Wednesday, February 16, 2011

बर्धमान का प्रदूषित पानी नर्मदा में छोड़ा जा रहा है।

तहसील प्रमुख // हरीशंकर कदम (बुदनी // टाइम्स ऑफ क्राइम)
तहसील प्रमुख से सम्पर्क 90986 76150

बुदनी. वेज्ञानिक दृष्टिकोण से नर्मदा नदी का महत्व आम जनजीवन के लिये वड़ा ही महत्वपूर्ण है धार्मिक पोराणिक ओर आस्था के दृष्टिकोण के अनुसार मां नर्मदा का पतित पावनी जीवन दायिनी मां सलिला को उच्च स्थान प्राप्त है। ऐसी जीवन मयी मां नर्मदा के पावन जल में वर्धमान फेक्ट्री के उपयोग में लाये जाने वाले गंदे पानी को नर्मदा नदी में छोड़ा जा रहा है। वर्धमान के समीप पीलिया नाले के माध्यम से प्रदूषित पानी कालिया देव से गुजरते हुये नर्मदा में पहुचता है उसी नाले से लगे हुये कृषि गांव में महुकला पतालखों ग्वाडिया के गांव निवासीयों का कहना है कि नाले का गंदा पानी पशुपालक लोगों के लिये काफी नुकसानदायक है पशु के लिये पानी पीना तो दूर गलती से कोई मवेशी नाले कें पानी में चली जाये तो उस पशु को अनेक प्रकार के चर्म रोग हो जाता है क्योकि वर्धमान फेक्ट्री में जो बिजली बन रही है उसमें जो भी केमीकल उपयोग में लाया जाता है वह पानी नाले में छोड दिया जाता है सोचने लायक विषय यह है कि पीलिया नाले में कोई प्राकृतिक स्त्रोत नही है अगर उसमें वर्धमान का गंदा पानी नही छोड़ा जाये तो वह पूरी तरह पानी रहित हो जाता है इसलिये इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि वर्धमान का पानी नाले के माध्यम से नर्मदा नदी में नही मिल रहा है.... सवाल यह उठता है कि नदियो के वचाव ओर उसके पानी को सुरक्षित साफ रखने के लिये केन्द्र एवं राज्य सरकार अनेक योजनाये लागू करती है फिर क्यो प्रदूषण मंडल नर्मदा बचाओ आंदोलन आदि सरकारी गेर सरकारी संस्थाओं का ध्यान इस ओर क्यों आकर्षित नहीं होता, सूत्रों के अनुसार एक गुप्त पाइप लाइन वर्धमान टेंक से होकर नाले में मिलाई गई है टेंक फुल हो जाने पर उस पाइप लाइन द्वारा प्रदूषित पानी मां नर्मदा में छोड़ा जाता है पदूषण निवारण मंडल द्वारा किये गये अनुबंध का भी उल्लंघन किया जा रहा है एवं मंडल इन बातो को लेकर मोन क्यों है।
--------------------------------------------
मां नर्मदा हिन्दुओ के लिये अति वंदनीय पूज्नीय है उसी के साथ साथ सभी वर्ग के लोगो के लिये उपयोगी है धार्मिक आस्था के साथ साथ वेज्ञानिक दृष्टिकेाण से भी महत्वपूर्ण है उसे साफ स्वच्छ रखना अति आवश्यक है फैक्ट्री का गंदा पानी नर्मदा को प्रदूषित कर रहा है यह वंद होना चाहिए
गणेश प्रसाद शर्मा टेन्ट हाउस बुदनी
--------------------------------------------
धार्मिक मान्यताओ के अनुसार नर्मदा नदी को सभी नदियों में पवित्र माना गया है वैसे भी आम लोगो की भावनाओं के साथ साथ ऋषि मुनियों की वंदनीय है वर्धमान का गंदा पानी नर्मदा में मिलना एक विचारनीय विषय है इस विषय पर ध्यान देना अति आवश्यक है
विजय सिंह राजपूत, भाजपा मंडल उपाध्यक्ष बुदनी
--------------------------------------------
नर्मदा नदी शुद्वता की पहचान है जिसे अपने निजी स्वार्थ हेतु मां नर्मदा के पवित्र जल को प्रदूषित कर रहे है जो कि पूर्ण रुप से गलत है
सहजाद खान पूर्व पार्षद वार्ड 13 कांग्रेस बुदनी
---------------------
नियम के अनुसार फेक्ट्री को अपनी अधिकृत जमीन में ही पानी सोख व्यवस्था करनी चाहिए हम मानते है कि फैक्ट्री का गंदा पानी नर्मदा जल को प्रदूषित कर रहा है
जितेन्द्र मालवीय,व्यापारी संघ अध्यक्ष बुदनी
--------------------------------------------
नर्मदा नदी केा प्रदूषित करता वर्धमान का गंदा पानी किसी भी दृष्टिकोण से मान्य नही है जो भी संस्था इस फेक्ट्री को चला रही है उसे एवं जिस पंचायत के अधिकार क्षेत्र में है उन पंच तथा संरपंच को इस ओर ध्यान देना चाहिए।
सुभाष पंजाबी, नं.पं अध्यक्ष बुदनी
--------------------------------------------
नर्मदा एक पूजनीय नदी है अमंरकंट से लेकर खम्भात की खाडी तक लोग पूजते है कंपनी को चाहिए की वह अपनी अधिकृत जमीन में ही गंदे पानी को स्टोरेज करें, नर्मदा को प्रदूषण रहित होना चाहिए अन्यथा एक गंदे नाले ओर नर्मदा में क्या अंतर रह जायेगा।
डां नवीन जैन बुदनी


No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news