Friday, November 10, 2017

नवीन औद्योगिक क्षेत्र के लिए 17 करोड़ की स्वीकृति. साढ़े सात लाख युवाओं को ऋण देकर स्वरोजगार से जोड़ा जायेगा



TOC NEWS // सागर | 10-नवम्बर-2017           

प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (स्वतंत्र प्रभार), उच्च शिक्षा, सामाजिक न्याय और निःशक्तजन कल्याण राज्यमंत्री श्री संजय पाठक के मुख्य आतिथ्य एवं प्रदेश के गृह एवं परिवहन मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ठाकुर की अध्यक्षता तथा सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव की विशेष उपस्थिति में शासकीय पं. के.सी. शर्मा हाईस्कूल प्रांगण खुरई में आज 9 नवम्बर को जिला स्तरीय मुख्यमंत्री स्वरोजगार एवं कौशल सम्मेलन का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के दौरान मंच से 16 विभागों के हितग्राहियों को 6.95 करोड़ रूपये के ऋण स्वीकृति पत्र वितरित किए गए। साथ ही सम्मेलन में 301 हितग्राहियों को 10.98 करोड़ रूपये का ऋण स्वीकृत किया गया। सम्मेलन में रोजगार मेला के माध्यम से 15 कंपनियों द्वारा 4130 बेरोजगार युवाओं का पंजीयन किया गया। इनमें से 1585 युवाओं का रोजगार के लिए प्राथमिक चयन किया गया।     
सम्मेलन में मुख्य अतिथि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (स्वतंत्र प्रभार) राज्यमंत्री श्री संजय पाठक ने कहा कि खुरई का नाम प्रदेश में कृषि उपकरणों के लिए प्रसिद्ध है। खुरई अपने आप में तकनीकी एवं कौशल से परिपूर्ण तहसील है। सिर्फ यहां के कौशल को निखारने की जरूरत है। इसके लिए प्रदेश के गृह एवं परिवहन मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह लगातार प्रयास कर रहे हैं।
यहां नवीन औद्योगिक क्षेत्र के लिए 17 करोड़ रूपये की स्वीकृति उनके विभाग द्वारा दी जा रही है। खुरई क्षेत्र में क्षेत्रीय विधायक एवं प्रदेश के गृह एवं परिवहन मंत्री श्री सिंह द्वारा कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही है। उन्होंने कहा कि भावान्तर योजना एवं आज मुख्यमंत्री स्वरोजगार एवं कौशल सम्मेलन का खुरई से शुभारंभ यहां के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि कौशल विकास के माध्यम से युवा स्वरोजगार स्थापित कर सकते हैं।
इसके लिए सरकार द्वारा करोड़ो रूपये खर्च किये जा रहे है। उन्होंने स्वयं का व्यवसाय स्थापित करने के लिए युवाओं से अपील की। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष प्रदेश में 5 लाख 44 हजार युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा गया है। इस वर्ष साढ़े सात लाख युवाओं को ऋण देकर स्वरोजगार से जोड़ेंगे। उन्होंने कहा कि युवा नौकरी के पीछे नहीं भागें बल्कि स्वरोजगार स्थापित कर नौकरी देने वाले बनें। उन्होंने कहा कि तहसील स्तर पर शिविर लगाकर उद्योग एवं स्वरोजगार स्थापित करने की जानकारी दी जायेगी।
उन्होंने कहा कि युवाओं को उद्योग स्थापित करने के लिए जमीन उपलब्ध कराने में  95 प्रतिशत की छूट दी जायेगी। बिजली भी सस्ती दी जायेगी। सरकार द्वारा युवाओं की पूरी मदद की जायेगी। सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश के गृह एवं परिवहन मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि आज हमारे लिए सौभाग्य का अवसर प्राप्त हुआ है कि खुरई में जिला स्तरीय स्वरोजगार एवं कौशल सम्मेलन का आयोजन हो रहा है।
उन्होंने कहा कि रोजगार की जानकारी देने के लिए यहां 15 कंपनियां आई हैं। बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए यह मेला बहुत उपयोगी साबित होगा। उन्होंने कहा कि बेरोजगारों को रोजगार दिलाने के लिए देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के साथ-साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कई प्रयास किए है। उन्होंने कहा कि मेले में स्वीकृत ऋण प्रकरणों का वितरण यहीं पर किया जायेगा। उन्होंने कहा कि खुरई में डेढ़ करोड़ रूपये की लागत से अगले सत्र से कृषि महाविद्यालय प्रारंभ हो जायेगा। यहां से निकलने के बाद युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।
उन्होंने कहा कि खुरई में पॉलीटेक्निक कॉलेज में कई नए विषय स्वीकृत किए गए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नई बिल्डिंग की स्वीकृति दे दी है। आगे चलकर खुरई के पॉलीटेक्निक कॉलेज से निकलने के बाद विद्यार्थियों को रोजगार के अवसर सुगमता से मिलेंगे। उन्होंने कहा कि खुरई के पं. के.सी. शर्मा हाईस्कूल में एक करोड़ की लागत से कम्प्यूटर सेन्टर बनाया गया है। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रानिक सेक्टर में छात्र-छात्राएं आगे बढ़े इसके लिए प्रयास जारी हैं। छात्र-छात्राओं को मार्गदर्षन देने के लिए कैरियर काउंसिलिंग कराई जा रही है।
उन्होंने खुरई के आई.टी.आई एवं कॉमर्स कॉलेज में कराये गये कार्यो की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के बच्चों को रोजगारोन्मुखी शिक्षा के लिए पूरा प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि बारहवीं कक्षा के बाद सरकार आगे की पढ़ाई के लिए मेधावी छात्र-छात्राओं की फीस भरने का कार्य कर रही है। रोजगार के नये अवसर दिलाने की दिशा में खुरई के अंदर औद्योगिक कलस्टर बनेगा।
खुरई क्षेत्र में स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने विभिन्न वस्तुओं के निर्माण का कार्य किया है। इनके लिए ऋण स्वीकृत कराने का कार्य करेंगे। उन्होंने बरोदिया नोनागिर की स्व-सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा बनाये गये उत्पादों की सराहना की। उन्होंने शासन की योजनाओं का लाभ इन महिलाओं को दिलाने की बात कही। उन्होंने बताया कि 19 नवम्बर को श्रमिकों का सम्मेलन करेंगे। जिसमें उनकी मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि खुरई में हर दो माह में रोजगार मेला लगवाया जायेगा। जिले के बेरोजगारों को लाभ दिलाने का पूरा प्रयास होगा।     
सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव ने कहा कि केन्द्र सरकार रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कृत संकल्पित है। मध्यप्रदेश में इस दिशा में अच्छा कार्य हो रहा है। उन्होंने कहा कि कौशल विकास के लिए कई प्रयास किए जा रहे है। लघु उद्योगों एवं कौशल विकास से बेरोजगारी दूर होगी। उन्होंने कहा कि जी.एस.टी. एक नई व्यवस्था है जो बहुत अच्छी साबित होगी। इसमें आ रही समस्याओं को दूर किया जा रहा है। सरकार आर्थिक मदद के अतिरिक्त सभी तरह का सहयोग कर रही है।     कलेक्टर श्री आलोक कुमार सिंह ने कहा कि आज इस मेले में 15 कंपनियां रोजगार देने के लिए स्वयं आई हैं।
एक समय था जब नौकरी के लिए बहुत मेहनत करना पड़ती थी लेकिन म.प्र. शासन के प्रयास से आज यहां स्वरोजगार मेला आयोजित किया गया है। उन्होंने मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना एवं कौशल्या योजना की जानकारी देते हुए कहा कि इसके तहत सागर जिले में प्रदेश में सबसे ज्यादा 42 हजार पंजीयन हुए हैं। उन्होंने कहा कि छात्राओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार के लिए निरंतर कार्यक्रम आयोजित कराए जायेंगे। उन्होंने मेले में लगाये गये स्टॉलों पर जाकर लाभ लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मेधावी छात्र योजना शुरू की गई है। इस योजना का उन्होंने लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने कहा कि बच्चे अच्छी मेहनत करें तो उन्हें शासन की योजनाओं का भरपूर लाभ मिलेगा। उन्होंने सभी के सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।     
महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्री ए.आर. मंसूरी ने मुख्यमंत्री स्व-रोजगार एवं कौशल सम्मेलन के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए यह वृहद मेला आयोजित किया गया है। जिले के बेरोजगार युवा मेले का अधिक से अधिक लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि मेले में रोजगार कार्यालय द्वारा कैरियर काउंसिलिंग की भी व्यवस्था की गई है। उन्होंने खुरई में नवीन औद्योगिक क्षेत्र स्थापित करने के लिए भूमि उपलब्ध कराने की मांग की। उन्होंने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी एवं आर्थिक कल्याण योजना की जानकारी दी।   
सम्मेलन में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना, पिछड़ा वर्ग एवं अल्प संख्यक कल्याण विभाग, जिला अंत्यावसायी सहकारी समिति, युवा उद्यमी योजना, खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड आदि की योजनाओं के तहत स्वीकृत ऋण पत्रों का वितरण किया गया। अतिथियों ने मेले में लगाये गये स्टालों का निरीक्षण किया।     
इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष खुरई श्री इंद्र कुमार राय, भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री राजा दुबे, दीनदयाल अंत्योदय समिति के उपाध्यक्ष डॉ0 सुखदेव मिश्रा, कलेक्टर श्री आलोक कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री सतेन्द्र शुक्ला, संयुक्त संचालक उद्योग श्री जी.एस. मार्को, संयुक्त संचालक तकनीकी शिक्षा श्री पी.डी. गौर, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्री ए.आर. मंसूरी, एसडीएम श्री अरूण कुमार सिंह, प्राचार्य आई.टी.आई. श्री ओ.पी. विश्वकर्मा, उप संचालक जिला रोजगार कार्यालय श्री एम.के. नागवंशी सहित अन्य जिलाधिकारी, जनप्रतिनिधिगण, आमजन एवं बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं, स्व-रोजगार के इच्छुक युवा-युवतियां आदि उपस्थित थे।     
कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा मॉं सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर किया गया। कार्यक्रम में अतिथियों ने श्रीमती सरिता दुबे को महिला बाल विकास विभाग के अंतर्गत सुपरवाइजर की परीक्षा में प्रदेश में प्रथम स्थान पर आने पर खुरई गौरव सम्मान से सम्मानित किया।     कार्यक्रम का संचालन बारी-बारी से दीनदयाल अंत्योदय समिति के उपाध्यक्ष डॉ. सुखदेव मिश्रा एवं सहायक संचालक शिक्षा श्री धीरेन्द्र मिश्रा ने किया।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news