Wednesday, January 4, 2012

कटनी ज़मीन घोटाला: भ्रष्ट अधिकारियों पर कार्रवाई


  toc news internet channal
आख़िरकार दस साल पुराने एक मामले में बीते 2 सितंबर को आए सुप्रीम कोर्ट के निर्णय से यही साबित हुआ. ऊंचा रसूख, ऊंचे अधिकारी, ऊंचे वकील. फिर भी झूठ और भ्रष्टाचार हार गया. सच की जीत हुई. दरअसल, भ्रष्टाचार का यह पूरा मामला वर्तमान में परिवहन एवं सड़क मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर तैनात एक आईएएस अधिकारी राघव चंद्रा से जुड़ा हुआ है. बात 2002 की है, तब राघव चंद्रा मध्य प्रदेश हाउसिंग बोर्ड के कमिश्नर थे. राघव चंद्रा 1982 बैच और मध्य प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी हैं.

2002 में मध्य प्रदेश के कटनी में हाउसिंग बोर्ड ने आवासीय कॉलोनी के लिए ज़मीन ख़रीदने का फैसला किया. इसके लिए कटनी की अल्फर्ट कंपनी की खाली पड़ी ज़मीन को ख़रीदने का फैसला लिया गया, लेकिन यह फैसला बहुत ही सुनियोजित ढंग से और कुछ ख़ास लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए किया गया था.
कटनी ज़मीन क्रय प्रकरण में सुप्रीम कोर्ट ने एमपी हाउसिंग बोर्ड के तत्कालीन कमिश्नर राघव चंद्रा के ख़िला़फ भ्रष्टाचार निरोधक क़ानून के तहत मुक़दमा चलाने का आदेश दिया है. राघव चंद्रा इन दिनों भारत सरकार के परिवहन एवं सड़क मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर तैनात हैं. उनके केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने से पहले 2007 में आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो ने मध्य प्रदेश सरकार को सूचित किया था कि कटनी ज़मीन क्रय प्रकरण की जांच में राघव चंद्रा के विरुद्ध प्रथम दृष्टया अपराध घटित होना पाया गया है. फिर भी राज्य सरकार ने राघव चंद्रा को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर भेजने का फैसला किया.

अल्फर्ट कंपनी की 72 एकड़ ज़मीन को ख़रीदने के लिए उसके निदेशक बी डी गौतम से साठगांठ की गई. हालांकि बी डी गौतम सौदे के समय उक्त ज़मीन के स्वामी थे या अल्फर्ट कंपनी के निदेशक, इस पर भी विवाद है. तत्कालीन कमिश्नर राघव चंद्रा ने ज़िलाधिकारी शहजाद ख़ान से इस ज़मीन की क़ीमत 10 लाख रुपये प्रति एकड़ के बारे में जब सलाह मांगी, तब शहजाद ख़ान ने इस क़ीमत को उचित बताया. कुल मिलाकर बोर्ड ने उक्त ज़मीन के लिए क़रीब 7 करोड़ रुपये ख़र्च कर दिए, लेकिन नतीजा यह निकला कि पूरा का पूरा मामला (ज़मीन का), जो पहले से ही विवाद में फंसा था, एक बार फिर अदालत तक पहुंच गया. नतीजतन, मध्य प्रदेश हाउसिंग बोर्ड आज तक उक्त ज़मीन का किसी भी रूप में इस्तेमाल नहीं कर सका है. उल्टे सरकार को क़रीब 7 करोड़ रुपये की हानि उठानी पड़ी, सो अलग. बहरहाल, अल्फर्ट कंपनी की विवादित ज़मीन ऊंची दर पर ख़रीदने के इस मामले के ख़िला़फ अरुण कुमार अग्रवाल ने लोकायुक्त पुलिस जबलपुर में इसकी शिकायत की. शिकायत में राघव चंद्रा, कटनी के तत्कालीन ज़िलाधिकारी शहजाद ख़ान और भूमि अधिग्रहण अधिकारी राम मेश्राम पर अल्फर्ट कंपनी के निदेशक बी डी गौतम के साथ साठगांठ करने का आरोप लगाया गया. मामला कटनी की विशेष अदालत के समक्ष पहुंचा. 
अदालत के आदेश पर लोकायुक्त पुलिस ने 2002 में कमिश्नर राघव चंद्रा, डीएम शहजाद ख़ान और भूमि अधिग्रहण अधिकारी राम मेश्राम के ख़िला़फ एफआईआर दर्ज की. इन अधिकारियों पर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 13 (1-डी), 13 (2) और आईपीसी की धारा 120 लगाई गई, लेकिन जांच के बाद अप्रैल 2003 में लोकायुक्त पुलिस ने इस पूरे प्रकरण को ख़त्म करने के लिए एक रिपोर्ट विशेष अदालत में दाखिल की, जिसे अदालत ने अस्वीकार कर दिया. लोकायुक्त पुलिस ने एक बार और ऐसी ही रिपोर्ट दाखिल की, जिसे फिर से अस्वीकार कर दिया गया. विशेष अदालत ने 26 अप्रैल, 2005 को अपने आदेश में साफ-साफ लिखा कि उक्त तीनों अभियुक्तों के ख़िला़फ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 13 (1-डी), 13 (2) और आईपीसी की धारा 120 के तहत अभियोजन चलाने और आगे की कार्रवाई करने के लिए पूरे मामले को आपराधिक पंजिका में दर्ज किया जाए.

इस आदेश के ख़िला़फ यह मामला हाईकोर्ट पहुंचा, जहां से 2009 में अभियुक्तों को राहत मिल गई, लेकिन शिकायतकर्ता अरुण कुमार अग्रवाल यह मामला लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए, जहां बीते 2 सितंबर को न्यायमूर्ति जी एस सिंघवी एवं न्यायमूर्ति एच एल दत्तु की बेंच ने हाईकोर्ट का आदेश रद्द कर दिया और साथ ही मध्य प्रदेश हाउसिंग बोर्ड के तत्कालीन कमिश्नर राघव चंद्रा, तत्कालीन डीएम शहजाद खान और भूमि अधिग्रहण अधिकारी राम मेश्राम के ख़िला़फ भ्रष्टाचार निरोधक क़ानून के तहत मुक़दमा चलाने का आदेश दिया. अदालत ने राज्य सरकार से दो माह के भीतर इस आदेश का पालन करने को कहा है. ग़ौरतलब है कि जब राघव चंद्रा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने वाले थे, तब राज्य आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो ने मध्य प्रदेश सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग को भेजी गई अपनी क्लियरेंस रिपोर्ट में साफ-साफ बताया था कि कटनी ज़मीन क्रय प्रकरण में ब्यूरो की जांच में मध्य प्रदेश गृह निर्माण मंडल के तत्कालीन आयुक्त राघव चंद्रा सहित 9 व्यक्तियों के विरुद्ध प्रथम दृष्टया अपराध घटित होना पाया गया है और उच्च न्यायालय में 2 जून, 2005 को प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जा चुका है. ब्यूरो ने यह पत्र सामान्य प्रशासन विभाग को दिसंबर 2007 में लिखा था.

बावजूद इसके राज्य सरकार ने राघव चंद्रा को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर भेजने का फैसला किया. वर्तमान में राघव चंद्रा भारत सरकार के परिवहन एवं सड़क मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर तैनात हैं. ऐसी स्थिति में उनके राजनीतिक संबंधों का अंदाज़ा लगाया जा सकता है. वह मध्य प्रदेश के कई मुख्यमंत्रियों के साथ काम कर चुके हैं. ऐसे में कटनी ज़मीन घोटाले की जांच की जद में अगर राजनीतिक दल से जुड़े लोगों के नाम भी आते हैं तो कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए. बहरहाल, सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद कटनी ज़मीन घोटाले की जांच अब शुरू हो सकेगी और सच सामने आएगा, ऐसी उम्मीद की जा सकती है.

कैग ने भी माना भ्रष्टाचार

कैग की रिपोर्ट (2009) में भी कहा गया कि मध्य प्रदेश हाउसिंग बोर्ड ने इस ज़मीन ख़रीद में विक्रेता को अनुचित लाभ पहुंचाया और शासन को 6.72 करोड़ रुपये का नुक़सान हुआ. कैग के मुताबिक़, अल्फर्ट कंपनी की उक्त ज़मीन विवादित थी और उसका क्रय बोर्ड के हित में नहीं था. रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि 24 जनवरी, 2002 को समाचारपत्रों में एक अधिसूचना प्रकाशित हुई थी, जिसमें भूमि के स्वामित्व के संबंध में 7 दिनों के भीतर दावे/आपत्तियां आमंत्रित किए गए थे, लेकिन सात दिन पूरे होने के पहले ही 28 जनवरी, 2002 को कंपनी के साथ ज़मीन क्रय के संबंध में अनुबंध कर लिया गया. अनुबंध के मुताबिक़, विक्रेता को 72 लाख रुपये अनुबंध के समय और शेष राशि (5.18 करोड़) का भुगतान बाद में करना था, जो जनवरी 2002 से सितंबर 2006 के बीच कर दिया गया. इसके अतिरिक्त अनुबंध के पंजीकरण इत्यादि पर भी बोर्ड ने 82 लाख रुपये ख़र्च कर दिए. जबकि इस बीच मामला अदालत तक पहुंच गया था. कैग की रिपोर्ट के मुताबिक़, इस तरह बोर्ड ने 6.72 करोड़ रुपये का नुक़सान तो उठाया ही, वह उक्त ज़मीन का इस्तेमाल करने में भी असमर्थ रहा. ज़ाहिर है, इस सबके ज़िम्मेदार हाउसिंग बोर्ड के तत्कालीन कमिश्नर राघव चंद्रा ही थे.

sabhar- चौथी दुनिया

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news