Wednesday, June 15, 2016

मन्दसौर जिले में घटता राजनीति का स्तर वर्तमान राजनैतिक और प्रशासनिक घटनाक्रम और हालात

Present by - toc news
नरेंद्र धनोतिया की सटीक टिप्पणी।।
मन्दसौर- मन्दसौर जिले का इतिहास गौरवशाली रहा हे,सम्राट यशोधर्मन से लगाकर आज तक मन्दसौर में जितने भी शासक रहे हे, चाहे वो प्रशासनिक क्षेत्र से हो या राजनैतिक रूप से ,कुछ अपवादों को छोड़कर सब ने अपना बेहतर किया और करने का प्रयास किया हे। आजादी के लिए भी मन्दसौर के शूरवीरों ने अंग्रेजों से लोहा लिया हे।आजादी के बाद मन्दसौर जिले की राजनीति में कई ऐसे व्यक्ति आये जिन्होंने प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर अपने अपने क्षेत्र में मन्दसौर जिले का नाम रोशन किया हे।संक्षेप में इस गौरवशाली जिले की भूमिका से अवगत करवाते हुए मै सीधे आपको मन्दसौर जिले के वर्तमान राजनैतिक,प्रशासनिक,सामाजिक और क़ानून व्यवस्था को सामने रखने की कोशिश करता हूँ।
लंबे अरसे से मन्दसौर जिले में मुख्यतः कांग्रेस और भाजपा का सत्ता में अस्तित्व रहा हे,ज्यादातर समय कांग्रेस पार्टी सत्ता में रही हे,पहले जनसंघ और अब भाजपा ने विपक्ष की भूमिका निभाई और 2003 से लगातार मध्यप्रदेश में भाजपा का शासन रहा हे।भाजपा का गढ़ कहे जाने वाले मन्दसौर जिले में भी एक सुवासरा विधानसभा क्षेत्र को छोड़कर बाकी सब जगह बीजेपी के विधायक हे,मोदी लहर में सांसद भी कांग्रेस को परास्त कर बीजेपी के बन गए।पंचायत से लगाकर सांसद तक सब जगह बीजेपी ही बीजेपी काबिज हो गई।कांग्रेस लगभग ख़त्म सी हो गई,कहीं दिखती तो सिर्फ कुछेक सक्रिय कांग्रेसियो की वजह से,जिसका फायदा सत्ता में बैठे लोगों को ज्यादा मिला,सरकार की नीतियों का विरोध करना और मजबूत विपक्ष की भूमिका निभाना कांग्रेस की भूमिका में शामिल होते हुए भी कांग्रेस अपने ही घर को ठीक करने में लगी रही।लेकिन विपक्ष में रहने की लगातार आदत डाल चुके भाजपाईयो ने लगता हे कांग्रेस का ये हक़ भी छिन लिया, प्रशासनिक अव्यवस्था का हवाला देते हुए,प्रशासनिक और न्यायिक व्यवस्था पर उंगली उठाते हुए युवा भाजपाईयों ने जिला न्यायिक दंडाधिकारी के पुतले फूंक दिए और सारी न्यायिक व्यवस्था पर प्रश्न चिन्ह खड़ा कर दिया।अपराधी अपराधी होता हे चाहे वो कोई भी जाति,धर्म,संप्रदाय या राजनीतिक दल का पदाधिकारी हो। बात सीतामऊ भाजयुमो के मंडल अध्यक्ष और अपराधिक रिकार्डधारी दिनेश धनगर की हे,जिसके ऊपर थाना सीतामऊ में सन् 2008 में अपराध क्रमांक 105/8 धारा 452,506,323 के तहत अपराधिक मामला दर्ज हे,अपराध क्रमांक 223/8 धारा 353,186,294,332 के तहत मामला दर्ज हे।इसी प्रकार 2013 में अपराध क्रमांक 155/13 और 494/13  धारा 341,294,323,435,506,34,427 भादवि,323,294,506 भादवि के अलावा रोजनामचा इस्तगासा में 76/13,1129/13,1196/13 में मामले पंजीबद्ध हे।इस प्रकार आधा दर्जन से भी ज्यादा अपराध दर्ज होने पर पुलिस अधीक्षक की रिपोर्ट के आधार पर न्यायालय जिला मजिस्ट्रेट ने प्रकरण क्रमांक 115/जिला बदर/2013 में पारित आदेश दिनांक 5/7/2014 के अनुसार युवा मोर्चा  नेता दिनेश धनगर को 25000/रूपये का बंध पत्र भरवाकर एक वर्ष तक किसी भी अपराधिक गतिविधि में सम्मिलित नहीं होने पर पाबन्द किया गया। लेकिन दिनेश गायरी ने 17 दिसंबर 2014 को अंग्रेजी शराब दूकान पर तोड़फोड़ और मारपीट की,जिसका थाना सीतामऊ पर अपराध क्रमांक 829/14 धारा 452,427,323,294,506,34 भादवि के तहत अपराधिक मामला दर्ज हुआ। पुलिस ने आरोपी दिनेश गायरी द्वारा न्यायालय के आदेशो का पालन नहीं करने और लगातार अपराधों में लिप्त रहने के कारण युवा मोर्चा नेता दिनेश गायरी को पुलिस अधीक्षक मनोज शर्मा की रिपोर्ट के आधार पर जिला मजिस्ट्रेट स्वतंत्र कुमार सिंह ने 10 मई को आरोपी दिनेश गायरी को छः माह के लिए जिला बदर कर दिया।
इसके बाद का जो घटनाक्रम हुआ वो बड़ा चोंकाने वाला हे,जिला दंडाधिकारी ने फैसला सुनाया 10 मई को और युवा मोर्चा ने जिला दंडाधिकारी के पुतले फूंके 20 दिन बाद,आखिर ऐसा क्या हुआ की युवा मोर्चा अपने एक अपराधिक छवि वाले मंडल अध्यक्ष के बचाव में सरेआम न्यायिक प्रक्रिया को बीच सड़कों पर तार तार करने में लग गया। इसके पिछे कौन लोग थे जो अपनी ही सरकार के होते हुए इस प्रकार का दुस्साहस कर बैठे? आजादी के बाद शायद ये पहला मौका हे जब सत्तारूढ़ दल के लोगों ने एक अपराधिक् छवि वाले नेता के लिए सड़कों पर आकर न्यायिक प्रक्रिया की धज्जियाँ उड़ाई हो।
युवा मोर्चा के इस कृत्य के लिए शायद ही कोई बुध्दिजीवी उनका समर्थन करे, क़ानून का मजाक उड़ाने वाले ऐसे कृत्य की जितनी निंदा की जाए कम हे। युवा मोर्चा के इस कृत्य के बाद जिले की राजनीति में भूचाल आ गया हे, सत्ता में बैठे लोग ही एक दूसरे को निपटाने में लगे हे, कभी एकजुट रहनी वाली बीजेपी गुटों में बंट गई हे, अंदर ही अंदर एक दूसरे को फूटी आँख से भी नहीं देखने वाले नेता बाहर मौन हे। बीजेपी की सीतामऊ बैठक में कलेक्टर से लेकर तहसीलदार और पटवारियों का मुद्दा हावी रहा तो, आरोप ये भी लगे की कलेक्टर सिर्फ एक ही विधायक की सुनते हे। बात बढ़ते बढ़ते अब बीजेपी में एक गुट दूसरे को निपटाने के लिए  कांग्रेस की भूमिका में आ गए हे, यानि बीजेपी में ही अब समानांतर विपक्ष तैयार हो गया हे।
इस सम्बन्ध में जिले के कलेक्टर स्वतंत्र कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक मनोज शर्मा का कहना हे की कानून से बढ़कर कोई नहीं हे, सारी प्रक्रिया कानून के दायरे में विधि सम्मत की गई हे।
इनका कहना-
आरोप-पुतला दहन के पिछे आपका हाथ था।
जवाब-युवा मोर्चा अपने निर्णय लेने में सक्षम हे,और भाजपा जिला अध्यक्ष अपने निर्णय लेने में सक्षम हे, जहाँ तक पुतला दहन को मेरे द्वारा हवा देने का मामला हे, ऐसा कोई पंखा हाथ में आ जाये तो बताओ जिससे मैंने हवा दी हो।
सुधीर गुप्ता सांसद मन्दसौर।।
2 पुतला दहन भाजपा ने नहीं किया था युवा मोर्चा ने किया था,युवा मोर्चा ने शैक्षणिक मुद्दों और राजस्व न्यायालय के निर्णयों को लेकर किया था,हमारे संज्ञान में बात आई थी संगठन स्तर और प्रशासनिक स्तर पर बात आगे पहुंचाई हे।
देवीलाल धाकड़ जिला अध्यक्ष भाजपा।।
3 जिले में फैली अराजकता,भ्रष्टाचार,मुआवजा में देरी,पशुपतिनाथ मंदिर के मुद्दे के साथ मंडल अध्यक्ष दिनेश धनगर का मुद्दा भी आ गया था,कार्यकर्ता परेशान था,प्लानिंग पहले से थी।
नानालाल अटोलिया जिला अध्यक्ष युवा मोर्चा।।
क्या कहते हे कानून के जानकार

निष्कर्ष-पूरे घटनाक्रम और वर्तमान राजनैतिक और प्रशासनिक परिदृश्य को देखते हुए ये बात साफ़ परिलक्षित होती हे की लंबे समय बाद जिले में कोई ऐसा स्वतंत्र कुमार सिंह के रूप में प्रशासनिक आईएएस आया हे जो केवल सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने और जिले को एक समृद्ध जिला बनाने की सोच और काबिलियत रखता हे और इस दिशा में कई बड़ी योजनाओं पर काम भी शुरू हो चूका हे,लेकिन स्वार्थगत और अपरिपक्व राजनीति के चलते ये जिला एक बार फिर पिछड़ता हुआ दिख रहा हे, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के राज में अगर मन्दसौर जिले में इस प्रकार की ओछी और  निम्न स्तर की राजनीति होगी तो विकास कैसे संभव होगा। बेहतर होगा अपना राग छोड़कर सब बढे,सबका विकास हो और ये जिला समृद्ध बने,यहाँ के किसान खुशहाल हो। जहाँ तक राजस्व महकमे में फर्जी रजिस्ट्रियों और जमीन की हेराफेरी के मामले हुए हे तो ऐसे मामलों में पुलिस में अपराधिक मामले कर आरोपियों को गिरफ्तार भी किया हे। फर्जी रजिस्ट्री और जमीन हेराफेरी मामले में कोई भी कर्मचारी या अधिकारी शामिल हो सबके ऊपर सख्त कार्रवाई होना चाहिए।जिले का विकास और अपराधों पर नियंत्रण केवल प्रशासन, जनप्रतिनिधि या पुलिस की ही नहीं, हम सबकी भी जवाबदारी हे।।
नरेंद्र धनोतिया।।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news