Monday, February 25, 2019

कांग्रेस नपा अध्यक्ष की कांग्रेसी पार्षद पुत्री का जाति प्रमाण पत्र शुन्य, दुसरे राज्य के मूल रहवासी है पार्षद के पिता जो तीन बार रह चुके है पार्षद


Image may contain: 2 people, text


TOC NEWS @ www.tocnews.org

खबरों और जिले, तहसील की एजेंसी के लिये सम्पर्क करें : 98932 21036 
बैतूल, रामकिशोर पंवार । अभी तक कांग्रेस भाजपा की सासंद की जाति को लेकर पुतला दहन और विरोध प्रदर्शन में लगी थी,इस बीच अचानक जिला मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यपालक जिला दण्डाधिकारी (जिला कलैक्टर ) श्री तरूण कुमार पिथोड़े की कोर्ट ने मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के 28 फरवरी 2019 को बैतूल में प्रस्तावित कार्यक्रम दौरे के ठीक दो पहले कांग्रेस की सारनी नगर पालिका की पार्षद एवं वर्तमान नपा अध्यक्ष श्रीमति आशा महेन्द्र भारती की पुत्री कुमारी पूनम भारती का जाति प्रमाण पत्र एवं निर्वाचन दोनो ही शुन्य घोषित कर दिया। 

पूनम भारती से पूर्व उसके पिता महेन्द्र स्वर्गीय शिवधारी भारती उतर प्रदेश के गाजीपुर के मूल निवासी होने के कारण उनके पुत्र महेन्द्र को जारी राष्ट्रीय जाति प्रमाण पत्र निर्वाचन में क्रियाशील नहीं रहता क्योकि निर्वाचन में आरक्षण का लाभ उस प्रदेश की आरक्षित जातियों को ही मिलता है जो वहां की मूल रहवासी है। स्वर्गीय श्री शिवधारी भारती के पुत्र कांग्रेस नेता एवं पूर्व पार्षद महेन्द्र भारती का हाल ही में सम्पन्न हुए विधानसभा चुनाव के दौरान आरक्षित अनुसूचित जाति सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में प्रस्तुत नामाकंन को जिला निर्वाचन अधिकारी / रिर्टानींग अधिकारी ने अस्वीकार करके नामांकन निरस्त कर दिया था। 

वर्तमान में सारनी नगर पालिका के वार्ड क्रमांक 21 से कांग्रेस तीन बार पार्षद रहे तथा नपा मे नेता प्रतिपक्ष भी रह चुके महेन्द्र भारती की सीट से पार्षद का चुनाव लड़ी पूनम भारती का जाति प्रमाण पत्र एवं निर्वाचन दोनो ही शुन्य घोषित कर दिया। 11 अक्टूबर 1992 को पाथाखेड़ा में जन्मी कुमारी पूनम महेन्द्र भारती की माँ ने कांग्रेस से टिकट न मिलने पर निर्दलीय चुनाव लड़ा जबकि पूनम महेन्द्र भारती ने अपने पिता की सीट से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ा और वह पार्षद चुनी गई। 

कांग्रेस की इस पार्षद की जाति एवं निर्वाचन को लेकर जिला कांग्रेस कमेटी बैतूल के जिला उपाध्यक्ष एवं पाथाखेड़ा के कामगार नेता प्रदीप नागले एवं शिवसेना के विनोद जगताप की ओर जिला मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी / कार्यपालक दण्डाधिकारी (कलैक्टर) के समक्ष एक प्रकरण दर्ज करवाया गया था जिसमें फर्जी तरीके से बने जाति प्रमाण पत्र को चुनौती दी गई थी। कुछ माह पूर्व कांग्रेस से बगावत करके चुनाव लड़ कर अध्यक्ष बनी श्रीमति आशा महेन्द्र भारती अपने पति महेन्द्र भारती अपने समर्थको के साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के समक्ष कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करके पुन: कांगे्रस में शामिल हो चुके है। 

कांग्रेस समर्थित सारनी नगर पालिका बैतूल जिले की सबसे बड़ी नगर पालिका कही जाती है। वर्तमान में जिले में सिर्फ सारणी ही एक मात्र ऐसी नगर पालिका है जहां पर कांग्रेस की अध्यक्ष है। कांग्रेस नपा अध्यक्ष की अविवाहित बेटी पूनम महेन्द्र भारती के जाति प्रमाण पत्र के मामले में आए फैसले के बाद भाजपा आक्रमण मूड में आ गई है। जानकार सूत्रो ने बताया कि कांग्रेस की पार्षद कुमारी पूनम महेन्द्र भारती के जाति प्रकरण को उठाने में कांग्रेस के कुछ नेताओं का विशेष योगदान था। बैतूल जिला कांग्रेस कमेटी के जिला उपाध्यक्ष प्रदीप नागले ने दुसरे राज्य से आए लोगो को मध्यप्रदेश में निर्वाचन में आरक्षण का लाभ दिये जाने के मामले को लेकर एक प्रकरण जिला निर्वाचन एवं कार्यपालक दण्डाधिकारी जिला कलैक्टर की कोर्ट में दायर किया था। 

अब देखना यह बाकी है कि इस जाति प्रमाण पत्र के फैसले का मुख्यमंत्री के कार्यक्रम पर क्या असर पडऩे वाला है। उल्लेखनीय है कि कुछ दिनो पूर्व जिले की सासंद के जाति प्रमाण पत्र को शुन्य घोषित किए जाने के मध्यप्रदेश छानबीन समिति के फैसले के बाद सदमें में जा पहुंची भाजपा अचानक इस प्रकरण से आक्रमक हो गई है। जानकार सूत्रो ने बताया कि कल मुख्यमंत्री के बैतूल कार्यक्रम के एक दिन पूर्व भाजपा पूरे जिले में एक बड़ा जन आन्दोलन को रूप दे सकती है। इधर पूरे मामले में जिला कलैक्टर तरूण कुमार पिथोड़े ने अपनी प्रतिक्रिया नहीं दी है क्योकि वे मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की तैयारी में नर्मदा पूरम (होशंगाबाद) संभागीय कमीश्रर कार्यालय पहुंचे है। 

जाति प्रमाण पत्र के मामले में जिस राज्य से चुनाव लडऩे वाली अभ्यार्थी उसी राज्य का 1950 से मूल रहवासी होना जरूरी है तभी उसे उस जाति का लाभ मिलेगा। बीते विधानसभा चुनाव में महेन्द्र भारती का आमला विधानसभा क्षेत्र नामांकन जांच के बाद निरस्त करने के पीछे का कारण भी यही बताया गया कि 5 मार्च 1973 को पाथाखेड़ा में जन्मे महेन्द्र भारती के पिता स्वर्गीय शिवधारी भारती मध्यप्रदेश के 1950 में रहवासी नहीं थे। इसलिए उन्हे निर्वाचन में आरक्षण का लाभ नहीं मिल सकता है।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news