलता है एक ही वट वृक्ष पर गिरा बारिश का पानी 

TOC NEWS @ www.tocnews.org
ब्यूरो चीफ मुलताई, जिला बैतूल 
मुलताई। पवित्र नगरी में वन विभाग विश्राम गृह परिसर में एक एैसा बड़ का पेड़ है जिस पर गिरा बारिश का पानी ताप्ती एवं वर्धा नदी से होता हुआ दो महासागर क्रमश: अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी में जाकर मिलता है। 

सुनने में यह जरूर आश्चर्यजनक लगे लेकिन यह ऐतिहासिक पेड़ आज भी वन विभाग परिसर में अपनी धार्मिक पौराणिक एवं ऐतिहासिक मान्यता के साथ खड़ा हुआ है। प्राप्त जानकारी के अनुसार मुलताई के वन विभाग विश्राम गृह के पास बड़ का पेड़ स्थित है। 

वट वृक्ष की विशेषता के बारे में मां ताप्ती के विषय में जानकारी रखने वाले साधू, संतो, महंतों आदि के द्वारा इसकी जानकारी सभी को दी गई है। बताया जाता है कि बारिश के दौरान पेड़ पर जो बारिश का पानी गिरता है वह पेड़ की भौगोलिक स्थिति के कारण दो दिशाओं में विभाजित हो जाता है। एक तरफ का पानी स्टेशन की ओर से नाले के माध्यम से ताप्ती सरोवर में समाहित होता है जो ताप्ती नदी के माध्यम से सूरत गुजरात में अरब सागर में मिलता है। वहीं दूसरी ओर का पानी वर्धा नदी में जाकर समाहित होता है,

आगे वर्धा नदी जाकर गोदावरी में मिल जाती है तथा उसका पानी गोदावरी नदी के माध्यम से बंगाल  की खाड़ी में मिलता है। इस दृष्टि से इस वट वृक्ष का अंत्यत महत्व है लेकिन आमजन को अभी भी इसकी जानकारी नही होने से इतनी महत्ता रखने वाला पेड़ नगर सहित आसपास के क्षेत्र के लोगों के लिए अभी भी अंजान है। इस संबन्ध में मां ताप्ती सेवा समिति के ताप्ती भक्त गुड्डु पंवार तथा गोलू खंडेलवाल ने बताया कि उनके गुरू महाराज के द्वारा उन्हें यह जानकारी प्राप्त हुई है तथा इसके प्रमाण भी हैं कि पेड़ पर गिरने वाला बारिश का पानी दो महासागरों में जाकर मिलता है।

वट वृक्ष के पास सूचना अथवा जानकारी का बोर्ड नहीं

नगर में वन विभाग की सरकारी भूमि पर स्थित वट वृक्ष इतनी विशिष्टता लिए हुए है जहां से पानी दो महासागरों मे मिलता है लेकिन इसके बावजूद यहां कोई सूचना अथवा जानकारी को बोर्ड नही लगा है। यहां का पानी दो महासागरों में जाने के प्रमाण होने के बावजूद शासन-प्रशासन द्वारा इसकी जानकारी को उजागर नही किया गया है। इस संबन्ध में ताप्ती सेवा समिति के राजू पाटनकर बताते हैं कि वट वृक्ष के पास जानकारी बोर्ड लगाना आवश्यक है ताकि अधिक से अधिक लोगों को नगर में स्थित इस पेड़ के महत्व का पता चल सके। वट वृक्ष के पास वन विभाग द्वारा लगाए गए विभिन्न प्रजाति के पेड़ पौधे भी आकर्षण का केन्द्र हैं। यदि यहां जानकारी बोर्ड लगाया जाए तो बड़ी संख्या में लोग इस स्थान को देखने आ सकते हैं।

वृक्ष की विशिष्टता से अंजान है नगर सहित क्षेत्रवासी

मां ताप्ती की नगरी मुलताई में हालांकि बुजुर्गों एवं ताप्ती के जानकारों सहित बड़ी संख्या में लोगों को इस वृक्ष की विशिष्टता मालूम है लेकिन आमजन अभी तक इससे अंजान है। विशेष तौर पर युवा पीढ़ी को भी इसका ज्ञान नही है कि नगर में इतनी विशेषताएं रखने वाला वृक्ष मौजूद है। सामान्य तौर पर वट वृक्ष की इस विशेषता का अधिक प्रचार-प्रसार नही हुआ है जिससे अभी भी वन विभाग के परिसर में खड़ा वट वृक्ष लोगों के लिए कौतूहल का विषय नही बना है। इसके लिए आवश्यकता है कि इस विशिष्ट पेड़ का भी प्रचार प्रसार हो तथा यहां जानकारी बोर्ड लगाया जाए ताकि आमजन को भी पेड़ की विशेषताएं मालूम हो सके। फिलहाल इस पेड़ की पूजा तो कि जाती है लेकिन पूजन करने वाले लोगों को भी पेड़ के बारे में सहीं जानकारी नही है इसलिए यदि शासन प्रशासन इस ओर ध्यान दें तो यह एक दर्शनीय स्थल बन सकता है।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news