Wednesday, February 9, 2011

ड्रीमगर्ल के नृत्य ने दर्शकों का मन मोहा

ब्यूरो प्रमुख // डा. मकबूल खान (छतरपुर // टाइम्स ऑफ क्राइम)
ब्यूरों प्रमुख से सम्पर्क : 99260 03805
toc news internet channel

छतरपुर। खजुराहो। जिले के विश्व विख्यात खजुराहो में आज प्रदेश के जनसंपर्क एवं संस्कृति मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने भव्य समारोह में 37वें खजुराहो नृत्य समारोह का शुभारंभ किया। इस अवसर पर समारोह को संबोधित करते हुए संस्कृति मंत्री श्री शर्मा ने बताया कि प्रदेश में वर्तमान में प्रति वर्ष 1750 सांस्कृतिक गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि देश और विदेश के कलाकारों एवं कला प्रेमियों के सुझाव के आधार पर राज्य शासन द्वारा निरंतर प्रयास किये जा रहे है जिसका परिणाम शीघ्र ही सांस्कृतिक क्षेत्र में मध्यप्रदेश विश्व का सिरमौर होकर सामने आयेगा।

यह उल्लेखनीय है कि विदेशी पर्यटकों तथा कलाप्रेमियों ने प्रदेश के मुख्य मंत्री श्री शिवराज ङ्क्षसह चौहान से दो वर्ष पूर्व अनुरोध किया था कि यह समारोह थोड़ा पहिले आयोजित कराया जाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी के अनुरोध को स्वीकार करते हुए एक माह पहिले समारोह का आयोजन करने का निर्णय लिया जिसके फलस्वरूप मार्च माह में आयोजित होने वाला समारोह विगत वर्ष से एक फरवरी से प्रारंभ किया गया है। पर्यटकों से आगे भी जो सुझाव मिलेंगे उनके अनुसार इस समारोह को गरिमा प्रदान करने के लिये कार्य किये जायेंगे।
इस अवसर पर छतरपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री हरीशंकर खटीक, संस्कृत संचालक श्री श्रीराम तिवारी, क्षेत्रीय सांसद श्री जितेन्द्रङ्क्षसह बुंदेला, विधायक ललिता यादव, श्री रामदयाल अहिरवार, श्री मानवेन्द्र ङ्क्षसह सहित विदेशी पर्यटक तथा देश एवं प्रदेश के कलाप्रेमी उपस्थित थे। समारोह के प्रारंभ में उस्ताद अलाउद्दीन खाँ संगीत एवं कला अकादमी के निदेशक श्री उल्लास तैलंग ने अतिथियों का स्वागत किया तथा इस आयोजन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जनसंपर्क एवं संस्कृति मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने आज के नृत्य समारोह की मुम्बई की सुप्रसिद्घ नृत्यांगना एवं फिल्म अभिनेत्री सुश्री हेमामालिनी का शाल एवं श्रीफल से सम्मान किया।

यह उल्लेखनीय है कि उस्ताद अलाउद्दीन खाँ संगीत एवं कला अकादमी के द्वारा खजुराहो नृत्य समारोह का शुभारंभ मध्यप्रदेश शासन के संस्कृति विभाग के लिये वर्ष 1975 से किया जा रहा है। इस प्रकार यह समारोह 37वाँ समारोह है। यह समारोह समूचे विश्व को अपनी ओर आकॢषत कर रहा है। समारोह की शुरूआत होते ही दुनिया के कोने-कोने के आतुक पर्यटक यहां उपस्थित होकर इस सात दिवसीय उत्सव में रचे जाने वाले इतिहास के साक्षी बनते है। इस समारोह में भारतीय शास्त्रीय नृत्यों तथा आधुनिक नृत्यों के 350 से अधिक कलाकार शिरकत कर चुके है। देश के जाने माने नृत्यकार खजुराहो नृत्य समारोह में शिरकत के क्षण को अपने जीवन का अत्यंत महत्वपूर्ण एवं गौरव का क्षण मानते है। इस कथा मनीषी पद्म विभूषण पं. विरजू महाराज के अनुसार खजुराहों नृत्य समारोह में मंदिर और मन में बने साधना के मंदिर का मिलान होता है इसलिए यह सोने पर सुहागा है। समारोह का शुभारम्भ 1 फरवरी 2011 को शाम 7 बजे खजुराहो के मंदिर परिसर में संपन्न हुआ। समारोह की पहली सभा में मुम्बई की सुविख्यात नृत्यांगना एवं फिल्म अभिनेत्री सुश्री हेमामालिनी ने अपनी दोनों सुपुत्रियों सुश्री ईशा देओल तथा सुश्री आहना देओल के साथ ओडिसी नृत्य प्रस्तुत किया।

2 फरवरी बुधवार को कथक, भरतनाट्यम तथा मोहिनीअट्टम नृत्यों की तीन प्रस्तुतियां होगी। कार्यक्रम के प्रारंभ में श्री अभिमन्यु लाल तथा विद्यालाल कथक नृत्य प्रस्तुत करेंगे। इन्होंने देश-विदेश में कत्थक नृत्य की अनेक प्रस्तुतियां दी है। सुश्री रमा वैद्यनाथन भारत नाट्यम प्रस्तुत करेंगी। ये इस विधा की श्रेष्ठ व्याख्याकार एवं अदाकारा है। कार्यक्रम के अंत में डा. सुश्री कनक रेले मोहिनीअट्टम की प्रस्तुति देंगी। डा. रेले इस विधा की वर्तमान में पर्याय मानी जाती है। इन्होंने इस विधा को नई ऊचाईयां प्रदान की है।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news