Saturday, November 11, 2017

लक्ष्य-भेदन हेतु नेतृत्व की सम्यक दृष्टि आवश्यक : डा. रवीन्द्र अरजरिया


संबंधित चित्र

TOC NEWS 
सहज संवाद / डा. रवीन्द्र अरजरिया
सरकारी तंत्र की पैचीदगी भरी औपचारिकताओं के मध्य आम आवाम पिसने लगा है। जटिलताओं को सहजता की ओर ले जाने के प्रयासों का कहीं दूर तक अता-पता नहीं चल रहा है। ऐसे में सामाजिक मापदण्डों को पूरा करने की चुनौतियां, नये रूप धारण करने लगीं हैं। प्रशासनिक व्यवस्था को नूतन आयाम देने की कवायत चलने लगी है। बदलते फैशन की तरह सरकारों के परिवर्तित होते ही उत्तरदायी लोग अपनी सोच को समाज के ऊपर थोपने का प्रयास करने लगते हैं। स्थानों, योजनाओं, प्रस्तावों के नामों से लेकर रंगों के उपयोग तक में बदलाव किये जाने लगते हैं। स्वयं को, पार्टी को, कथित आदर्शों को स्थापित करने की मुहिम शुरू हो जाती है। विरोधियों की कमियों को रेखांकित करने से लेकर स्वयं के दस्तावेजी विकास का ढिंढोरा पीटा जाने लगता है।
अपने खास लोगों को लाभ पहुंचाने हेतु तरीके निकालने, स्वयं और कथित रूप से पार्टी का भविष्य सुरक्षा करने हेतु वोट बैंक में इजाफा करने तथा विरोधियों को समाप्त करने हेतु तुष्टीकरण की नीतियों को तंत्र का अघोषित मूल कार्य निरूपित कर दिया जाता है। कर्मचारियों से लेकर अधिकारियों तक अपने व्यक्तिगत दृष्टिकोण को पहुंचा दिया जाता है। स्थानीयस्तर पर तैनात आधिकारियों के स्व-विवेकी निर्णयों की लगाम सत्ताधारियों के सिपाहसालारों के हाथों में पहुंच जाती है।
सामाजिक परिदृश्य का यह स्वरूप सनै-सनै विकसित होता जा रहा है। विचार-समुद्र में उठ रहे ज्वार को भाटे तक पहुंचाने का क्रम दस्तक देने लगा। चूंकि इस समय हम बुंदेलखण्ड प्रवास पर थे, सो दस्तक की आहट को कपाटों के खोलने तक पहुंचाने का उद्योग भी यहीं करना था। अचानक जेहन में आईएएस अधिकारी राम विशाल मिश्रा का चेहरा उभरा। उनकी सेवा निवृत्ति में कुछ ही समय बाकी था। प्रशासनिक दायित्वों की क्रीज पर लम्बे समय से जमे श्री मिश्रा से दर्शकों की मनोभूमि जानने का निश्चय किया। यद्यपि वे मित्रता के आगोश में उन्मुक्त अट्ठास करने वाले आत्मीयजन है, फिर भी समय और स्थान निर्धारित कर हम उनके कार्यालय पहुंचे।
हमारे आगमन की पूर्व सूचना उनकी सुरक्षा से लेकर सेवा में लगे कर्मचारियों को दे दी गयी थी। सो सम्मानपूर्वक उनके चैम्बर तक पहुंचाया गया। आत्मिक मिलन और औपचारिकताओं के उपरान्त विचार-समुद्र के ज्वार पर संवाद केन्द्रित हो गया। सेवा काल के अनुभवों की बानगी प्रस्तुत करते हुए उन्होंने कहा कि लक्ष्य-भेदन हेतु नेतृत्व की सम्यक दृष्टि आवश्यक होती है तभी सफलता की पुष्पमाला से कण्ठ सुशोभित हो सकेगा। पारदर्शी नीतियां, स्पष्ट संवाद, तर्कपूर्ण निर्णय जैसे कारकों को अंगीकार करने से, जहां दायित्वबोध को पूर्ण करने की संतुष्टि मिलती है वहीं कार्य की व्यस्तता बोझ न बनकर योग बन जाती है।
विषय को विस्तार में पहुंचने से रोकने के लिए हमने बीच में ही टोकते हुए कहा कि व्यक्तिगत सोच को व्यवहार में परिणत करने के दौरान संविधान की व्यवस्था को कैसे आत्मसात करते हैं। उन्होंने रामचरित मानस की चौपाइयों का सहारा लेते हुए कहा कि सहजता ही धर्म है और असहजता अधर्म। ज्ञानेन्द्रियों तथा कर्मेन्द्रियों को एक साथ सक्रिय करके सफलता के सिंहासन पर आसीत हुआ जा सकता है। लक्ष्य भले ही सामाजिक, पारिवारिक, प्रशासनिक या आध्यात्मिक दायित्वों का हो, यही हमारे जीवन का मूल मंत्र है। चर्चा चल ही रही थी कि उनके कार्यालय के बाहर कुछ शोर गूंजा। पता चला कि ग्राम प्रधान की अगुवाई में ग्रामीणों ने कोटेदार के कथित रवैये के प्रति विरोध दर्ज कराने हेतु यह रूप अख्तियार किया है।
जिलाधिकारी की गरिमा से उन्होंने तत्काल जिला पूर्ति अधिकारी को बुलाकर प्रकरण के निदान का दायित्व सौंपा। अधिकारी ने वापिस आकर वस्तु स्थिति से अवगत कराया। उन्होंने सभी प्रदर्शनकारियों को बुलाया और इस दिशा में तत्काल कार्यवाही करने का आश्वासन दिया। प्रशासनिक नियमों से अवगत कराया। नागरिकों के कर्तव्यों और दायित्वों से ओत-प्रोत एक प्रवचन भी दे डाला। प्रदर्शनकारी वापिस चले गये। इस दौरान हम साक्षी भाव से उनकी कथनी और करनी की समीक्षा करते रहे। प्रशासनिक अधिकारी की बाध्यता, परिस्थितियों की चुनौतियां और जन-अपेक्षाओं का एक साथ दिग्दर्शन हुआ। ज्वार काफी हद तक भाटे में बदल चुका था।
फिर भी सत्ताधारियों की नीतियों-रीतियों और तंत्र को अपनी सोच के अनुरूप ढालने के प्रयासों का मूल तत्व समाधान की परिधि से बाहर ही था। इस संदर्भ में प्रश्न करते ही उन्होंने अंतरिक्ष में घूरते हुए मंद-मंद मुस्कुराना शुरू कर दिया। हम समझ गये कि सेवा काल के इस अंतिम पडाव पर वे भी साक्षी भाव में सांसों का कारोबार कर रहे हैं। सो स्वल्पाहार के उपरान्त पुनः मिलने के वायदे के साथ विदा ली। इस बार बस इतना ही। अगली बार एक नये मुद्दे के साथ फिर मुलाकात होगी। तब तक के लिए खुदा हाफिज।   
Ravindra Arjariya
Accredited Journalist
for cont. -
ravindra.arjariya@gmail.com

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news