Wednesday, October 3, 2012

गद्दारी की मिसाल है केजरीवाल !


जगमोहन फुटेला

toc news internet channal

अरविंद केजरीवाल की स्वस्थ आलोचना के लिए भी अपनी राय रखने वालों को गरियाने वाले रमेश सिंहों और राजा हिंदुस्तानियों से एक अनुरोध करने का मन हो रहा है. लोगों के लिखे पे बहुत कमेंट किये उन्होंने वेबसाइटों पर. ताने दिए. गालियां भी निकालीं. पता लगा लिखना तो उन्हें आता है. तर्क नहीं, कुतर्क ही सही. आन्दोलन को राजनीतिक शक्ल दे के आत्महत्या की और कूच की मेरी राय पे ही मुझे कांग्रेसी पिट्ठू होने का फ़तवा दे दिया था उन्होंने. तब मैंने उन्हें उन के हाल पे छोड़ दिया था. मगर आज मैं चाहता हूँ वे लिखें और मैं कमेंट करूं. बताएं अन्ना और असलियत दोनों से दूर केजरीवाल आज कहाँ हैं? क्या भविष्य देखते हैं वे उनका इस देश की राजनीति में?

राजनीति, जो बच्चों का खेल नहीं है. नहीं देती किस्मत तो फिर किसी का साथ नहीं देती. कांग्रेस का ट्रंप कार्ड खुद उस की यूपी में नहीं चलता. मोदी को खुद उन की भाजपा भाव नहीं देती गुजरात के बाहर. जगन रेड्डी मुख्यमंत्री होते होते जेल चला जाता है. कभी बिहार का पर्याय रहे लालू मुद्दत से पानी भर रहे हैं. गैर राजनीतिज्ञों की भी बात करें तो (स्वामी) बालकृष्ण के अन्दर जाने पे कहीं कोई धरना प्रदर्शन तक नहीं होता और अब छापे पड़ रहे हैं बाबा रामदेव के उत्पादनों पे तो कोई बोलने वाला नहीं है. केस उन पे भी दर्ज होगा तो अधिकांश लोग उसे उन की नियति मान लेंगे. 

इस की एक बड़ी और स्वाभाविक वजह है. दोगलापन बर्दाश्त नहीं है जनता को. ओमपुरी जैसे अभिनेता के अच्छे अभिनय के लिए 'अर्धसत्य' आप आज भी दस बार देख लोगे या 'तमस'. लेकिन उनका अन्ना के मंच पे दारु पी के बहकना आज भी अखरता है सब को. अरविंद को भी राजनीति ही करनी थी तो वही कर लेनी थी. और दरअसल कर रहे ही थे वे. पूछो जा के हिसार के लोगों से. सब कहते हैं कि वे वहां कांग्रेस विरोधी एक पार्टी से मोटे पैसे लेकर गए थे. उन के लिए सुरक्षा से लेकर मंचों, भीड़ तक की व्यवस्था भी उस पार्टी ने की थी. मैंने तब भी लिखा था कि साधू हो तो शराबखाने में नहीं जाना चाहिए. और भाईसाहब ये वही खून लगा है मुंह पर कि आज अन्ना भी आप को अच्छे नहीं लग रहे. अन्ना के आन्दोलन से आशातीत सफलता मिलने में दस साल भी लग सकते हैं. लेकिन राजनीति में कहीं आप एकाध फीसदी वोटों का भी फर्क डाल सको तो आप के लिए बीस तीस करोड़ की जिम्मेवारी तो मैं ही लेने के लिए तैयार हूँ...मुझे तो लगता है साड़ी योजना और कोशिश ही ये है.

थोडा प्रैक्टिकली भी देख लें. आप बिपाशा बासु भी हों तो लोग देखने तो आ जाएंगे आप को. लेकिन वोट नहीं देंगे. अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना भी अपने अभिनय नहीं कांग्रेस के नेटवर्क से जीते थे. और नेटवर्क कमज़ोर होता है तो सितारे हारे भी हैं. आप तो वो भी नहीं हैं. गली, कूचे, गाँव, कसबे और जिला स्तर पर कहीं आपका कोई वजूद नहीं है. आज अगर पोस्टर भेज दो हिंदुस्तान के 99 प्रतिशत गाँव कस्बों में कोई चिपकाने वाला नहीं मिलेगा. आप कहते हो कि आप संसद का स्वरुप और स्वभाव बदल दोगे?

आप या तो मूर्ख हो अरविंद भाई, या बना रहे हो. किस को समझा रहे हो कि आप बिना पैसे के पार्टी बना के उसे चुनाव लड़ाओगे. वो भी पूरे देश में. क्या कोई गठबंधन करोगे कहीं के साथ? जो आज इस देश की दो सब से बड़ी पार्टियों कांग्रेस और भाजपा की भी मजबूरी है. या खुद अपने दम पे लड़ के देश के प्रधानमंत्री हो जाने वाले हो? ज़मीन के धरातल पे उतर आओ अरविंद भाई. अपनी पे उतर आयें तो ये हिंदुस्तानी बहुत बुरे भी हैं. अपनी पे ये आए हैं तो इन्होने हिंदुस्तान को बंगलादेश बना के देने वाली इंदिरा गांधी को भी पानी पिला दिया है और इस देश के सब से बड़े आंदोलनकर्ता जेपी को भी इस देश की ज़ालिम व्यवस्था ने चंडीगढ़ के एक बड़े अस्पताल में मौत की नींद सुला दिया था. ये बायगैमी मत करो. राजनीति करनी है तो करो. मगर ये दोगलापन मत करो. अब अन्ना का नाम बदनाम न करो. बल्कि माफ़ी मांगों देश से कि अन्ना के साथ आप नहीं थे, आपका भेड़िया था. 

बल्कि मेरी राय में इमानदार तो आप अपनी राजनीतिक महत्वाकांक्षा और पार्टी के बारे में भी नहीं थे. लगता है जैसे कहीं से फंडिंग होनी थी. मगर हुई नहीं. इमानदार ही जो होते आप तो पार्टी का रजिस्ट्रेशन भी बहुत पहले हो जाना चाहिए था. पार्टी का नाम इसी लिए आप नहीं एनाउंस कर पाए हैं खुद अपने द्वारा बहुत पहले से निर्धारित दो अक्टूबर को कि आप वो एक नाम भी रजिस्टर्ड नहीं करा पाए. और वो होना भी नहीं. दिल को, दुनिया को जितने भी खुश कर लें आप. मगर सच्चाई ये है कि कोई बहुत इमानदार आप अपनी इस कोशिश में भी नही थे. जैसे इंतज़ार में थे कि कोई रोके तो रुक जाएं. चलाये तो चल पड़ें जिधर वो कहे. अब चलें चाहें आप खुद या कोई चलाये आपको. इतना तो हमीं बताए देते हैं कि पार्टी तो रजिस्ट्रर्ड नहीं होगी आप के नाम से. न कोई एक चुनाव चिन्ह ही मिलेगा आप को हर उम्मीदवार के लिए. राष्ट्रीय पार्टी के रूप में पंजीकरण प्राप्त होने के लिए आपको कम से कम कितने राज्यों में कम से कम कितने प्रतिशत वोट चाहिए ये भी एक मापदंड है. ये देखना सचमुच बड़ा दिलचस्प होगा कि जिसने कभी गली मोहल्ले की राजनीति नहीं की वो देश की राजनीति कैसे करेगा और कौन आएगा उस के नाम पे चुनाव लड़ने जिस की खुद की कोई पहचान नहीं है. सिवाय इसके कि इस आदमी ने अन्ना की पीठ में छुरा घोंपा था.

चलो अच्छा ही हुआ कि दिल टूट गया. उम्मीद करनी चाहिए कि अन्ना अब आप जैसे भेडियों से मुक्त हो के इस देश की करोड़ों करोड़ जनता की उम्मीदों पे खरे उतर पाएंगे. आप का राजनीति में जो होने वाला है वो दिख ही रहा है. लेकिन आप के बिना अन्ना अब कहाँ तक पंहुचते है, आप देखना. ये साबित होने ही वाला है कि जब इस देश को अन्ना जैसे एक विशुद्ध राजनीतिक आंदोलन की ज़रूरत थी, आप ने उस के साथ धोखा किया.

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news