Friday, April 26, 2013

नोगॉव एस0डी0एम0 ने फर्जी ्रपमाण पत्रों का किया खुलासा-?


toc news internet channal
                                        

जिला कलेक्टर को इस प्रकरण की सही जॉच कराना चाहिये  

      नौगॉव (छतरपुर )   नौगॉव उप पंजीयक कार्यालय में 9 जनवरी 2013 को महाराजपुर नगर पालिका व्दारा जारी प्रमाण पत्र क्र0 381/न0पा0/013 दिनांक 9 जनवरी 2013 के व्दारा भूमि नगर पालिका सीमा से बाहर होने का प्रमाण पत्र हाथ से लिखा प्रस्तुत हुआ जिस पर उप पंजीयक लिपिक ने हाथ से लिखा प्रमाण पत्र का संदेह करते हुये प्रमाण पत्र को अस्वीकार करने की बात की जिससे संपत्ति बैचने बाले की ओर से महाराजपुर से राजेष चौरसिया पिता श्री प्रीतम सिंह चौरसिया ने इसका बिरोध करते हुये प्रमाण पत्र सही होने की बात की , विवाद के चलते पंजीयन लिपिक श्री ए0वी0 त्रिपाठी ने 7 जनवरी 2013 को भीमसेन पिता श्री सुखनंदन चौरसिया नि0 महाराजपुर व्दारा पिं्रट प्रमाण पत्र दिखाकर कहा कि इसी प्रकार का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें , प्रमाण पत्र में प्रथक प्रथक नम्बर होने पर इसकी षिकायत राजेष चौरसिया ने नौगॉव अनुविभागीय अधिकारी श्री डी0पी0व्दिवेव्दी जी से करते हुये जॉच कराने की मॉग की गई ।

एस0डी0एम ने प्रमाण पत्रों की जॉच कराई तो राजेष चौरसिया के पक्षकार व्दारा प्रस्तुत प्रमाण पत्र सही पाया गया तथा भीम सेन चौरसिया का फर्जी पाया गया । इस प्रकार के प्रमाण पत्र फर्जी पाये जाने पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नौगॉव ने 1 जनवरी 2012 से प्रमाण पत्रों की जॉच करने हेतू कार्यालय पत्र क्रमॉक 522/प्रवा0-2/2013 दिनांक 3-4-2013 के व्दारा महाराजपुर नगर पालिका अधिकारी को जॉच हेतू लिया जिस पर 9 पमाण पत्र नगर पालिका कार्यालय महाराजपुर से जारी होना नही पाये गये , जबकि कार्यालय की ष्षील मुहर व हस्ताक्षर थें , तीन प्रमाण पत्र रिकार्ड में दर्ज पाये गये । भीम सेन चौरसिया ने पीजी सेल में षिकायत दर्ज कराते हुये जॉच अधिकारी से अनुरोध किया कि जो प्रमाण पत्र उनके दस्तावेज में लगाया गया है वह नगर पालिका महाराजपुर के बाबू एवं तहसील में बैठने बाले एक अमुक व्यक्ति ने कूट रचित दस्तावेज तैयार किया है लेकिन उसकी जॉच में कोई अहमियत नही समझी गई । राजेष चौरसिया ने अपनी जॉच पुनः ष्षासन स्तर पर कराने केलिए लिखा जिसमें किसी भी पक्षकारों के व्यान न लिये जाना जॉच अधिकारी की जॉच पर संदेह करता है । इस प्रकरण मे राजनैतिक दवाव एवं रिष्वतखोरी को भी सहभागीदारी मानी जा सकती है क्योकि जॉच रिपोर्ट एक तरफा की गई है । अब पुलिस विभाग को प्रथम सूचना रिपोर्ट सौपकर जॉच कराई की बात की जा रही है ।

मध्य प्रदेष सरकार की मुख्य आय का स्त्रोत पंजीयन विभाग माना जाता है इस विभाग में अचल संपत्ति बिक्रय होने या सौदा करने पर विभाग में पंजीयन एक्ट के तहत राजस्व बसूली की जाती है, पंजीयन विभाग में दस्तावेज लिखने केलिए रजिस्ट्रेषन एक्ट में दस्तावेज लेखक की नियुक्ति जिला पंजीयक व्दारा की जाती है जिसका कार्य पक्षकारों व्दारा प्रस्तुत दस्तावेजों के आधार पर संपत्ति का विवरण नियमानुसार दस्तावेज में लेख करें उसे दस्तावेज जॉचने एवं पूॅछने का अधिकार नही दिया गया है , संपत्ति बिक्रेता के कहे व बताये अनुसार मौजूदा दस्तावेजो के आधार पर तथा दो गवाहो के के समक्ष दस्तोवज लिखकर पंजीयन अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किया जाता है, पंजीयन अधिकारी संपत्ति का मूल्य व बाजार मूल्य का मिलान करने के बाद पक्षकारों के ब्यान व फोटो का मिलान करता है साक्षीगण दस्तावेज के मुख्य गवाह होते है , पंजीयन अधिकारी संपत्ति मूल्य कम होने पर दस्तोवज को स्टाम्प एकट के तहत जप्त करता है ।   अनुविभागीय अधिकारी राजस्व व्दारा इन प्रमाण पत्रों के आधार पर नौगॉव उप पंजीयक का लिखित आदेष दिया कि फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर राजस्व कर की चोरी की गई तथा प़क्षकारों ने कूट रचित दस्तावेज के आधार पर बैनामा पंजीयन कराये है । नौगॉव अनुविभागीय अधिकारी भी स्वीकार करते है कि इस प्रकार के फर्जी प्रमाण पत्र बनाने बाले एंव बनवाने बाले ही दोषी है इसकी सही जॉच पुलिस अपनी विवेचना में ही कर पायेगी । नगर पालिका महाराजपुर के बाबू की मिली भगत के दो प्रमाण पत्र ऐसे है जो एक ही तारीख में बिभिन्न तरह के है ।

                   उप पंजीयक नौगॉव एस0डी0एम0 की जॉच रिपोर्ट पर नौगॉव पुलिस को अपनी ओर से प्रथम सूचना रिपोर्ट सौपेगे । पुलिस के लिए जॉच का बिषय है  िकइस प्रकार के प्रमाण पत्र नगर पालिका महाराजपुर के किसी बाबू कि मिली भगत से एक से जारी हुये जिसमें कार्यालय का जाबक पंजी रजिस्टर में दर्ज्र नही किये गये या राजस्व चोरी के लिए जिस  व्यक्ति ने एक से लगातार नौ प्रमाण पत्र जारी किये है वह कहॉ व किसके व्दारा बनाये गये है, जॉच में यह भी बिषय है कि दस्तावेज की सम्पूर्ण कार्यावाही बैचने बाले की ओर से होती है जिसमें एक ष्षपथ पत्र बिक्रेता देता है कि जो संपत्ति बिक्रय हो रही है उसका मालिक मॅ हॅू तथा जो दस्तावेज लगाये जा रहे है वह मेरे व्दारा प्रस्तुत है उनकी सम्पूर्ण जुम्मेदारी बिक्रेता की है, इस कूट रचित दस्तावेज में संपत्ति बिक्रय करने बाला ही सर्वाधिक कानूनी रूपसे दोषी होता है फिर खरीददार, गवाहो व लेखक को संपंत्ति के बारे में पूर्ण जानकारी नही होती न ही उनकी सहमति होती है इसलिए इस प्रमाण के फजी दस्तावेजों में किसी भी रूपमें लेखक व गवाहो का कोई लोभ लालच या छल नही रहता है । पुलिस कोई भी अपराध दर्ज करने के बाद उसकी विवेचना करती है क्योकि अपराध सिध्द करने का दायित्व पुलिस विवेचना अधिकारी का ही होता है । इस प्रकार के फर्जी प्रमाण पत्र बनाने वाला सर्वाधिक दोषी व अपराधी है जिसकी जॉच होना चाहिये साथ ही ऐसे व्यक्ति चाहे वह कर्मचारी हो या प्राइवेट नागरिक उनके बिरूध्द कठोर कानूनी कार्यावाही न्यायहित में आवष्यक है।

     नौगॉव जनपद पंचायत क्षेत्र की  जनता छतरपुर जिला कलेक्टर से आषा करती है इस इस ्रपकार के गंभीर मामलें में जिला कलैक्टर श्री राजेष बहुगुणा जी को रूचि लेकर सही जॉच कराई चाहिए जिससे निदोष झूठे फॅस न जाये तथा दोषी जिन्होने प्रमाण पत्र बनवाये व बनाये वह बचकर निकल न जावे ।


No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news