Saturday, February 10, 2018

सहज संवाद / इंसानियत के लिए समझने होंगे इबादत के असली मायने


डा. रवीन्द्र अरजरिया के लिए इमेज परिणाम
डा. रवीन्द्र अरजरिया
TOC NEWS 
सहज संवाद /  डा. रवीन्द्र अरजरिया
       खुदा की इबादत से जिन्दगी संवारनें का रास्ता अख्तियार करने वालों के बीच आम आवाम खुद-ब-खुद उसी नेक रास्ते पर चलने लगता है। माहौल का फर्क जिन्दगी जीने के फलसफे पर होते ही है इसीलिये हमेशा आगे बढने वालों की जिंदगी में झाकने और उससे सीखने की हम निरंतर कोशिश करते रहते हैं। हमारे दोस्त रज्जाक खान दिल्ली आये और हजरत निजामुद्दीन औलिया की दरगार चलने के लिए तैयारी लगाने लगे।
हम भी उनके साथ हो लिये। आंगन में महफिल सजी थी। दरगाह में नातखानी का प्रोग्राम चल रहा था। खिचडी दाढी वाले कब्बाल मियां अपने शागिर्दों के साथ खूबसूरत बंदिशों से सजी-संवरी नात पेश कर रहे थे। उनकी खास किस्म की गायकी से निकल कर जब हजरत मुहम्मद मुस्तफा सल्लाहो अलैहे बसल्लम की शान में अल्फाजों की खुशबू फैली  तो महफिल में मौजूद लोगों के दिलों की धडकनें बंदगी के लिए बेताब हो उठी।
इनामों की बौछार होने लगी। जिस्मानी अहसास कहीं दूर जाकर रूहानी बन गये। पूरा माहौल जन्नत के मानिंद हो उठता। हम आश्चर्यचकित थे कि महाराज छत्रसाल की नगरी के खुर्शीद निजामी कब्बाल ने अपनी गायकी से इतना बडा मुकाम कैसे हासिल कर लिया। प्रोग्राम के बाद जैसे ही आमना-सामना हुआ, वह लिपट गये। रज्जाक भाई ने प्रश्नवाचक नजरों से हमें घूरा। पुरानी यादें ताजा हो गई।
तालाब के किनारे बैठकर खुर्शीद मियां से गजलें सुनने का दौर जेहन में कौंधने लगा। दोस्तों के साथ बैठकर घंटों कब्बाली का रियाज करने से लेकर मशहूर मजलिसों तक पहुंच दर्ज करना, आसान नहीं होता। खुर्शीद मियां ने बताया कि बुंदेलखण्ड की धरती से निकलकर पहली बार नागपुर में अपने हुनर को दिखाने का मौका मिला। बडा प्रोग्राम, दूर-दराज का मामला और मराठी भाषी लोगों की भीड से नर्वस हो गया था।
मालिक को याद किया, उस्ताद का नाम लिया और अपने साजिंदों को खास समझाइश दी। वो प्रोग्राम था और आज का दिन, पीछे मुडकर नहीं देखा। बुलावे पर बुलावे आते रहे। तारीखों पर तारीखें तय होतीं रहीं। नातखानी, नातिया मुशायरा और खुशी के मौकों पर महफिलों के साथ साथ भजन, कीर्तन और धार्मिक संगीत के प्रोग्राम करने वाली कमेटियां छोटी-बडी गाडियों से लेने के लिए पहुंचती रहीं।
शुरूआत के जमाने में पेंटरों से बडे-बडे बैनर बनवाये जाते। पोस्टरों पर अलग-अलग तरह की तस्वीरें छापी जाती थी। गली-मुहल्लों से लेकर सडकों-बाजारों तक पोस्टर-बैनरों की भरमार होती थी। आज जमाना बदल गया है। पोस्टर, बैनर और माइक की मुनादी की जगह फ्लैक्स, होडिंग्स और टीवी के स्ट्राल ने ले ली है। सीधे बुलावे की जगह अब नेटवर्किंग ने ले ली है। मेहनताने का रूप बदलकर पैकेज सिस्टम बन गया है परन्तु खुर्शीद मियां प्राइवेट महफिलों को छोडकर आज भी किसी दरगाह, मंदिर या धार्मिक स्थलों के लिए मेहनताना तय नहीं करते।
उर्स पर पहुंचकर हाजिरी लगाने के लिए वे हमेशा तैयार रहते हैं। जो भी मिल जाये उसी में खुश न मिल जाये तो भी खुश। तभी तो मालिक ने उन्हें इतना नवाजा है। अभी हम यादों के दायरे में गोते लगा ही रहे थे कि एक सूटेड-बूटेड महाशय ने जोर से हल्लो कहकर चल रहे संवाद में अवरोध उत्पन्न कर दिया। हमने आवाज की दिशा में देखा तो बस देखते ही रह गये। लखनऊ विश्वविद्यालय में पीजी क्लास के सहपाठी विनोद पाण्डेय सामने से बडे-बडे कदम भरते हुए चले आ रहे थे। एक और गले मिलने का सुख हमें मिला। यह मुलाकात भी एक संयोग ही थी।
विनोद वास्तव में एक म्यूजिक कम्पनी के चेयरमैन हैं। वे अपने मैनेजर के साथ हम शुक्रवार को हजरत निजामुद्दीन औलिया की दरगार पर माथा टेकने आते हैं। इस बार वे माथा टेककर वापिस जा ही रहे थे कि खुर्शीद मियां की आवाज ने उनके पैरों में बेडियां डाल दी। वे खुर्शीद मियां को ही ढूंढ रहे थे अपने नये एलबल में उन्हें एक दिलकश आवाज के लिए। तभी हम उन्हें नजर आ गये। हमारे पास आने के बाद जब उन्होंने पलट कर देखा तो सामने उनकी पसन्दीदा आवाज खडी थी।
उन्होंने अपने एलबम में काम करने की पेशकश की, खुर्शीद मियां ने कुबूल की। हजरत मुहम्मद मुस्तफा सल्लाहो अलैहे बसल्लम का गुलाम होने वाला किसी और का गुलाम हो ही नहीं सकता। आज जरूरत है इबादत और पूजा के सही मायने समझने की तभी देश-दुनिया के साथ-साथ इंसानियत को नयी ऊंचाइयों तक पहुचाया जा सकेगा। इस बार बस इतना ही। अगले हफ्ते एक नयी शक्सियत के साथ फिर मुलाकात होगी, तब तक के लिए खुदा हाफिज।

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 15 मई 2018 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

TOC NEWS

TOC NEWS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

फोन नं. - 0755- 4078525,

98932 21036,08305703436

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 09009844445 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 0755- 4078525, 98932 21036, 09009844445

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





appointment times of crime

appointment times of crime

Followers

add tocn

add tocn
आवश्यकता है ‘‘टाइम्स ऑफ क्राइम’’ भारत के सर्वश्रेष्ठ निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण साप्ताहिक समाचार पत्र ‘‘टाइम्स ऑफ क्राइम’’ हेतु सम्पूर्ण भारत में नगर/ब्लाक/पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय प्रतिनिधियों/संवाददाताओं की आवश्यकता है जो अपने गृह नगर क्षेत्र में समाचार/विज्ञापन/प्रसार सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके। आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति। सम्पूर्ण विवरण योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के नवीनतम फोटोग्राफ सहित अधिकतम 25.07. 2013 तक डाक/कोरियर द्वारा आवेदन करें।

toc news

प्रतिनिधियों/संवाददाताओं की आवश्यकता है

review:


म.प्र., छ.ग.के समस्त नगर/ ब्लाक/ ग्राम पंचायत स्तर/ वार्ड में संवाददाता बनाना है


भारत के सर्वश्रेष्ठ निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण साप्ताहिक समाचार पत्र ‘‘टाइम्स ऑफ क्राइम’’ हेतु सम्पूर्ण भारत में नगर/ब्लाक/पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय प्रतिनिधियों/संवाददाताओं की आवश्यकता है जो अपने गृह नगर क्षेत्र में समाचार/विज्ञापन/प्रसार सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके। आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति। सम्पूर्ण विवरण योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के नवीनतम फोटोग्राफ सहित अधिकतम 30.10. 2016 तक डाक/कोरियर द्वारा आवेदन करें।




टाइम्स ऑफ क्राइम

23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, पे्रस काम्पलेक्स,

जोन-1, एम. पी. नगर भोपाल (म.प्र.) दूरभाष क्र.-0755-4078525

मोबाइल 098932 21036, 08305703436



आवेदन पत्र का प्रारूप


1. आवेदक का नाम...................................

2. आवेदित पद........................................

3. कार्य क्षेत्र...........................................

4. पिता/पति का नाम .................................

5. जाति, धर्म एवं राष्ट्रीयता...........................

6. जन्म तिथि .........................................

7. वर्तमान तथा स्थायी पता.............................

8. शैक्षणिक योग्यता..................................

9. पूर्व अनुभव(यदि कोई हो).........................

10. फोन/मोबाइल नं..................................

11.आवेदन के तिथि...................................


सहित हस्ताक्षर