Tuesday, April 5, 2016

दुग्ध की नहीं अब प्रदेश में बहेगी शराब


अवधेश पुरोहित @ toc news
भोपाल। राज्य सरकार की नीतियों के चलते देर रात तक शराब दुकानें खोलने की वजह से भले ही राज्य के अधिकांश घरों में इन शराब की दुकानों से दारू पीकर जाने वाले पतियों के द्वारा भले ही देर रात तक उनकी पिटाई का दौर चल रहा हो, तो वहीं शराब के सेवन का चलन प्रदेश के अधिकांश बच्चों में दिनों दिन बढ़ रहा हो। तो भले ही शराब की खपत और कोई नई दुकान न खोलने पर भले ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को कई रातों तक नींद नहीं आई हो और उन्होंने भले ही यह घोषणा कर दी हो कि राज्य में अब कोई शराब की दुकान नहीं खुलेगी लेकिन लगता है कि राज्य के वित्तमंत्री उन पीडि़त महिलाओं और शराब के आदि हो रहे बच्चों की पीढ़ा को दरकिनार करते हुए वित्तमंत्री अड़े हुए हैं कि भले ही इस प्रदेश के बच्चों को पिलाने के लिए रात के दस बजे के बाद दूध न मिले लेकिन रात १२ बजे तक इस प्रदेश में शराब की दुकानें चलती रहें और इसी नीति को अपनाते हुए प्रदेश सरकार ने नई शराब की दुकानें नहीं खोलने के अपने वायदे का ध्यान रखते हुए एक नई नीति अख्तियार की है जिसके अनुसार पिछले दरवाजे से अब प्रदेश में शराब की बाढ़ इस प्रदेश में लाने की तैयारी की जा रही है

जिस नीति के चलते शायद वित्तमंत्री की यह मंशा है कि प्रदेश की शत प्रतिशत आबादी शराब की आदि हो जाए और उसे शासन द्वारा थोपे जा रहे तमाम कर्जों की भान भी न हो और हर समय सरकार की हां में हां मिलाने के लिए तैयार हो, हालांकि यह नीति हिटलर ने अपने शासनकाल के दौर में अपने राज्य की जनता पर अपनाई थी लगता है कि इस मामले में हिटलर की नीतियों को शत प्रतिशत लागू करने में वित्तमंत्री लगे हुए हैं ऐसा अब कांग्रेस ही नहीं बल्कि भाजपा के लोग भी कहते नजर आ रहे हैं, इन नेताओं का कहना है कि शराब की यदि इस तरह से बाढ़ प्रदेश में आएगी तो इस राज्य में महिलाओं की स्थिति क्या होगी तो वहीं बच्चों में जिस तरह से इन दिनों शराब के सेवन का प्रचलन बढ़ रहा है वह इन बच्चों को कहां ले जाएगा। लेकिन लगता है कि राज्य के वित्तमंत्री को इसका कोई भान नहीं है।

हाँ यह जरूर है कि राज्य की भाजपा सरकार नई शराब की दुकानें न खोलने के वायदे पर अडिग है लेकिन उसने इससे होने वाले राजस्व की भरपाई के लिए सरकार ने परदे के पीछे दो प्रकार के बार लायसेंसों में छूट दी है उनमें से एक है एफएल-टू और एफएल-थ्री है, यह होटल-रेस्तरां में सुविधाओं के अनुरूप दिये जाते हैं एफएल-टू के लिए १५०० वर्गफिट का एसी हाल होना अनिवार्य है, किचिन और स्टोर अलग होना चाहिए  जबकि एफएल-थ्री लायसेंस के लिये कम से कम दस एसी युक्त लग्जरी कमरे होना अनिवार्य है, कमरे में १२० वर्गफिट से कम जगह नहीं होनी चाहिए। बाथरूम अलग से बना हो जिसमें यह जगह शामिल नहीं है। कुल मिलाकर राज्य में बीयर बार के माध्यम से जो शराब की बाढ़ लाने और लोगों को अधिक से अधिक शराब पीने की आदत डालने की जो तैयारी की जा रही है उससे यह साफ जाहिर होता है कि प्रदेश सरकार की मंशा प्रदेश में शराब पर पाबंदी नहीं बल्कि उसकी बाढ़ लाने की तैयारी है।

सरकार की इस नीति को लेकर जहां राजनीतिक क्षेत्र में यह चर्चा आम है कि प्रदेश में पूरी तरह से नशाबंदी करने की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा घोषणा की गई थी वहीं दूसरी ओर इस तरह की रणनीति अपनाकर प्रदेश में शराब की बाढ़ लाने की तैयारी की जा रही है इससे अब साफ जाहिर है कि सरकार की मंशा प्रदेश में नशाबंदी की दिशा में नहीं बल्कि लोगों को अधिक से अधिक शराब का आदी बनाने की रणनीति चल रही है, फिर भले ही इस शराब के कारण प्रदेश में महिलाओं से झगड़ा होता रहे और वह देर रात तक पिटती रहें, इन राजनीतिज्ञों का यह भी मानना है कि यदि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा को क्रियान्वयन करने में सरकार प्रतिबद्ध होती तो उसके लिये यह सब नहीं देखा जाता कि राज्य में इस तरह की शराब में पाबंदी लगने पर राज्य को आर्थिक हानि होगी।

इस तरह की आर्थिक हानि तो राज्य मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्यमंत्री बनते ही अवैध खनन और अवैध रेत उत्खनन आदि जैसे मुद्दों से जूझ रही है जिसके चलते राज्य में ऐसा कोई भी कस्बा या शहर नहीं है जहां इन अवैध कारोबारियों का कब्जा न हो और जिनके कारनामों की वजह से सरकार को लगातार राजस्व की हानि हो रही है लेकिन सरकार का ध्यान उस ओर नहीं जा रहा है हां यह जरूर है कि प्रदेश के लोगों और बच्चों में शराब की लत बढ़ाने की ओर सरकार पूरी तरह से सक्रिय है।

तो वहीं लोग यह कहते हुए भी नजर आ रहे हैं कि अपने मुख्यमंत्री यदि अपने प्रदेश में पूर्ण नशाबंदी करने के वायदे पर अडिग होते तो बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार की तरह राज्य में पूरी तरह से फिलहाल देशी शराब की बिक्री पर रोक लगा दी, ठीक इसी तरह की पाबंदी बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर के समय भी लागू की गई थी यह अलग बात है कि वह गलत नीतियों के चलते सफल नहीं हो सकी। मामला जो भी हो लेकिन फिलहाल प्रदेश में दूध की नहीं बल्कि शराब की बाढ़ लाने की तैयारी में प्रदेश सरकार लगी हुई है

पता नहीं इसके पीछे उसकी क्या मंशा है यह वह ही जाने यदि सरकार की इस मंशा के अनुरूप प्रदेश में बीयर बारों की बाढ़ आने के चलते राज्य में शराब पीने का प्रचलन इस तरह से बढ़ता रहा तो वह दिन दूर नहीं जब राज्य में आये दिन शराब को लेकर आये दिन कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ती नजर आएगी अभी तो फिलहाल महिलाएं अपने शराब पतियों से मार खा ही रही हैं और यही स्थिति रही तो प्रदेश का शायद ही कोई ऐसा कस्बा या नगर बचेगा जहां आयेदिन महिलाओं को अपने शराब पतियों से प्रताडि़त होने के मामले बढ़ेंगे। ऐसी स्थिति में जब सरकार की शराब की बिक्री बढ़ाने की नीति चल रही हो और इस नीति की चपेट में महिलाएं, बच्चे शराबी पतियों से पिट रहे हों ऐसी स्थिति में राज्य सरकार द्वारा हेप्पीनेस मंत्रालय खोलने का औचित्य भी समझ में नहीं आता है इस मंत्रालय का सही अर्थ तभी होगा जब राज्य के निवासी समस्याओं से मुक्त होंगे।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news