Tuesday, November 13, 2018

'स्पाइडर मैन' के जनक स्टैन ली का 95 साल की उम्र में निधन

'स्पाइडर मैन' के जनक स्टैन ली के लिए इमेज परिणाम
'स्पाइडर मैन' के जनक स्टैन ली
लॉस एंजिलिस : स्पाइडर मैन और आयरन मैन सरीखे कई बेजोड़ सुपर हीरो को रचनेवाले स्टैन ली का 95 साल की उम्र में सोमवार को निधन हो गया. उन्हें कॉमिक्स की किताबों की दुनिया में एक नये युग का सूत्रपात करने का श्रेय जाता है. उन्होंने अपना पूरा जीवन साहित्य की विधा की सीमाओं को एक नया रूप देने में बिता दिया. 

‘द हॉलीवुड रिपोर्टर' के अनुसार, 1960 के दशक की शुरुआत में अपने जटिल और प्राय: नैतिक रूप से दोहरे सुपरहीरो किरदारों से नयी पॉप संस्कृति का आगाज करनेवाले ली का सोमवार सुबह निधन हो गया. 28 दिसंबर 1922 को जन्मे स्टैनली मार्टिन लीबर ने मार्वेल कॉमिक्स में रहते हुए जैक किर्बी और स्टीव डिटको के साथ कई किरदार गढ़े. किर्बी के साथ मिलकर ली ने ‘हल्क', ‘थोर', ‘आयरन मैन' और ‘एक्स मैन' जैसे किरदारों को पुनजीर्वित किया.
अपनी सामाजिक प्रासंगिकता के चलते चित्रकथाओं के इन किरदारों ने युवा दर्शकों के साथ तुरंत एक नाता बना लिया. अपने चाचा रॉबी सोलोमन के साथ ली ने महज 17 साल की उम्र में अपना कॅरियर शुरू किया था. ‘टाइमली कॉमिक्स' में वह सहायक बने जो बाद में ‘मार्वेल' बनी. उपनाम ‘स्टैन ली' के नाम से उन्होंने चित्रकथाएं लिखनी शुरू कीं. लेखक के रूप में उन्हें पहला श्रेय 1941 में ‘कैप्टन अमेरिका' की कहानी से मिला. ‘टाइमली' के संपादक जोए सिमॉन और उनके रचनात्मक सहयोगी जैक किर्बी ने जब 1941 में कंपनी छोड़ी तब इसके प्रकाशक मार्टिन गुडमैन ने ली को इसका अंतरिम संपादक बनाया.

1942 की शुरुआत में वह अमेरिकी सेना में भर्ती हुए, जहां वह सिग्नल कोर के सदस्य थे. वह टेलीग्राफ के खंभों और संचार के अन्य उपकरणों की मरम्मत करते थे. डीसी कॉमिक्स को उभरता देख और चित्रकथाओं की दुनिया में नयी जान फूंकने के लिए गुडमैन ने ली से एक नयी सुपरहीरो टीम बनाने को कहा. इसका नतीजा ‘फैंटास्टिक फोर' के रूप में सामने आया, जिसे उन्हें किर्बी के साथ मिलकर बनाया था. इसके बाद दोनों ने कई किरदारों पर काम किया.
इसकी प्रक्रिया यूं थी कि ली एक छोटे कथानक के साथ आते और किर्बी उसके मुताबिक किरदारों की डिजाइन और रेखाचित्रों तथा अपने विचारों के आधार पर एक चित्रकथा तैयार करते थे. इसके बाद ली उनके संवाद और शीर्षक लिखते. उन्होंने कलाकार एवरेट के साथ मिलकर ‘डेयरडेविल' का किरदार गढ़ा. डिटको के साथ मिलकर ली ने दुनिया को ‘डॉक्टर स्ट्रेंज' से परिचित कराया और फिर मार्वेल के सबसे सफल किरदार ‘स्पाइडर मैन' से धूम मचायी.

इन सारे किरदारों पर अब कई प्रमुख फिल्में बन गयी हैं और इनसे मार्वेल ने कई अरब का लाभ कमाया. ली 1972 में मार्वेल से अलग हो गये.। हालांकि सेवा खत्म होने के बाद भी पूरे जीवन वह इसके अध्यक्ष पद पर बने रहे. मार्वेल की कई फिल्मों में ली ने मेहमान भूमिका निभायी, जिनमें वह कभी कंक्रीट पर गिरने से खुद को बचाते दिखते, अपने लॉन में पानी डालते दिखते, मेल करते दिखते, शादी में झगड़ा करते दिख्ते, सिक्योरिटी गार्ड की भूमिका में या स्कूल बस को चलाते दिखते थे. ली के परिवार में उनकी बेटी जेसी और छोटा भाई लैरी लीबर हैं. लैरी लीबर भी मार्वेल में लेखक, कलाकार रहे हैं. उनकी एक अन्य बेटी जैन का बचपन में ही निधन हो गया था. पत्नी जोन एक मॉडल थीं जिनसे उन्होंने 1947 में शादी की थी. उनकी पत्नी का निधन 2017 में हुआ.
'स्पाइडर मैन' के जनक स्टैन ली के लिए इमेज परिणाम
'स्पाइडर मैन' के जनक स्टैन ली

परिवार के एक बयान के अनुसार, ‘जे सी ली और स्टैन ली के सभी मित्र एवं सहयोगी उनके सभी प्रशंसकों और शुभचिंतकों की संवेदनाओं के लिए उनका शुक्रिया अदा करना चाहते हैं.' इसके अनुसार, स्टैन अपने क्षेत्र में महारत रखते थे. उनके प्रशंसक उन्हें बेहद पसंद करते और उनसे बातचीत करना चाहते थे. वह भी अपने प्रशंसकों से बहुत लगाव रखते थे. उन्हें वही सम्मान तथा प्रेम देते, जो प्यार लोग उन पर लुटाया करते थे. हालांकि बीते कुछ साल ली के लिए काफी उथल-पुथल भरे रहे.
उन्होंने अपनी कंपनी पीओडब्ल्यू एंटरटेनमेंट के खिलाफ मुकदमा दायर किया. जिसे बाद में उन्होंने अचानक वापस भी ले लिया. इस साल की शुरुआत में हॉलीवुड रिपोर्टर ने दावा किया कि उनकी बेटी जेसी 90 वर्षीय ली के साथ दुर्व्यवहार करती है. इसमें यह भी कहा गया था कि पत्नी की मौत के बाद स्मृति संग्रहकर्ता केया मॉर्गन ने ली की करीब पांच करोड़ डॉलर की संपत्ति हथियाने के इरादे से उन्हें उनके विश्चस्त मित्रों और सहयोगियों से दूर कर दिया.

इस बीच ली के निधन पर हॉलीवुड की कई बड़ी हस्तियों ने शोक जताया है. रॉबर्ट डाउनी जूनियर, क्रिस इवांस और ह्यूग जैकमैन ने मार्वेल दिग्गज स्टैन ली के निधन पर शोक जताया. डिज्नी के चेयरमैन और सीईओ बॉब आइगर ने एक बयान में ‘मार्वेल चेयरमैन एमेरिटस स्टैन ली' के निधन पर शोक जताया. मार्वेल स्टूडियोजन के अध्यक्ष केविन फीज ने ट्वीट किया, ‘मार्वेल स्टूडियोज में काम के दौरान ली की तुलना में किसी ने भी मेरे कॅरियर में इतना गहरा असर नहीं डाला. स्टैन ने एक विलक्षण विरासत छोड़ी है जो हम सभी को जीवित रखेगी. हमारी संवेदनाएं उनकी बेटी, परिवार और उनके लाखों प्रशंसकों के साथ हैं.'

मार्वेल सिनेमैटिक यूनिवर्स की ‘कैप्टन अमेरिका' और ‘आयरन' में किरदार निभानेवाले इवांस और डाउनी जूनियर ने उनके निधन पर शोक जताया. इवांस ने ट्वीट कर कहा कि दूसरा स्टैन ली कभी पैदा नहीं होगा. डाउनी जूनियर ने कॉमिक बुक के दिग्गज के साथ अपनी एक पुरानी तस्वीर इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हुए लिखा, मैंने यह सिर्फ आपकी वजह से हासिल किया.
स्टैन की आत्मा को शांति मिले. करीब 17 वर्ष तक आठ फिल्मों में एक्स मेन के किरदार वोल्वरीन को निभाने वाले जैकमैन ने भी ली को याद किया और उन्हें विलक्षण रचनाकार बताया. ‘थोर' के अभिनेता क्रिस हेम्सवर्थ ने भी इंस्टाग्राम पर अपने किरदार का पारंपरिक हेलमेट पहने ली के साथ अपनी एक तस्वीर पोस्ट की. उन्होंने लिखा, ईश्वर आपकी आत्मा को शांति दे

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news