Tuesday, June 26, 2018

मध्यप्रदेश विधानसभा : पाँच दिन को बुलाया सत्र बिना चर्चा पूरक बजट और डेढ़ दर्जन विधेयक पारित कर दो दिन में ही खत्म

मध्यप्रदेश विधानसभा : पांच दिन को बुलाया सत्र के लिए इमेज परिणाम
TOC NEWS @ www.tocnews.org
मध्यप्रदेश विधानसभा का पाँच दिवसीय पावस सत्र आज दूसरे दिन ही अनिश्चित काल तक के लिए स्थगित हो गया। भारी हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही तीन बार स्थगित करना पड़ी। शोर शराबे के बीच बिना चर्चा के ही डेढ़ दर्जन विधेयक और करीब ग्यारह हजार एक सौ बासठ करोड़ का पूरक बजट ध्वनि मत से पारित हो गया। आज सदन की कार्यवाही शुरू होते ही संसदीय कार्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने आपातकाल का जिक्र किया। कांग्रेस विधायक सत्ताधारी दल पर गाँधी जी के हत्यारों के समर्थक होने का आरोप लगाने लगे।
हंगामे के बीच अध्यक्ष सीतासरन शर्मा ने सदन की कार्यवाही पहले दस मिनट और फिर आधा घंटे के लिए स्थगित कल दी प्रश्नकाल नहीं हो सका। शून्यकाल में कांग्रेस विधायक दल के मुख्य सचेतक रामनिवास रावत पाइन्ट एफ आर्डर उठाना चाहते थे लेकिन संसदीय कार्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने फिर आपातकाल का जिक्र करथे हुए कहा कि कि इंदिरा गाँधी ने औलाद के लिए देश को दांव पर लगा दिया था। भाजपा और कांग्रेस के विधायको के बीच फिर नोंकझौक होने लगी। इसी बीच सत्ता दल भाजपा की विधायक नीलम मिश्रा ने कहा कि एक मंत्री के इशारे पर मेरे पति रीवा जिला पंचायत अध्यक्ष अभय मिश्रा को पुलिस प्रशासन प्रताड़ित कर रहे हैं। पति परिवार और उन्हे सुरक्षा नहीं मिल रही है।
नीलम ने कहा वे विधायक नही रहना चाहतीं और न ही अब चुनाव लडेंगी। वे इस्तीफा देना चाहतीं हैं। कांग्रेस और बसपा विधायक नीलम के समर्थन में बोलने ने लगे। सदन एक बार फिर हंगामे में डूब गया। बसपा के चारों सदस्य प्लेकार्ड लेकल सदन के बीचोंबीच पहुँच गये। भाजपा सदस्य कांग्रेस पर महिला को आगे करके सियासत करने का आरोप लगाने लगे। अध्यक्ष ने ग्रह मंत्री से सरकार का पक्ष रखने को कहा। गृहमंत्री भूपेन्द्र सिंह ने विधेयक को पर्याप्त सुरक्षा का आश्वासन दिया। भाजपा विधायक नीलम मिश्रा ने कहा कि बात उनके परिवार और पूरे छेत्र की है।
मंत्री एसपी को निर्देश दे कि साजिशन कार्रवाई न करें। मंत्री ने कहा कि वे निर्देशित करेंगे। नीलम ने कहा कि उनके पति जिला पंचायत अध्यक्ष अभय मिश्रा ने कांग्रेस की बैठक तो उनके खिलाफ षड्यंत्र किया जा रहा है। छेत्र में 6 हत्या हो चुकी हैं। कांग्रेस विधायक एक साथ बोलने लगे। बसपा विधायक अध्यक्ष के आसन के नीचे बैठ गये। अध्यक्ष ने कार्यवाही 10 मिनट के लिए स्थगित कर दी। सदन समवेत हुआ तो कार्यवाही चलने लगी।
दो ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पूरे होते ही कांग्रेस के मुख्य सचेतक रामनिवास रावत ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का मामला उठाया और कहा कि सदश के नेता मुख्यमंत्री सदन में मौजूद नहीं है। आसंदी पर सभापति कैलाश चावला थे उनहोंने कहा कि इस विषय पर कल अध्यक्ष व्यवस्था दे चुके हैं। वे ही फैसला करेंगे। शोर शराबे के बीच अध्यक्ष आसंदी पर आए तो संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कांग्रेस सदन नहीं चलाना चाहती। नोंकझौक के बीच जबलपुर के डुमना एयरपोर्ट का नाम रानी दुर्गावती करने का संकल्प पारित हो गया।
वित्तमंत्री जयंत मलैया ने पूरक बजट पारित करने का प्रस्ताव किया। कांग्रेस विधायक गोविन्द सिंह ने इसे नियम विरुद्ध बताया। सिंह ने कार्यसूची फाडकर फैंक दी कई कांग्रेस विधायको ने भी ऐसा ही किया हंगामे के बीच पूरक बजट पारित हो गया। विधेयक पारित होने लगे। इसी बीच सदन में लौटीं भाजपा विधायक नीलम मिश्रा ने कहा कि ग्रह मंत्री भूपेन्द्र सिंह के सदन में आश्चर्यजनक के बावजूद उनके पति रीवा जिला पंचायत अध्यक्ष अभय मिश्रा को पुलिस ने गिरफ्तार कल लिया है। नीलम ने पति की रिहाई तक सदन में धरना देनै का ऐलिन किया और वे अध्यक्ष के आसन के दाहिने तरफ मुख्यमंत्री की सीट के पास बैठ गयीं।
उनके साथ बसपा की दो और कांग्रेस की एक महिला विधायक भी बैठ गयीं। कांग्रेस विधायक अध्यक्ष के आसन के सामने खड़े होकर नारेबाजी और सत्ता पक्ष से नोंकझौक करने लगे। इस बीच बिना चर्चा के ध्वनि मत से विधेयक पास किए जाने लगे। संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने धरनारत भाजपा विधायक नीलम मिश्रा को मनाने की कोशिश की ।
गृहमंत्री भूपेन्द्र सिंह ने भी प्रयास किया। कुछ देर बाद नीलम ग्रह मंत्री भूपेन्द्र सिंह के पास बैठकर बात करती रहीं और फिर धरने पर बैठ गयीं। कांग्रेस विधायक इमरती देवी उन्हे ग्रहमंत्री के पास से धरना जारी रखने के लिए बुलाने गई तो राज् मंत्री ललिता यादव ने विरोध किया ललिता यादव और भाजपा विधायक ममता मीना ने कांग्रेस विधायको से कहा कि वे नेता प्रतिपक्ष की मां को न्याय क्यों न्याय नहीं दिला रहे। हंगामे के बीच भाजपा विधायक नीलम मिश्रा धरना छोड़कर अपनी सीट पर पहुँच गयीं। उन्होंने कहा कि ग्रह मंत्री ने एसपी से ऊनके पति रीवा जिला पंचायत अध्यक्ष अभय मिश्रा को छोड़ने को कह दिया है।
कुछ देर बाद बसपा की दोनों विधायक और कांग्रेस की इमरती देवी अपनी अपनी सीट पर पहुँच गयीं। हंगामा जारी रहा और सभी 18 विधेयक बिना चर्चा के पास हो गये। नेथे प्रतिपक्ष अजय सिंह ने अध्यक्ष से कहा कि क्या वे ही सदन नहीं चलाना चाहते। वे पद की गरिमा का ध्यान नहीं रख रहे। कार्य सूची पेरी हेतै ही संसदीय कार्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कांग्रेस पर सदन न चलने देने का आरोप लगाते हुए कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का प्रस्ताव पेश किया जिसे ध्वनिमत से पारित कर सत्र समाप्त कर दिया गया।
♦ सतीश एलिया जी की फैसबूक से पोस्ट से साभार 

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news