Tuesday, October 29, 2013

सी.एस. खाते हैं कमीशन, डॉ. रजिस्टर में दस्तखत करके हो जाते हैं नदारत?

                                  कटनी से लखन लाल की रिपोर्ट... (टाइम्स ऑफ क्राइम) 
toc news internet channel 

कटनी. जिला अस्पताल इन दिनों किसी न किसी कारण से अखबार की सुर्खियों में छाया हुआ है। कहीं किसी मरीज को लेकर तो कहीं किसी सामाज सेवा का ढ़ोंग करने वाले दलालों के कारण। सबसे अहम बात तो यह है कि डॉ. अपनी डियूटी से नदारत रहते हैं। सुबह 8:30 से जिस डॉ. की डियूटी होती है वह सुबह आते जरूर है किन्तु ये डॉ. अपनी हाजरी रजिस्टर में दर्शा कर अपनी प्राईवेट क्लिनिक को चलाने में मशगुल हो जाते है। सूत्र तो यह भी कहते हैं कि जो डॉ. डियूटी होते हुये भी नदारत रहते हैं ऐसे सभी डॉ. सीएस को कमीशन भी देते हैं। ताकी इन पर किसी प्रकार की कार्यवाही न हो सके। ऐसे चार-पांच डॉ. हैं जो जिला अस्पताल तो आते हैं किन्तु नाम मात्र के लिए।

जिला अस्पताल में केवल टाइम पास करने आते हैं। अपने क्लिनिक में बैठे कम्पाडउर से हर वक्त मोबाइल के द्वारा मरीजों की जानकरी लेेते रहते हैं कितने मरीज आये है उन्हें बैठाओ हम आ रहे हैं। डियूटी से नदारत होने के कारण ही ऐसे डॉ. सीएस को अपनी सैलरी से कमीशन के तौर पर देते हैं। इन्हें जिला अस्पताल के मरीजों से कोई लेना-देना नहीं रहता कोई मरे या जिये। यही डॉ. यदि मरीज इनकी प्राईवेट क्लिनिक में दिखाने आता है तो पूरी तरह से इलाज किया जाता है अगर इन डॉ. से जिला अस्पताल में कोई मरीज दिखाने आता है तो यही डॉ. ऐसा बरताव करते है जैसे मरीज को कोई लाइलाज बिमारी हो जिसे यह लोग ठीक तरीके से इलाज तो दूर देखना भी पसंद नहीं करते हैं। ऐसे डॉ. का भगवान ही मालिक हैं। न जाने इस कलयूग के डॉक्टरों को भगवान का दर्जा किसने दिया।

शासन की मंशा थी डॉक्टरों को सबक देने की

विगत कुछ दिनों पूर्व शासन की ओर से एक फरमान आया था जिससे ऐसे सारे डॉक्टरों के हालत खराब थी इन धनपषु बने  डॉक्टरों को लगा इनकी कमाई बंद हो गई और अब ये क्या करेगें शासन के ऐसे फरमान से हर डॉक्टरों के चेहरे में खौफ साफ झलकता था कि कहीं ऐसा सही न हो जाये। ओर ये सारे डॉक्टर लामबध होकर काली पट्टी बांध कर डियूटी कर रहे थे। इतना कुछ होगा किन्तु इन डॉक्टरों की धन कमाने की लालसा नहीं गई। कई डॉक्टर तो ऐसे हैं जो कि महीनों से छुट्टी के घर पर बैठे लेकिन ऐसा नहीं है कि बिमार या कोई और काम हो ये अपने क्लिनिक में अपनी प्रैकटिस करते नजर आते हैं। ऐसे डॉक्टरों को जरा भी चिंता नहीं है कि सैकड़ों गरीब मरीजों का क्या होगा जिन्हें इनकी जरूरत है। ये तो डॉक्टर ऐसे है जिन्हें धन की लिप्सा ऐेसे कुकरम करने के लिए मजबूर करती है। वैसे भी इन डॉक्टरों को हराम की अपनी सैलरी मतलब से होता है। आज 10-10 वर्षों से अंगद के पैर की तरह जिला अस्पताल में जमें बैठे हैं और इनकी मनमानी के चलते मरीज परेशान होते है। शासन को इनका स्थानांतरण कहीं अन्यंत्र कर देना चाहिये। 

समाज सेवा के नाम पर करते हैं दलाली

   जिला अस्पताल के अन्दर कुछ ऐसे भी लोग हैं जो समाज सेवा में तो जुड़े हुये हैं किन्तु समाज सेवा तो केवल दिखावा है। मरीजों से मेल-जोल बढ़ाना और मरीज को कहीं अन्यंत्र किसी प्राईवेट अस्पताल में इलाज कराने की सलाह देना इनका रोज का काम है। इससे डॉक्टरों की भी अलग से कमाई हो जाती है और इन समाज सेवा का ढ़ोंग करने वाले दलालों को भी अच्छी कासी कमीशन पैदा हो जाती है। इन्हीं कई कारणों से रोज की तरह आने वाले मरीज अपना इलाज कराने से वंचित रह जाते है। सूत्र बताते हैं कि ये समाज सेवा का ढ़ोंग रचने वाले दलाल नुमा लोग पहले अपने मिलने-जुलने वालों का इलाज कराने में तत्पर रहते हैं और इन्हें अन्य अस्पताल में इलाज कराने की सलाह देते हैं। ये डॉक्टरों के पास ही बैठते हैं। ऐसा ये खुद नहीं करते जबकि ये तो डॉक्टरों के पढ़ाये हुये रहते हैं। 

इन सब बातों के कारण डॉक्टरों का समय बीत जाता है ये उठ कर चले जाते हैं। 1 बजे डॉक्टर का समय होते ही ये डॉक्टर मरीजों को देखना भी पंसद नहीं करते। चिल्ला के कहते हैं हमारा समय हो गाया है कल आना मरीज अपने नं. का इंतजार करते-करते थक हार कर अपने घर जाते हैं दूसरे दिन का इंतजार करते हैं। हर विभाग में समाज सेवा का ढोंग रचने वाले ये दलाल मिल जायेगें चाहे वो ब्लड बैंक हो एक्सरा विभाग हो या फि र सोनो ग्राफ ी विभाग हो। सूत्र तो ये भी कहते हैं कि ये नियत के भी कच्चे हैं महिलाओं के बीच में ज्यादा देखे जाते हैं।च  

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news