Wednesday, February 9, 2011

देशद्रोहियों को छोडऩे की कीमत 3 करोड़

विनोद उपाध्याय // भोपाल

केन्द्र की यूपीए सरकार पर आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाने वाली मप्र की भाजपा सरकार पर पांच देशद्रोहियों को तीन करोड़ रूपए लेकर छोडऩे का आरोप है और इसमें प्रमुख भूमिका निभाई है भाजपा के प्रदेश मंत्री तपन भौमिक ने। मध्यप्रदेश में गणतंत्र दिवस एवं स्वतंत्रता दिवस पर व्यवहार के आधार पर कैदियों की सजा में छूट देने की परंपरा है।

इसी परंपरा के तहत 22 जनवरी को जेल विभाग द्वारा एक आदेश जारी कर अपनी आधी सजा काट चुके कैदियों को रिहा करने का आदेश दिया था। इसी आदेश के तहत गणतंत्र दिवस पर उज्जैन जिले की खाचरौद उपजेल में बंद सिमी के गुर्गो आदिल, अयाज, अकबर, मेहरूद्दीन और इशान को राजद्रोह में मिली पांच साल की कैद में से 2 साल 9 माह 25 दिन पूरे होने पर 26 जनवरी को रिहा कर दिया गया। इन सिमी एजेंटों को तीन साल तक प्रकरण चलने के बाद 14 दिन पहले ही कोर्ट ने पांच साल की सजा सुनाई थी।

10 दिसंबर 2010 को शासन ने आईपीसी चुंनिदा धाराओं को माफी के दायरे में ले लिया था। जिसमें राजद्रोह, राष्ट्रद्रोह, दुष्कर्म जैसे मामले शामिल थे। इसी के चलते सिमी के बंदियों को धारा 124 राजद्रोह के तहत सजा में छूट दी गयी। जेल विभाग के आला अधिकारियों के मुताबिक पूरे प्रदेश में राजद्रोह, डकैती और अन्य संगीन मामलों के 1665 बंदी छोडे गए है। इसके पीछे आईपीसी की धाराओं को दिसम्बर माह में माफी के दायरे को लाने के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है।
उधर सिमी के पांच कार्यकर्ताओं को गणतंत्र दिवस के अवसर पर रिहाई का नजायज लाभ देने का मामला लगातार तूल पकडता जा रहा है। कांग्रेस प्रवक्ता केके मिश्रा ने यहां कहा कि इस मामले में जेल मंत्री जगदीश देवड़ा के अलावा कुछ अफसरों और भाजपा के प्रदेश मंत्री तपन भौमिक की भूमिका संदिग्ध रही है। जिसमें उज्जैन जिले में संघ के प्रचारक रहे तपन भौमिक ने इस लेन-देन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कांग्रेस प्रवक्ता मिश्रा ने कहा कि देशद्रोह के आरोप में सजा भुगत रहे सिमी के पांचों कार्यकर्ताओं को गणतंत्र दिवस का लाभ देकर रिहा करने में तीन करोड़ का लेन देन हुआ है। इसमें भाजपा के प्रदेश मंत्री तपन भौमिक, प्रमुख सचिव जेल सुदेश कुमार और महानिदेशक जेल वीके पवार की भूमिका की जांच की जाना चाहिए। उन्होंने प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह और केन्द्रीय गृह मंत्री पी चिदंबरम से इस पूरे माले की सीबीआइ जांच कराने की मांग की है।

हालांकि राज्य सरकार ने इस मामले को काफी गंभीरता से लेते हुए जहां जेल महानिदेशक व्हीके पंवार को महानिदेशक के पद से हटा दिया था, वहीं जेल विभाग के प्रमुख सचिव सुदेश कुमार की भी छुट्टी कर दी गई है। शासन ने एक अन्य आदेश के तहत खाचरौद जेल के प्रभारी अधिकारी को भी निलंबित कर दिया है।

उधर उज्जैन जिले की खाचरौद उपजेल से गणतंत्र दिवस पर सिमी की गुर्गो की रिहाई से सबक लेते हुए सरकार ने आनन-फानन में नियमों में संशोधन कर दिया है। अब सरकार इन पांचों गुर्गो को गिरफ्तार कर फिर से जेल भेज दिया गया। शासन ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए सिमी के गुर्गो की फिर से गिरफ्तारी करने के लिए जेल अधिनियमों में संशोधन कर दिया है। इसके तहत विधि विरुद्ध क्रियाकलापों में लिप्त अपराधियों को सजा में छूट देने का प्रावधान समाप्त कर दिया गया हैं। वैसे कैदियों को सजा में छूट देने और उन्हें जेल से छोडने की सहमति विधि एवं विधायी विभाग से लेने के बाद जेल मंत्री के अनुमोदन के बाद ही आदेश जारी किए जाते हैं, लेकिन जेल विभाग द्वारा आनन-फानन में जारी किए गए उक्त आदेश में विधि विरुद्घ क्रियाकलापों में लिप्त अपराधियों को छोडने के नियम का उल्लेख नहीं करना महंगा पड गया है।

अब राजद्रोह, डकैती, राष्ट्रद्रोह, दुष्कर्म जैसे संगीन मामलों में बंदियों को मिलने वाली माफी नहीं मिलेगी। आईपीसी की 35 धाराओं को माफी के दायरे से बाहर रखने पर सहमति बनायी जा रही है। इनमें राजद्रोह, राष्ट्रद्रोह की आईपीसी की धारा 121 से 141, 376, 377 डकैती शामिल है। सजा माफी के नियमों की समीक्षा के लिए एक राज्य स्तरीय कमेटी का गठन कर किया गया है जिसमें विधि विभाग, जेल विभाग और पुलिस अमले के आला अधिकारी शामिल होंगे।

शासन ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए सिमी के गुर्गो की फिर से गिरफ्तारी करने के लिए जेल अधिनियमों में संशोधन कर दिया है। इसके तहत विधि विरुद्घ क्रियाकलापों में लिप्त अपराधियों को सजा में छूट देने का प्रावधान समाप्त कर दिया गया हैं। वैसे कैदियों को सजा में छूट देने और उन्हें जेल से छोडने की सहमति विधि एवं विधायी विभाग से लेने के बाद जेल मंत्री के अनुमोदन के बाद ही आदेश जारी किए जाते हैं, लेकिन जेल विभाग द्वारा आनन-फानन में जारी किए गए उक्त आदेश में विधि विरुद्ध क्रियाकलापों में लिप्त अपराधियों को छोडने के नियम का उल्लेख नहीं करना महंगा पड गया है। उन पर देशद्रोह सहित कई धाराएं लगी थी। इतने गंभीर अपराधों के आरोपियों को छोडऩे से सरकार बहुत परेशान थी। भाजपा से जुडे अनुसांगिक संगठनों का इस मामले में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए सरकार पर बहुत दवाब था।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news