Monday, May 28, 2012

गाडरवारा : पुलिस संरक्षण में सूदखोरों का आंतक

         तहसील प्रमुख// राजीव ऋ षि कुमार जैन (गाडरवारा // टाइम्स ऑफ क्राइम)  
                                                        ब्यूरो प्रमुख से संपर्क:- 9926650850

toc news internet channal



गाडरवारा. शासन द्वारा ब्याज का काम करने वाले लोगों के लिये इस धंधे का लाइसेंस बनवाना अनिवार्य किया गया है तथा वे एक निश्चित ब्याज दर से ज्यादा ब्याज लोगों से नहीं वसूल सकते हैं यह शर्त भी उस लाइसेंस में रखी जाती है परन्तु देखने में आता है कि गांव-गांव में ऐसे सूदखोरों का साम्राज्य स्थापित है जो बिना लाइसेंस के सूदखोरी का धंधा करते हैं तथा भारी ब्याज वसूलकर लोगों का खून चूसने में लगे रहते हैं तथा इसकी कमाई व अपने रसूख के बल पर गुंडागर्दी का पर्याय भी बन जाते हैं साथ ही इसी रसूख के चलते पुलिस भी इन पर कार्यवाही नहीं करती है बल्कि पुलिस संरक्षण में इनका सूदखोरी का धंधा जोरशोर से जारी रहता है, अपनी ब्याज पर दी गई राशि से कई गुना ज्यादा वसूलने के बावजूद भी लोगों पर इनका कर्ज लदा रहता है तथा इनका तकाजा जब चाहे चलता रहता है अपनी रकम की वसूली के लिये ये लोग किसी भी स्तर पर जा सकते हैं चाहे उसके लिये इन्हें गाली-गलौज, मारपीट, अभद्रता आदि भी क्यों ना करना पड़े, कुछ इसी तरह का मामला पलोहाबड़ा थानांतर्गत ग्राम लिलवानी में प्रकाश में आया है जहां सूदखोरों की गुंडागर्दी के चलते पीडि़त परिवार को अपनी दुकान तक बंद करना पड़ गई है तथा अपने ही घर में बंदियों की भांति रहकर जीवन यापन करने को मजबूर होना पड़ रहा है।

क्या है मामला- 
 
पलोहा थानांतर्गत ग्राम लिलवानी निवासी कमलेश कुमार श्रीवास्तव उनकी पत्नि शशिबाला श्रीवास्तव तथा पुत्र सौरभ श्रीवास्तव पर सूदखोरों द्वारा ऐसा सितम ढाया जा रहा है कि कमलेश कुमार श्रीवास्तव के पुत्र सौरभ श्रीवास्तव को तो गांव तक छोडऩा पड़ गया है तथा वह अपनी नानी के यहां करेली में रहने को मजबूर है वहीं गांव में स्थित 35 वर्ष पुरानी इनकी किराने की दुकान भी इन्हें बंद करना पड़ गई है क्योंकि सूदखोरों ने धमकी दे रखी है कि जब तक हमारा पैसा नहीं लौटा दिया जाता तब तक दुकान नहीं खोल सकते, इनकी दहशत का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि कमलेश कुमार श्रीवास्तव अपनी पत्नि के साथ अपने ही घर मेंं बंदियों की तरह रहने को मजबूर हैं तथा दहशत के चलते घर से भी नहीं निकल पाते हैं। दरअसल कमलेश कुमार श्रीवास्तव ने गांव के ही एक सूदखोर मोहन मिश्रा से ब्याज पर 5 हजार रूपये लिये थे जिसके ऐवज में उन्होंने मोहन मिश्रा को 12 हजार रूपये लौटा दिये हैं उसके बावजूद भी वह उनसे और पैसे की मांग कर रहा है तथा आये दिन उनसे गाली-गलौज करता है तथा पैसे नहीं देने पर उठवाने की धमकी भी देता है, घर के दरवाजे पर उसके द्वारा एक बार कुल्हाड़ी से भी हमला किया जा चुका है जिसके निशान दरवाजे पर स्पष्ट देखे जा सकते हैं, दिनांक 11.5.2012 को भी मोहन मिश्रा द्वारा इन लोगों के साथ इनके घर पर गाली-गलौज कर जान से मारने की धमकी दी गई थी जिसकी दहशत के चलते दोनों पति-पत्नि भागकर गाडरवारा आ गये थे तथा गाडरवारा में जहां उनका पुत्र कार्य करता है वहां पहुंचकर उन्होंने अपने पुत्र को पूरे घटना से अवगत कराया जिसके उपरांत पुत्र सौरभ श्रीवास्तव अपनी मॉ शशिबाला श्रीवास्तव को लेकर थाना पलोहाबड़ा गया जहां उसकी शिकायत भी ठीक ढंग से नहीं लिखी गई।

पुलिस की है मिली भगत- 
 
जब दोनों लोग पलोहा थाना पहुंचे तथा उन्होंने उस दिन की घटना का पूरा ब्यौरा थाना प्रभारी अशोक दुबे को बताया तथा पूर्व में भी इसी तरह परेशान करने की बात कही तो थाना प्रभारी ने इस मामले में मात्र पुलिस हस्तक्षेप अयोग्य अपराध की सूचना के तहत रिपोर्ट दर्ज की साथ ही रिपोर्ट सौरभ श्रीवास्तव के नाम से दर्ज की गई जबकि घटना उसकी मॉ के साथ घटित हुई थी तथा वे रिपोर्ट के समय वहां उपस्थित भी थीं जो कि उनकी संवेदनहीनता को उजागर करता है जो परिवार सूदखोरों की दहशत के कारण ठीक से गांव में भी नहीं रह पा रहा है ऐसे मामले को थाना प्रभारी द्वारा पुलिस हस्तक्षेप अयोग्य मामला मानना सूदखोरों से उनकी मिलीभगत की ओर इशारा करता है, इस मामले में जब थाना प्रभारी से जानकारी चाही गई तो उनका कहना था कि हमने 107, 116 का मामला दर्ज किया है तथा एक हवलदार को उनको पकडऩे भेजा है, परन्तु देखने में आया कि उक्त हवलदार भी ग्राम लिलवानी में मोहन मिश्रा के घर से अपनी आवभगत करवाकर वापस लौट आया इस मामले में गांव में जनचर्चा है कि पुलिस को 5 हजार रू. रिश्वत के तौर पर दिये गये हैं।

सूदखोर के हौसले बुलंद- 
 
मोहन मिश्रा को इस बात की जानकारी जब लगी कि ये लोग उसकी रिपोर्ट करने गये थे तो उसके द्वारा अब इन्हें और भी ज्यादा परेशान किया जा रहा है साथ ही कहा जा रहा है कि तुम लोगों को मैं देख लूंगा तथा पुलिस मेरा कुछ नहीं बिगाडऩे वाली।

कमलेश कुमार श्रीवास्तव का कहना है
 
कि मोहन मिश्रा से मैंने 5 हजार रूपये लिये थे जिसके बदले में 12 हजार रूपये दे चुका हूॅ उसके बावजूद हमारे साथ आये दिन वो गाली-गलौज करता है तथा जान से मारने की धमकी देता है उसकी दहशत के चलते मैंने अपने पुत्र को भी अपने नानी के यहां पहुंचा दिया है इनकी दहशत के कारण मेरी 35 साल पुरानी दुकान भी बंद हो गई है तथा हमारे ऊपर रोजी रोटी का संकट उत्पन्न हो गया है जैसे तैसे ससुराल से सहायता से मेरा घर चल पा रहा है मेरे बेटे को भी 1500 रू. की नौकरी करना पड़ रही है।

शशिबाला श्रीवास्तव का कहना है 
 
कि हमारे साथ आये दिन गाली-गलौज होती रहती है इनकी दहशत के कारण हम लोग घर में कैदियों की तरह रह रहे हैं हम अपना मकान बेचकर गांव छोडक़र जाना चाहते हैं परन्तु इनकी दहशत के कारण हमारा मकान भी कोई खरीदने को तैयार नहीं है अगर कोई ग्राहक आता भी है तो ये उसे भी धमकी देकर डरा देते हैं।  सौरभ श्रीवास्तव का कहना है कि हम रिपोर्ट दर्ज कराने पलोहा थाना गये थे परन्तु हमारी पीड़ा थाना प्रभारी ने नहीं समझी तथा मामूली सूचना के रूप में रिपोर्ट दर्ज कर ली हम लोग इनसे बहुत ज्यादा परेशान हैं अगर पुलिस इस मामले में कार्यवाही नहीं करती है तो हम लोगों को मजबूरी में आत्महत्या करनी पड़ेगी।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news