Tuesday, February 13, 2018

उपनिर्वाचन से संबंधित प्राप्त शिकायतों की त्वरित जांच कर कार्यवाही करें- श्री भँवर लाल

TOC NEWS

उम्मीदवार एवं राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों तथा अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश 

शिवपुरी | भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कोलारस विधानसभा क्षेत्र 27 उपनिर्वाचन नियुक्त विशेष प्रेक्षक भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी (एक्स.सीईओ) आंधप्रदेश श्री भँवर लाल ने चुनावी तैयारियों के संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों की जानकारी देते हुए चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों, राजनैतिक दलों एवं निर्वाचन कार्य से जुड़े सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश दिए कि आयोग द्वारा जारी आदर्श आचरण संहिता का पूर्ण रूप से पालन करें।

जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में सामान्य प्रेक्षक श्री पवन कुमार, व्यय प्रेक्षक श्री आर.एन.शुक्ला, कलेक्टर श्री तरूण राठी, पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डे, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी डॉ.अनुज कुमार रोहतगी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश जैन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री कमल मौर्य, रिटर्निंग ऑफिसर श्री आर.ए.प्रजापति, आयोग के सचिव श्री प्रमोद शर्मा, भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री सुशील रघुवंशी, पूर्व विधायक श्री ओमप्रकाश खटीक, श्री वीरेन्द्र रघुवंशी, भाजपा से मदन बिहारी श्रीवास्तव, कॉंग्रेस से श्री हरवीर सिंह रघुवंशी, श्री लक्ष्मी नारायण धाकड़, निर्दलीय उम्मीदवार श्री मनोज कुमार सूर्यवंशी और श्री बनवारी लाल जाटव सहित निर्वाचन कार्य संपादित कराए जाने हेतु नियुक्त नोडल अधिकारी आदि उपस्थित थे। 
श्री भँवर लाल ने कोलारस उपनिर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि हम सभी का दायित्व है कि उपचुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो। उन्होंने निर्देश दिए कि उपनिर्वाचन से संबंधित विभिन्न स्तरों से प्राप्त होने वाली शिकायतों की त्वरित जांच कर कार्यवाही कर आयोग को भी अवगत कराया जाए। उन्होंने कहा कि कोलारस विधानसभा उपनिर्वाचन की तिथि एवं समय सभी मतदान केन्द्रों पर अंकित कराया जाए एवं क्षेत्र में लोगों को इसकी जानकारी देने के साथ-साथ वीवीपेट की भी जानकारी विभिन्न माध्यमों से दी जाए। 
श्री भँवर लाल ने कहा कि असामाजिक एवं आपराधिक तत्वों पर सतत निगरानी रखे, अवैध शराब की बिक्री न हो। शराब ठेकेदारों को निर्देश दिए जाए कि उनकी दुकानों से गतवर्ष जो शराब की बिक्री की गई है, उससे अधिक बिक्री करने पर संबंधित ठेकेदार के विरूद्ध कार्यवाही की जाए। जिले की सीमावर्ती राज्यों एवं जिले की सीमा पर नाकाबंदी भी की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि मतदान केन्द्रों पर निःशक्त मतदाताओं के लिए रैम्प एवं व्हील चैयर की भी व्यवस्था करें। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर छाया, पानी की भी व्यवस्था रखे। पेयजल हेतु मिट्टी के घड़ों के साथ-साथ डिस्पोजल गिलास की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। केन्द्रों पर स्थित शौचालय भी स्वच्छ हो। मतदान केन्द्रों पर विद्युत आपूर्ति भी सतत बनी रहे। 
उन्होंने कोलारस विधानसभा के शत्प्रतिशत मतदान केन्द्रों पर बेवकास्टिंग हेतु की गई व्यवस्था की सराहना कर कहा कि बीएसएनएल से संपर्क डीएसपीटी संयंत्र की व्यवस्था कराई जाए। जिससे संयंत्र के आसपास आने वाले सभी मतदान केन्द्र को नेटवर्क की सुविधा प्राप्त हो सकेगी। 
सामान्य प्रेक्षक श्री पवन कुमार ने बैठक में कहा कि प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी भी संयुक्त रूप से भ्रमण करें। बेरीकेटिंग सीरिज में लगाई जाए, जिससे वाहनों की सघन जांच की जाए सके। व्यय प्रेक्षक श्री शुक्ला ने बताया कि सभी उम्मीदवारों को बैंक में पृथक से खाता खोलना होगा, इसी खाते से सभी आय-व्यय की जानकारी रखी जाएगी। जिसकी जानकारी निर्वाचन कार्यालय को देना होगी। खर्च की गई राशि का मिलान उम्मीदवार के सेडो रजिस्टर से किया जाएगा। उम्मीदवार एवं राजनैतिक दलों द्वारा संचालित गतिविधियों की आयोग द्वारा वीडियोग्राफी कराई जा रही है। वाहनों का उपयोग बिना अनुमति के न किया जाए। 
कलेक्टर श्री तरूण राठी ने बैठक में उपनिर्वाचन हेतु अभी तक की गई कार्यवाही के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि प्रथम चरण का ईव्हीएम का रेण्डमाइजेशन किया जा चुका है, 15 फरवरी से द्वितीय चरण का रेण्डमाइजेशन किया जाएगा। मतदाताओं को जागरूक किए जाने हेतु कोलारस विधानसभा क्षेत्र में तीन जागरूकता रथों के माध्यम से जानकारी दी जा रही है। कानून व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए अंकुश लगाए जाने हेतु अंतर्राज्यीय एवं सीमावर्ती जिलों के प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक आयोजित की जा चुकी है। लगभग 1600 शस्त्र जमा कराए जा चुके है, आठ प्रकरण अवैध हथियार रखने के भी दर्ज हुए है। निर्वाचन संबंधी शिकायतें प्राप्त होने पर त्वरित जांच कर कार्यवाही की जा रही है। सिंगल विण्डो के माध्यम से उम्मीदवारों को अनुमति प्रदाय करने की व्यवस्था की गई है। विधानसभा क्षेत्र के शत्प्रतिशत मतदान केन्द्रों पर वेव कास्टिंग की व्यवस्था की गई है। सभी मतदान केन्द्रों पर प्रकाश की व्यवस्था हेतु दो-दो पेट्रोमैक्स की भी व्यवस्था की गई है। 10 मतदान केन्द्रों को आदर्श मतदान केन्द्र बनाया गया है।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news