Monday, March 18, 2013

हरदा - जंजाल न बन जाए यह तकनीक का जाल

जंजाल न बन जाए यह तकनीक का जाल
अधिकारियों ने जाने सायबर क्राइम से बचने के उपाय
toc news internet channal

हरदा // जितेन्द्र अग्रवाल : 80851 99183

हरदा 18 मार्च/ तकनीक ने हमारी जिंदगी को नई रफ्तार दी है इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन जरूरत से ज्यादा तकनीक पर हमारी निर्भरता से जिंदगी तेज होने के साथ साथ असुरक्षित भी हो गई है। तकनीक का दुरुपयोग कर इस तरह अब तक कई वारदातों को अंजाम दिया जा चुका है। साफ है कि जिंदगी को आसान बनाने वाली तकनीक ही अब सुकून में खलल डाल रही है। जहाँ एक ओर तकनीक का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल हमारे स्वास्थ्य से खिलवाड़ करता है, वहीं दूसरी ओर बढ़ते अपराधों के पीछे भी तकनीक का ही हाथ है। आज के समय में लूट, चोरी, धोखाधड़ी जैसी शायद ही कोई घटना हो जिसमें तकनीक का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा हो। तकनीक की अति हमारे लिए किस तरह घातक साबित हो सकती है? इससे क्या परेशानियाँ हो सकती हैं और इसके दुरुपयोग से कैसे बचा जा सकता है?  कंप्यूटर वायरस, अकाउंट हैग और हैगिंग के प्रति अवेयर करने के उद्देश्य से  स्थानीय पालीटेक्निक जिले के अधिकारियों ने सायबर क्राईम तथा सुरक्षा वर्कशॉप में उपरोक्त बाते के अलावा बहुत सी बातंे सीखी और सायबर क्राइम से बचने के उपाय जाने।  कलेक्टर डॉ. सुदाम खाडे भी यहां  मौजूद थे।   एक्सपर्ट्स पैनल में इंदौर के श्री नवनीत चौधरी तथा  खरगौन के श्री जी.के. शर्मा ने अधिकारियों को कम्प्यूटर नेट, फेसबुक, ट्विटर, मेल आदि पर होने वाले क्राइम की भी जानकारी दी।

तकनीक ही सायबर क्राइम का आधार 

विशेषज्ञों ने बताया कि हर तकनीक की कोई न कोई कमजोरी होती है और इसी का फायदा उठाकर बिगड़ी मानसिकता के लोग अपराध करते हैं, क्योंकि उनका शोध आम आदमी से ज्यादा मजबूत होता है। इनसे बचने के लिए नवीनतम तकनीक पर आधारित एंटीवायरस का उपयोग किया जाना चाहिए। वायरस, हैकिंग और अन्य किस्म के सायबर क्राइम से बचने के लिए कम्प्यूटर ऑन करने से लेकर हर स्तर पर सावधानी बरतने की जरूरत है। साइबर क्राइम का दायरा दिनों दिन बढ़ता चला जा रहा है। ऐसा कोई भी इलेक्ट्रोनिक यंत्र जो किसी सूचना को अपने में समेटता है और इस सूचना का उपयोग अवैधानिक तरीके से किया जाता है। वह  सायबर क्राइम पर नियंत्रण के लिये बनाए गए आईटी एक्ट के दायरे में आता है। एक्ट के साथ सायबर क्षेत्र की गूढ़ जानकारी ही सायबर क्राइम पर नियंत्रण लगा सकती है। आमंत्रित विशेषज्ञों  ने सायबर क्राइम की प्रकृति तथा उसके नियंत्रण के तरीकों पर बहुमूल्य जानकारी कार्यशाला में उपस्थित लोगों को दी। उन्होंने सायबर क्राइम के रोज बदलते चरित्र पर बेहतर नियंत्रण और इसकी रोकथाम के बारे में भी बताया।

खुलासे में जोखिम 

सायबर दुनिया के जानकारों के मुताबिक इंटरनेट पर लुभावने आफर्स व गेम के जरिए जालसाज कंपनियां बैंक एकाउंट व पैन कार्ड नंबर, मोबाइल समेत अन्य डिटेल लोगों से उगलवा लेती हैं। जाने-अनजाने दी गई यह जानकारी ही उन पर भारी पड़ती है। खासकर सोशल नेटवर्किंग साइट के बढ़ते चलने के बाद से प्रवृत्ति बढ़ी है। नतीजतन, बैंक खाते से पैसे ट्रांसफर कर लेने, ईमेल एकाउंट हैक करने जैसी वारदातें हो रही है।

तकलीफ से बचने के नुस्खे अपनाएँ 

गोपनीय दस्तावेज बनाते समय इंटरनेट का कनेक्शन पूरी तरह हटा दें। इंटरनेट कनेक्ट होने पर दस्तावेज चोरी हो सकता है। इंटरनेट कनेक्ट करने से पहले कम्प्यूटर पर मौजूद जरूरी दस्तावेजों को पूर तरह सुरक्षित कर लें । सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अनजान लोगों के संपर्क में आने से बचें ।इंटरनेट बैंकिंग और अन्य लेन-देन में सावधानी रखें । इंटरनेट बैंकिंग से जुड़ी सावधानियों की जानकारी अधिकारियों से लें और अच्छी तरह समझ लेने के बाद ही काम शुरू करें। कम्प्यूटर की सुरक्षा के लिए नवीनतम और अपडेट एंटीवायरस का उपयोग करें । 

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news