Thursday, September 29, 2016

बंसल परिवार की खुदकुशी से जांच एजेंसी पर उठीं उंगलियां, फंस सकते हैं CBI के अफसर



Represent by - Toc News

वाणिज्य मंत्रालय के पूर्व महानिदेशक बीके बंसल के पूरे परिवार के खुदकुशी मामले में सीबीआइ के अधिकारी भी जांच के दायरे में आएंगे। बंसल के घर से मिले पत्र में पांच सीबीआइ अधिकारियों पर उत्पीड़न का आरोप लगाया गया है। 

मरने से पहले लिखे पत्र में बीके बंसल और उनके बेटे योगेश ने सीबीआइ पर गंभीर आरोप लगाए हैं। इस बीच दिल्ली पुलिस और सीबीआइ के अधिकारियों ने चुप्पी साध ली है। पुलिस अभी इतना ही कह रही है कि जांच के दायरे में जो भी आएगा, उससे पूछताछ होगी। पुलिस उनके फोन कॉल के ब्योरे को भी खंगाल रही है। अपने अधिकारियों के खिलाफ आरोपों को देखते हुए सीबीआइ ने इसकी जांच के लिए बुधवार को एक आंतरिक जांच समिति बना दी।

सूत्रों के मुताबिक बंसल की पत्नी और बेटी की खुदकुशी की सूचना जब सीबीआइ को मिली थी तो एजंसी ने दुख जताते हुए कहा था कि भ्रष्टाचार के मामले में बंसल के अलावा कोई आरोपी नहीं हैं, तो फिर खुदकुशी जैसी बातें सामने आना दुखद है। मंगलवार को जैसे ही एंजसी को बंसल और उनके बेटे की खुदकुशी के बारे में सूचना मिली, तो अधिकारियों में हड़कंप मच गया। जब सीबीआइ निदेशक अनिल सिन्हा को बीके बंसल और उनके बेटे की खुदकुशी की सूचना दी गई तो वे विदेश में थे। लेकिन मामला संजीदा होने और अधिकारियों पर लगे आरोपों की जानकारी होने के बाद उन्होंने वहीं से उन अफसरों से बात की जो बीके बंसल के मामले की जांच कर रहे थे।

पूरे मामले को लेकर सीबीआइ पर उंगलियां उठने से अनिल सिन्हा ने आतंरिक जांच कराने का मन बना लिया है। उनके लौटते ही इस मामले में आधिकारिक कार्रवाई शुरू हो जाएगी। इस बीच सीबीआई मुख्यालय में बंसल और उनके बेटे योगेश के पत्र का इंतजार हो रहा है। उसके बाद ही सीबीआइ आगे की रणनीति बनाएगी। पूर्वी दिल्ली के आइपी एक्सटेंशन के नीलकंठ अपार्टमेंट में कारपोरेट मामलों के महानिदेशक रहे आइएएस अफसर बीके बंसल ने अपने बेटे के साथ घर में फांसी लगा ली थी। इस मामले में पुलिस अपार्टमेंट के गार्ड, मंदिर के पुजारी और आसपास के लोगों से पूछताछ की जा रही है।
सूत्रों के मुताबिक बंसल की टेलीफोन बातचीत को सर्विलांस पर लगा कर उसके ब्योरे को खंगालना शुरू कर दिया है। इस बातचीत में कई बड़े कारोबारी व नेता शामिल होने की बात सही जा रही है, जिनके नाम अभी तक सामने नहीं आए हैं। सीबीआइ ने एक दवा कंपनी के खिलाफ जांच का आदेश न देने के लिए नौ लाख रुपए की घूस लेने के आरोप में गिरफ्तार किया था। दवा कंपनी के मालिक अनुज सक्सेना की अग्रिम जमानत याचिका दो बार कोर्ट से खारिज होने के बाद भी सीबीआइ उसे गिरफ्तार नहीं कर सकी है।

सूत्रों की मानें तो बंसल का फोन सर्विलांस पर लगा हुआ था। उनकी कंपनियों के मामलों के सिलसिले में देश के बड़े कारोबारियों से बात होती थी। इनमें कई नेता व कारोबारी शामिल थे। सीबीआइ ने बातचीत के केवल उस हिस्से को गिरफ्तारी का आधार बनाया, जिसमें बंसल व दवा कंपनी के मालिक अनुज सक्सेना की बातचीत थी। अब पुलिस ने उस बातचीत को खंगालने का मन बना लिया है।  मंगलवार को मौके पर पहुंची पुलिस को जैसे ही एक के बाद एक पत्र मिले, उसकी जांच की दिशा सीबीआइ की ओर घूमने लगी। बंसल ने अपने पत्र में सीबीआइ अधिकारियों पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है। इसमें सीबीआइ कुछ अधिकारियों के नाम भी दिए हैं। ऐसे में देश की शीर्ष जांच एजंसी के खिलाफ जांच कर कौन सच्चाई सामने लाएगा, यह बड़ा सवाल है। बताया जा रहा है कि बंसल ने अपने पत्र में सीबीआइ पर उनकी पत्नी और बेटी को भी प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है।

सबसे पहले इन दोनों का शव देखने वाली 17 साल की घरेलू सहायिका ने बताया कि बंसल और उनके बेटे ने कहा था कि वे लंबे समय के लिए कहीं दूर जा रहे हैं। बंसल परिवार के घर पिछले सात महीनों से काम कर रही रचना कहती है-उन्होंने मुझे बताया कि वे घर देर से आएंगे, इसलिए वे मेरे लिए दरवाजे खुले छोड़ देंगे। वह बताती है कि दोनों के शव देखने के बाद वह गार्ड को खबर देने भागी और फिर बेहोश होकर गिर पड़ी। इससे पहले 19 जुलाई को जब बंसल की पत्नी सत्यबाला और बेटी नेहा ने खुदकुशी की थी, तब रचना ने ही सबसे पहले उनकी लाश लटकी देखी थी। रचना का कहना है कि बंसल खुद में ही सीमित रहते थे और उनके घर कभी-कभार ही कोई मेहमान आता था। योगेश उनसे कहते थे जहां भी वे जाएंगे, लोग उन पर उंगलियां उठाएंगे और कहेंगे कि वह बीके बंसल का बेटा है और इससे बुरा लगेगा। मैं उनसे बाहर जाने को कहती, लेकिन वे कहते कि सीबीआइ ने उससे कहा है कि जहां कहीं भी तुम छुपोगे, हम तुम्हें ढूंढ निकालेंगे।

रचना बताती है कि अगस्त में जमानत मिलने के बाद से बंसल और उनका बेटा लगभग रोज सीबीआइ दफ्तर जाते थे। सोमवार शाम योगेश ने कहा कि वे छह महीने के लिए शहर से बाहर जा सकते हैं। बंसल ने कहा कि वे उस दिन सीबीआइ

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news