Wednesday, January 4, 2012

मुख्यमंत्री ने किया अपने अधिकार का दुरूपयोग और कराई फर्जी नियुक्तियाँ का लगा आरोप

माखन लाल चतुर्वेदी पत्रकारिता वि.वि. का मामला
प्रतिनिधि// उदय सिंह पटेल (सिहोरा // टाइम्स ऑफ क्राइम)
  प्रतिनिधि से सपर्क:- 9329848072
 toc news internet channal
जबलपुर मध्यप्रदेश शासन के मुखिया मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अनुशंसा पर राजधानी भोपाल स्थित माखन लाल चतूर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय में नियम विरूद्ध आठ नियुक्तियों को जनहित याचिका के जरिए कटघरे में रखा गया है। हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश सुशील हरकौली तथा जस्टिस अलोक अराधे की युगल पीठ ने उक्त मामले को गंभीरता से लेते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन से जबाब तलब करने के साथ ही नियुक्तियों के संदर्भ में रिकार्ड पेश करने निर्देशित किया है। मामले की प्रारंभिक सुनवाई के दौरान जनहित याचिकाकत्र्ता डॉक्टर आशुतोष मिश्रा का पक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता अजय मिश्रा ने रखा।  उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री चौहान एवं माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विवि. भोपाल की जनरल काउंसिल के चेयरमेन ने अपने पद व अधिकार का दुरूपयोग करते हुए उन्होंने विवि. में बैकडोर से अवैधानिक रूप से नियुक्तियाँ कराई है, जो चुनौती के योग्य है। सी.एम. श्री चौहान ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के विहित प्रावधानों को बला ए ताक रख नियुक्तियाँ कराई तथा इस प्रकिया में न तो अपेक्षित मेरिट लिस्ट और न ही अर्हता आदि की परवाह की गई। नोट शीट पर की गई नियुक्तियाँ- जनहित याचिकाकत्र्ता की ओर से तर्क दिया गया कि विवि. में छ: प्रोफेसर, एक प्रकाशन अधिकारी और एक विशेष कर्तव्यस्त अधिकारी की बिना विज्ञापित किये नियम विरूद्ध नियुक्ति की गई। उल्लेखनीय है कि विगत 14 अक्टूबर 2010 को अशोक टंडन को सीनियर प्रोफेसर के पद पर सी.एम. की नोटशीट के आधार पर नियुक्ति करा दी गई।  अत: इस संदर्भ में विधिवत चयन प्रकिया का पालन नहीं किया गया। आवेदन पत्र आमंत्रित कर स्क्रूटनी करने तथा साक्षात्कार लेने जैसी कोई प्रकिया नहीं अपनाई गई।
विधि विरूद्ध कवायद -
 इसी तरह विगत 8 अक्टूबर 2010 को सौरभ मालवीय को सी.एम.की अनुशंसा प्रकाशन अधिकारी के पद पर दो वर्ष के लिए नियुक्ति दी गई। दिलचस्प बात यह है कि उसी दिन रजिस्ट्रार ने श्री मालवीय के हक में 30 हजार रूपए नियमित मासिक वेतन प्रदान किये जाने संबंधी प्रपत्र भी जारी कर दिया। इतना ही नहीं इसके पीछे की कहानी बड़ी रोचक है, मालुम हो कि सी.एम. ने अपने अधिकार का प्रयोग करते हुए पूर्व में विगत 4 अक्टूबर 2010 को प्रकाशन विभाग स्थापित करने के निर्देश दिये। जिसके बाद जनरल बाडी की मीटिंग के एजेंडे में यह बिन्दु जुड़वाया गया। इससे साफ जाहिर है, कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विश्वविद्यालय विधि विरूद्ध कवायद करके श्री मालवीय को उपकृत कर दिया। उल्लेखनीय है कि इसी कड़ी में राघवेन्द्र सिंह नामक व्यक्ति को 8 अक्टूबर 2010 ओ.एस.डी. के पद पर 75 हजार मासिक वेतन पर नियुक्त कराया गया। दिलचस्प बात तो यह है कि इस तरह का कोई पद विश्वविद्यालय में स्वीकृत ही नहीं है।
इस तरह जाहिर है कि विवि. अधिनियम के सेक्शन 4 व आर्टिकल 14 एवं 16 का सर्वथा उल्लंघन कर तमाम नियम कायदों को बला ए ताक पर रखतेे हुए बैक डोर नियुक्तियाँ कराई गई। है। अत: इस मामले आरक्षण नीति सहित अन्य बिन्दुओं की भी सरासर अवहेलना की गई। बहस के दौरान कोर्ट के समक्ष वयोवृद्ध डॉ. नंदकिशोर त्रिखा को 87 सत्तासी हजार मासिक वेतन पर सीनियर प्रोफेसर बनाने के अलावा देवेश किशोर, रामजी त्रिपाठी तथा आशीष जोशी को 81 इक्यासी हजार व 71 इकहत्तर हजार मासिक वेतन पर प्रोफेसर तथा अमिताभ भटनागर को प्रोफेसर मैनेजमेन्ट बनाने के बिन्दु भी रेखांकित किये गये। तमाम अवैधानिक नियुक्तियों को शून्य करार दें- याचिका मे आरोप लगाया है कि उक्त सभी नियुक्तियाँ मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की विशेष रूचि के कारण हुई है। जिनके संदर्भ में निर्धारित मानदंडों का पालन नहीं किया गया है। लिहाजा उक्त अवैध नियुक्तियों को शून्य करार दे दिया जाय। जनहित याचिका में विश्वविद्यालय के अलावा यूजीसी प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और अवैध नियुक्ति पाने वालों को इस याचिका में पक्षकार बताया है।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news