Saturday, December 31, 2016

राजनीति से बड़ा राष्ट्र

Image result for राजनीति से बड़ा राष्ट्र

अनुज अग्रवाल @ TOC NEWS

विमुद्रीकरण के मोदी सरकार के फैसले के 50 दिन बीतते-बीतते देश में उठा भीषण तूफ़ान अब मंद हो गया है। तमाम शंकाएं, आरोपों और अफवाहों के बीच अद्भुत संयम और धैर्य के साथ देश की जनता ने जिस प्रकार सरकार का साथ दिया, यह निश्चित रूप से सराहनीय है। ऐसे में जबकि विपक्षी दलों और मीडिया के एक बड़े वर्ग ने सरकार के इस कदम के विरुद्ध एक महाअभियान ही चलाये रखा। 
लोगो को उकसाया गया, भड़काया गया और बरगलाया भी गया किंतु देश की जनता नोटबंदी से हुए थोड़े से नुकसान के बाद होने वाले युग परिवर्तनकारी बदलावों के फायदों को भांप चुकी थी और देश के भ्रष्ट तंत्र के षड्यंत्रों के खिलाफ और उसमें आमूलचूल परिवर्तनों के लिए कंधे से कंधा मिलाकर सरकार के साथ खड़ी हो गयी। वास्तव में भारत में मोदी सरकार द्वारा विमुद्रीकरण का यह कदम एक बड़े व्यवस्था परिवर्तन का आगाज बन सकता है। यह जनकेन्द्रित शासन व्यवस्था की ओर सबसे सशक्त कदम है, यद्यपि हर अगले कदम पर कड़ी निगरानी और गहन बहस की मांग करता है।
अब सरकार और राजनीतिक दल चाहे या न चाहे, देश तीव्र सुधारों की ओर बढ़ चुका है। सुधारों की यह श्रृंखला अनियंत्रित सी है। नोटबंदी से मची हड़बड़ी ने सरकारी तन्त्र और बैंकिंग व्यवस्था के खोखलेपन, लुटेरे राजनेताओं, नौकरशाहों, न्यायाधीशों, सरकारी कर्मचारियों, ठेकेदारों, उद्योग-व्यापर से जुड़े लोगों, नशे के दलालों, सट्टेबाजों, हवाला कारोबारियों आदि को सबूतों सहित देश के सामने ला खड़ा किया। वास्तव में इस माफिया तन्त्र की सच्चाई लोगों को पहले भी पता थी मगर तब शीर्ष सत्ता इनके काले कारनामों के आगे घुटने टेक देती थी, 
किंतु पहली बार सत्ता के शीर्ष पर खड़ा देश का प्रधानमंत्री स्वयं इन माफियाओं के सफाए, ईमानदारों के सम्मान और बेईमानों के खिलाफ कार्यवाही हेतु हुंकार भर रहा है। जैसे ही कालेधन के कुबेरों ने अपनी पुरानी करेंसी को डॉलर, सोने और नई करेंसी में बदलने के लिए हवाला कारोबारियों, बैंक कर्मियों और ज्वेलर्स आदि से बड़े स्तर पर सांठगांठ की, उनकी पोल खुलती गई और एक एक कर सब जांच एजेंसियों के कब्जे में आते जा रहे हैं। अब जनता बड़ी मछलियों यानि राजनेताओं, बड़े कारपोरेट घरानों, और बड़े  नौकरशाहों के विरुद्ध बड़ी कार्यवाही करने के लिए दबाव बना रही है, जिस कारण सरकार को बड़ी मछलियों और बेनामी संपत्तियों के खिलाफ जनवरी से बड़ी मुहिम चलाने का ऐलान करना पड़ा।
नोटबंदी की घोषणा के बाद चुनाव सुधारों की मांग अपने आप ही मुख्यधारा में आ गयी। जनता राजनीतिक दलों को गिरोह अधिक समझती है। अपार धन, संपत्ति, व्यापार, बल और वैभव वाले राजनेताओं ने देश के लोकतंत्र और जनता के हितों का गला ही घोंट दिया है। अब इसमें व्यापक सुधारों की मांग उठ चुकी है जो आंदोलन में बदलती जा रही है। राजनीतिक दलों का बेनामी चंदा, बड़ी बड़ी रैलियां, अंधाधुंध चुनावी खर्च, विशेषाधिकार तो आलोचना और निंदा के पात्र बन ही रहे हैं, साथ ही सरकारी खर्च पर चुनाव कराने, दलों को आरटीआई के दायरे में आने, फर्जी राजनीतिक दलों पर रोक लगाने, लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ ही कराने की मांग जोर पकड़ चुकी है, जो अब अंजाम तक पहुंचेगी ही।
एक बड़ी आवाज कर सुधारों की भी उठ चुकी है। अब जीएसटी को लागू करना सरकार की मजबूरी बन चुकी है, साथ ही आयकर और अन्य करों की दर कम करना समय की जरूरत। सरल कर प्रणाली और निम्न दर जनता के लिए बड़ी राहत की बात होने जा रही है। नकदी आधारित अर्थव्यवस्था से कम नकदी और डिजिटल अर्थव्यवस्था के रूपांतरण से जहां गरीब का शोषण घटेगा वहीं लोग कर चुकाकर उद्योग-व्यापार चलाना पसंद करेंगे और अब तक कर चोरी करने वाले आत्मगिलानी से बाहर निकलेंगे। अब विद्यार्थियों को सिद्धान्त और व्यवहार में कोई बड़ा अंतर नहीं महसूस होगा और कुंठित समाज का निर्माण बंद होगा और आत्मगौरवान्वित समाज का निर्माण।
ऐसे ही हर क्षेत्र में सैंकड़ों अनकहे बदलावों की गवाह इस देश की जनता होने जा रही है, इसलिए सभी राजनीतिक दलों,  सामाजिक संगठनों, सरकारी कर्मचारियों और जनता से अनुरोध है कि कुछ समय के लिए अपने स्वार्थ और राजनीति छोड़ देश हित में काम करें और राष्ट्र निर्माण का जो यज्ञ जाने अनजाने में शुरू हो चुका है, इसमें अपनी अपनी आहूति दे, अन्यथा नियति आपको अप्रासंगिक और अलग थलग करने में देर नहीं लगाएगी।

No comments:

Post a Comment

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news