Monday, January 22, 2018

यात्री से रिश्वत ली तो जाएगी टीटीइ की नौकरी, जारी मोबाइल हेल्प लाइन नंबर 155210

रिश्वत टीटीइ के लिए इमेज परिणाम

कोलकाता । पीक सीजन में लंबी दूरी की ट्रेनों में बर्थ मुहैया कराने तथा जनरल टिकट धारक को आरक्षित कोच में सफर कराने के लिए चेकिंग स्टाफ द्वारा घूस लेने की परंपरा नई नहीं है। घूसखोर कर्मचारियों के चलते रेलवे को फजीहत का सामना भी करना पड़ता है। रिश्र्वतखोरी की प्रथा को जड़ से समाप्त करने के लिए रेलवे बोर्ड ने सख्त रूख अख्तियार किया है।

जोनल रेलवे को फरमान जारी कर विजिलेंस, आरपीएफ और कामर्शियल विभाग की टीम को संयुक्त रूप से छापा मारने के निर्देश दिए हैं। साथ ही यात्रियों से बातचीत कर घूस लेने वाले चेकिंग स्टाफ को चिन्हित कर उसके खिलाफ निष्कासन तक की कार्रवाई करने की हिदायत दी गई है। बोर्ड ने घूसखोर रेल कर्मचारियों की सूचना देने को यात्रियों के लिए मोबाइल हेल्प लाइन नंबर 155210 भी जारी किया है।

रेल सूत्रों के अनुसार एडीशनल मेंबर/ कामर्शियल (रेलवे बोर्ड) राजीव दत्त शर्मा द्वारा जारी पत्र में हाल ही में पश्चिमी रेलवे में चेकिंग स्टाफ द्वारा स्लीपर कोच में सामान्य टिकट धारक से घूस लिए जाने की घटना का हवाला दिया गया है। जोनल रेलवे को भेजे गए पत्र में चेकिंग स्टाफ (टीटीइ) की घूसखोरी को रोकने के लिए विजिलेंस, आरपीएफ और वाणिज्य निरीक्षक को संयुक्त रूप से ट्रेनों में खासकर रिश्र्वतखोरी के लिए चर्चित ट्रेनों में छापामारी करने के निर्देश दिए गए है।

हिदायत दी गई है कि ट्रेनों में अनारक्षित टिकट लेकर सफर करने वाले यात्रियों के साथ बातचीत कर इसकी जांच की जाए की टीटीइ ने आरक्षित कोच में सफर कराने के लिए यात्री से गैर कानूनी रूप से कितने रुपये लिए हैं। यदि यात्री चेकिंग स्टाफ द्वारा रुपये लिए जाने की पुष्टि करता है तो ऐसे स्टाफ के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। दोषी पाए जाने पर उसके खिलाफ निष्कासन की कार्रवाई भी की जाए। घूसखोरी पकड़ने के लिए टीम को टीटीइ रनिंग रूम में भी पहुंचकर जांच के आदेश दिए गए हैं।

बोर्ड ने रिश्र्वत लेने वाले रेल कर्मचारियों को पकड़ने के लिए मोबाइल हेल्पलाइन नंबर 155210 भी जारी किया है। ताकि किसी भी यात्री से घूस मांगे जाने पर उसकी सूचना उक्त हेल्पलाइन नंबर पर दी जा सके। पत्र में सभी स्टेशनों पर सार्वजनिक घोषणा प्रणाली के जरिए टीटीइ समेत अन्य रेल कर्मचारियों को घूस नहीं देने के बाबत यात्रियों को जागरूक करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही जोन के प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक को प्रमुख समाचार पत्रों में विज्ञापन के जरिए मोबाइल हेल्प लाइन नंबर 155210 का प्रचार करने को भी कहा गया है। बोर्ड ने तत्काल प्रभाव से आदेश का पालन कराए जाने के निर्देश दिए हैं।

हावड़ा सीनियर डीसीएम जीसी प्रधान ने कहा, ट्रेनों में विजिलेंस जांच का नियम पहले से ही है। लेकिन बोर्ड ने पुराने नियम में सुधार कर और सख्त किया है। रेलवे बोर्ड के आदेश का शीघ्र ही पालन शुरू कर दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

Popular Posts

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news