Saturday, September 1, 2012

घपलों घोटालों का रमन राज


घपलों घोटालों का रमन राज

विनोद उपाध्याय 
toc news internet channal

कोल ब्लॉक आवंटन में अनियमितता पर आयी कैग रिपोर्ट में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को फंसता देख भारतीय जनता पार्टी के नेताओं को लगा कि बैठे बिठाए दोनों हाथ में लड्डू मिल गया है और वे अगले आम चुनाव जीत कर सरकार बनाने का ख्वाब भी देखने लगे की इसी बीच छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्रियों की इस मामले में घालमेल सामने आ गई और भाजपा की बोलती ही बंद हो गई। भाजपा के ख्वाब को सबसे अधिक झटका छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह यानी चाउर वाले बाबा के कारनामों से लगा है।

रमन सिंह सरकार किस तरह काम करती आ रही है कैग की रिपोर्ट में दिखा दिया है। कोई ऐसा विभाग नहीं है जहां से भ्रष्टाचार की बू नही आ रही हो। सबसे बुरा हाल तो खुद उन विभागों का है जिनके मुखिया खुद मुख्यमंत्री रमन सिंह है। उर्जा विभाग तकरीबन 1700 करोड का चूना लगा गया।  इस घोटालों की उंगली सीधे ऊर्जा सचिव रमन सिंह की ओर उठ रही है।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता सुशील आंनद शुक्ला कहते  है कि ऊर्जा विभाग की पांचों बिजली कंपनियां रिटायर्ड और संविदा अधिकारियों की चारागाह बन गयी है। राज्य में विद्युत का उत्पादन और वितरण सुचारू रूप से हो, इसलिए छत्तीसगढ़ विद्युत मंडल का विखंडन कर पांच कंपनियों का निर्माण किया गया था, लेकिन विखंडन के बाद बिजली कंपनियां बेलगाम हो गई ई। भाजपा सरकार ने भ्रष्टाचार और लूट-खसोट के उद्देश्य से चहेते और अपात्र अधिकारियों को इन कंपनियों की कमान सौंप दी है। इसी का परिणाम है कि कभी विद्युत सरप्लस और मुनाफे वाला छत्तीसगढ़ आज अघोषित कटौती और घाटे का सामना कर रहा है।

सीएजी ने छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र में जो रिपोर्ट प्रस्तुत की है, उसमें सीएजी ने ऊर्जा विभाग और बिजली कंपनियों के 1700 करोड़ के अधिक के घोटालों को रेखांकित किया है। सीएजी के अनुसार निजी विद्युत उत्पादकों से बिजली खरीदी में विद्युत वितरण कंपनी को एक वर्ष में 420 करोड़ रूपए और विद्युत पारेषण कंपनी में ट्रांसमिशन हानि अधिक होने के कारण पांच वर्ष में राज्य को 1122 करोड़ रूपयों की हानि उठानी पड़ी है। अटल ज्योति योजना में विलंब और भ्रष्टाचार के कारण लगभग 115 करोड़ रूपए का नुकसान राज्य को हुआ। विद्युत मंडल का विखंडन कर नई कंपनियां बना दी गई। उनके वार्षिक बजट में 80 से 220 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर दी गई, लेकिन ये कंपनियां राज्य के लिये सफेद हाथी साबित हुई हैं।

खनिज विभाग ने तो हद ही कर दी। यह विभाग भी सीएम के पास है। इस विभाग के द्वारा कम कीमत पर कोयला ब्लाक दे दिया गया। खजाने को 1052 करोड़ की चपत लगा दी गई। भटगांव कोल ब्लाक में जिस कंपनी का नाम सामने आया है वह एसएमएस इन्फ्रा स्ट्रक्चर नागपुर है तथा इसके डायरेक्टरों का नाम अजय संचेती, अभय संचेती, आनंद संचेती है। इसी एसएमएस इन्फ्रा स्ट्रक्चर कंपनी को दुर्ग बाईपास के निर्माण मामले में जमा 1735 करोड़ को अवैध तरीके से वापस कर दिया गया था तथा सरकार को राजस्व का 1735 करोड़ का नुकसान हुआ था।

छत्तीसगढ़ में कैग की रिपोर्ट जारी होते ही कांग्रेस ने हल्ला मचाना शुरू किया। केन्द्र में भाजपा प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह सेे इस्तीफे की मांग कर रही है। राज्य में कांग्रेस बचाव की मुद्रा में है और इसके लिए वह भी संसद की लोकलेखा समिति का सहारा ले रही है। केन्द्र की रिपोर्ट को लेकर भाजपा राष्ट्रीय स्तर पर हल्ला मचा रही है, लेकिन राज्य में भाजपा के नेता केवल विरोध की औपचारिकता निभा रहे हैं।  मुख्यमंत्री रमन सिंह का कहना है कि कैग की रिपोर्ट में सिर्फ अनुमान है। इसमें पुख्ता कुछ भी नहीं है। वहीं छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार पटेल का कहना है कि कैग की रिपोर्ट से भाजपा को सही चेहरा उजागर हो गया है।
कोयला घोटाले में कैग की रिपोर्ट से छत्तीसगढ़ का नाम कोयले के मामले में देशभर में जरूर चमक गया, लेकिन हकीकत यह है कि राज्य के उद्योग कोयले का जबर्दस्त संकट झेल रहे हैं। राजधानी और आसपास के सैकड़ों स्पांज आयरन और स्टील प्लांट की स्थिति ये है कि कोयले की कमी से ये बंदीकी ओर हैं। छत्तीसगढ़ में कोयले का इतना बड़ा भंडार है कि देश का हर छठा उद्योग चल सकता है। लेकिन राज्य के सैकड़ों कोल आधारित उद्योग इसकी खासी कमी झेल रहे हैं।

हजार करोड़ से अधिक के कोयला घोटाले की आंच राज्य के स्टील उद्योगों पर पड़ी है। पिछले कई साल से उद्योगपति कोयले की आपूर्ति को लेकर कोयला मंत्रालय के चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन मांग के मुताबिक उन्हें आधा कोयला भी नहीं मिल पा रहा। इससे कई स्टील उद्योगों पर तालाबंदी की नौबत आ गई है।
प्रदेश में कोयला ही नहीं बॉक्साइट खनन में भी भारी गड़बड़ी का खेल जारी है। बॉक्साइट उत्खनन कर रही भारत एल्यूमिनियम कम्पनी लिमिटेड (बालको) ने तीन साल का कोटा एक ही बार में पूरा कर लिया। इसके बावजूद ठेका शर्तो की अनदेखी करते हुए राज्य सरकार ने उससे पूरी रॉयल्टी नहीं वसूली। इससे करीब 44 लाख रूपए कम राजस्व प्राप्त हुआ।

बॉक्साइट खनन में हुई इस अनियमितता का खुलासा इस वर्ष जारी नियंत्रक महालेखापरीक्षक (कैग) की रिपोर्ट में हुुआ है। राज्य सरकार अनुबंध की शर्तो का पालन करने और कराने में असफल रही। इससे 43.88 लाख रूपए का नुकसान हुआ। रिपोर्ट के अनुसार मैनपाट स्थित खदान से बॉक्साइट खनन का ठेका तीन वर्ष के लिए बालको को मिला।
शर्तो के अनुसार बालको को हर साल वहां से एक लाख 20 हजार मीट्रिक टन बॉक्साइट निकालना था। इसके एवज में बालको सरकार को 160 रूपए प्रति मीट्रिक टन की दर से भुगतान करती। रिपोर्ट के अनुसार बालको ने शुरूआती दो वर्षो में निर्घारित से कम मात्रा में बॉक्साइट का उत्खनन किया, लेकिन तीसरे वर्ष में उसने लक्ष्य से कहीं ज्यादा बॉक्साइट निकाल लिया। इसके बावजूद सरकार ने अतिरिक्त खनिज की रॉयल्टी वसूल नहीं की और टेंडर की शर्तो का उल्लंघन करते हुए उसे पहले दो वर्षो में हुए कम खनन में जोड़ दिया।
इस तरह हुआ नुकसान
तीसरे वर्ष में बालको ने 207465.50 मीट्रिक टन बॉक्साइट निकाला। इस लिहाज से करीब 3.32 करोड़ रूपए रॉयल्टी का भुगतान किया जाना था। इसके विपरीत बालको द्वारा सरकार को केवल 180042.66 मीट्रिक टन की रॉयल्टी 2.88 करोड़ रूपए दी गई। बाकी बचे 27422.84 मीट्रिक टन को बीते दो वर्षो में किए गए कम खनन में जोड़ दिया।

उल्लेखनीय है कि  कोयला घोटाले पर आई कैग की रिपोर्ट में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ की सरकार ने गडकरी के करीबी अजय संचेती को कोल ब्लॉक देकर सरकारी खजाने को एक हजार करोड़ का चूना लगाया। संचेती भाजपा की टिकट पर राज्यसभा सदस्य बने हैं। कैग की रिपोर्ट पिछले सप्ताह छत्तीसगढ़ विधानसभा में रखी गई थी। रिपोर्ट में कहा गया कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह के प्रशासन ने 2007 में एसएमएस कंपनी को कोल ब्लॉक्स आवंटित कर सरकारी खजाने को एक हजार करोड़ रूपए का चूना लगाया।
इस कंपनी के मालिक अजय संचेती हैं। रिपोर्ट के मुताबिक संचेती को कंपनी को 129 रूपए 60 पैसे प्रति मीट्रिक टन की कीमत पर कोल ब्लॉक्स आवंटित किया जबकि इसी क्षेत्र में कोल ब्लॉक्स की कीमत 552 रूपए प्रति मीट्रिक टन है। जिस समय संचेती की कंपनी को कोल ब्लॉक्स आवंटित किए गए उस वक्त नितिन गडकरी भाजपा के अध्यक्ष नहीं थे लेकिन अब वह भाजपा अध्यक्ष हैं।

प्रदेश में अरबों रूपए के ऊर्जा घोटाले के मामले में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को जिम्मेदार ठहराते हुए उनसे इस्तीफा देने की मांग की है। जोगी ने कहा कि यह प्रदेश के सबसे बड़े घोटालों में एक है, लिहाजा तह तक जाने के लिए पूरे मामले की जांच सीबीआई से कराई जानी चाहिए।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news