Thursday, February 8, 2018

सहकारी बैंक घोटाला : करोड़ों के घोटाले पर पर्दा डाल रहे आयुक्त और सचिव....?



TOC NEWS // छतरपुर // पंकज पाराशर 

भोपाल/मध्यप्रदेश के छतरपुर में हुए सहकारिता घोटाला अब और तूल पकड़ गया है। सहकारिता मुख्यालय भोपाल द्वारा इस घोटाले से जुड़े दो दर्जन आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज करने के निर्देश दिए हैं।इस करोड़ों के घोटाले पर अब कई चेहरे बेनकाब हो सकते हैं। लेकिन इन सब के बीच सहकारिता विभाग की आयुक्त रेणु पंत और प्रमुख सचिव केसी गुप्ता पर्दा डालने में लगे हुए है।

उन्होंने उपायुक्त द्वारा बनाई गई दोषियों की लिस्ट में से दो नाम यह कहकर हटावा दिए है कि इससे विभाग की बदनामी होगी। इसके बाद से अब इस पूरे घोटाले पर आयुक्त और सचिव भी शक के घेरे में आ गए है।

दरअसल, इस मामले में प्रारंभिक जांच कर रहे सहकारिता उपायुक्त शिवेन्द्र देव पाण्डेय ने इस केस से जुड़े दोषियों की लिस्ट तैयार की,और रिपोर्ट आयुक्त के सामने पेश की ।इस रिपोर्ट में घोटाले के सुत्रधारों के रुप में उप पंजीयक सहकारिता छतरपुर अखिलेश निगम और अपैक्स बैंक के तत्कालीन प्रबंधक प्रदीप निखरा का भी नाम शामिल था, लेकिन आयुक्त पंत ने रिपोर्ट से इनके नाम यह कहकर हटवा दिए कि इससे विभाग की बदनामी होगी।अब संशोधन के बाद ही लिस्ट जारी की जाएगी। 
इसके साथ ही उन्होंने पेश की गई रिपोर्ट में लिखा है कि इस घोटाले की पूरी जांच के लिए बीते पांच सालों की विस्तृत जांच की जानी चाहिए। इसके साथ ही बैंक की शाखा बडामलहारा, और धुवारा शाखा और संबंध समितियों की जांच में पाई गई आर्थिक अनियमितता जिला बैंक,सभी शाखाओं और सबंद्ध समितियों  में होने की पूर्ण संभावना है।इसलिए घोटाले को पूरी तरह से जानने और दोषियों पर कार्रवाई करने के लिए विगत पांच सालों के डाटा की विस्तृत जानकारी देनी होगी।साथ ही उन्होंने कहा कि इससे जुड़े अफसरों पर आपराधिक औऱ प्रशासनिक कार्रवाई की जानी होगी।
इस पूरे मामले पर सचिव केसी गुप्ता का कहना है कि इस मामले की रिपोर्ट अभी मंत्री के पास है, जैसे ही रिपोर्ट हमारे पास आए दोषियों पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। वहीं दूसरी तरफ घोटाला सामने आने के बाद जिला स्तर पर भी जांच टीम गठित की गई थी। स्थानीय जांच टीम में शामिल वरिष्ठ सहकारिता निरीक्षक आरके शर्मा, सहकारिता निरीक्षक एनएस अग्रवाल, सहकारिता निरीक्षक आरएन सिंह, जगदीश गुप्ता व जीतेंद्र ने बीरों समिति की जांच की। बीरों समिति से 43 किसानों के खातों में लिमिट से अधिक रुपए डालकर निकाले ने बात सामने आई थी।  
 
कलेक्टर रमेश भंडारी के निर्देश पर बीरों समिति प्रबंधक, अध्यक्ष व बड़ामलहरा शाखा प्रबंधक पर मामला दर्ज कराया गया। वहीं आयुक्त सहकारिता के निर्देश पर गठित की गई कमेटी में डीआर एससी पांडे के साथ तीन अन्य सदस्यों की इस टीम जांच पड़ताल करने छतरपुर आई थी। टीम 18जनवरी को जांच कर भोपाल के लिए लौट गई थी। जांच में यह सामने आया था कि बीरो समिति प्रबंधक भानू प्रताप अवस्थी ने साढ़े 5 करोड, डिकौली हरिओम अग्निहेत्री ने एक करोड़, सेंदपा जाहर सिंह द्वारा एक करोड़ का घोटाला किया गया है।
इस मामले में 30 दिसंबर को बड़ामलहरा शाखा प्रबंधक स्वामी प्रसाद व कैशियर कृष्णपाल सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया था। साथ ही महाप्रबंधक बाईके को भी भोपाल अटैच किया गया था। वहीं छतरपुर में पदस्थ लेखापाल रामविशाल पटैरिया को भी निलंबित किया गया था। सहकारिता से जुड़े अधिकारियों को दो दिन प्रदेश मुख्यालय भोपाल तलब किया गया था।
इसके बाद सहकारिता मुख्यालय भोपाल के द्वारा जांच रिपोर्ट के आधार तत्कालीन महाप्रबंधक बाईके सिंह, लेखाधिकारी रामविशाल पटैरिया, बड़ामलहरा ब्रांच मैंनेजर, बैंक कर्मचारी, सेंदपा समिति के प्रबंधक जाहिर सिंह, डिकौली समिति के प्रबंधक हरिओम अग्निहोत्री सहित दो दर्जन से अधिक कर्मचारियों पर मामला दर्ज कराने के निर्देश जारी किए गए हैं। वहीं छतरपुर जिले की 113 सोसायिटियों की जांच के भी आदेश दिए गए हैं।
इस पूरे मामले में आयुक्त सहकारिता के निर्देश पर गठित की गई कमेटी में उपायुक्त छतरपुर शिवेन्द्र देव पाण्डेय, अपैक्स बैंक सहायक महाप्रबंधक ,भोपाल आरके श्रीवास्तव, अपैक्स बैंक ओएसडी, भोपाल कमल मकाश्रे, उप सहायक प्रबंधक विवेक मलिक शामिल किया था और इस पूरे घोटाले की जिम्मेदारी इन चारों की थी। लेकिन प्रारंभिक जांच के लिए सिर्फ शिवेन्द्र ही यहां से वहां गए और जांच की, बाकी तीनों अफसरों ना तो कहीं गए और ना ही इस मामले की जांच की। अब सवाल खड़ा ये होता है कि ये तीनों अफसर आखिरकार किसे इशारे पर काम कर रहे है और किसके कहने पर जांच में सहयोग नही दे रहे है।अब तक इन अफसरों से जवाब क्यों नही मांगा गया और इन पर क्यों कार्रवाई नहीं की गई।
गौरतलब है कि सहकारी बैंक की बड़ामलहरा शाखा में 11 करोड़ रुपए का घोटाला हुआ है। किसानों को कर्ज देने के नाम बैंक के कर्मचारी और समिति प्रबंधकों ने अपने रिश्तेदारों और चेहते का कर्ज दे दिया है। जिन लोगों को 2 से 3 लाख रुपए तक के कर्ज की पात्रता थी उन्हें 15 लाख रुपए तक का कर्ज जारी कर दिया गया है। इस गड़बड़ी के लिए सारी करंसी बैंक की मुख्य शाखा छतरपुर घोटाले के मास्टर माइंड महा प्रबंधक वाईके सिंह और लेखाधिकारी राम विशाल पटेरिया ने ही जारी की गई थी।

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 15 मई 2018 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

TOC NEWS

TOC NEWS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

फोन नं. - 0755- 4078525,

98932 21036,08305703436

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 09009844445 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 0755- 4078525, 98932 21036, 09009844445

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





appointment times of crime

appointment times of crime

Followers

add tocn

add tocn
आवश्यकता है ‘‘टाइम्स ऑफ क्राइम’’ भारत के सर्वश्रेष्ठ निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण साप्ताहिक समाचार पत्र ‘‘टाइम्स ऑफ क्राइम’’ हेतु सम्पूर्ण भारत में नगर/ब्लाक/पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय प्रतिनिधियों/संवाददाताओं की आवश्यकता है जो अपने गृह नगर क्षेत्र में समाचार/विज्ञापन/प्रसार सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके। आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति। सम्पूर्ण विवरण योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के नवीनतम फोटोग्राफ सहित अधिकतम 25.07. 2013 तक डाक/कोरियर द्वारा आवेदन करें।

toc news

प्रतिनिधियों/संवाददाताओं की आवश्यकता है

review:


म.प्र., छ.ग.के समस्त नगर/ ब्लाक/ ग्राम पंचायत स्तर/ वार्ड में संवाददाता बनाना है


भारत के सर्वश्रेष्ठ निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण साप्ताहिक समाचार पत्र ‘‘टाइम्स ऑफ क्राइम’’ हेतु सम्पूर्ण भारत में नगर/ब्लाक/पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय प्रतिनिधियों/संवाददाताओं की आवश्यकता है जो अपने गृह नगर क्षेत्र में समाचार/विज्ञापन/प्रसार सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके। आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति। सम्पूर्ण विवरण योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के नवीनतम फोटोग्राफ सहित अधिकतम 30.10. 2016 तक डाक/कोरियर द्वारा आवेदन करें।




टाइम्स ऑफ क्राइम

23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, पे्रस काम्पलेक्स,

जोन-1, एम. पी. नगर भोपाल (म.प्र.) दूरभाष क्र.-0755-4078525

मोबाइल 098932 21036, 08305703436



आवेदन पत्र का प्रारूप


1. आवेदक का नाम...................................

2. आवेदित पद........................................

3. कार्य क्षेत्र...........................................

4. पिता/पति का नाम .................................

5. जाति, धर्म एवं राष्ट्रीयता...........................

6. जन्म तिथि .........................................

7. वर्तमान तथा स्थायी पता.............................

8. शैक्षणिक योग्यता..................................

9. पूर्व अनुभव(यदि कोई हो).........................

10. फोन/मोबाइल नं..................................

11.आवेदन के तिथि...................................


सहित हस्ताक्षर