Monday, April 22, 2013

राजस्व मंत्री के आदेष का हल्का पटवारियों पर नही हो रहा असर


toc news internet channal

छतरपुर:-मध्य प्रदेष सरकार किसानों के हितों के लिए कितने ही कानून बनाकर प्रषासनिक अधिकारियों को पालन करने केलिए कहे लेकिन राजस्व विभाग में हल्का पटवारियों की तानाषाही आज भी बरकरार है जिसका जीता जागता उदाहरण नौगॉव तहसील के रानीपुरा, सरसेड़  हल्का पटवारी की काली करतूत को उजागर करते किसानों के देा ऐसे प्रकरण है जिसका राजस्व अभिलेख में नामान्तरण होने के बाद भी आज तक खसरा-कम्प्यूटर में दर्ज नही है । जबकि यह सर्वविदित है कि जो भी नामान्तरण पंजी में नामान्तरण हल्का पटवारी करते है एक हजार से अधिक राषि बसूली करने के बाद भी नामान्तरण पंजी में नामान्तरण करते है, नामान्तरण करने के बाद नामान्तरण पंजी का रिकार्ड प्रमुख्य खसरा में दर्ज न करने के बाद सरकार की मंषा के अनुसार कम्प्यूटर में दर्ज नही है , जबकि छतरपुर जिला कलेक्टर राजस्व अधिकारियों एवं हल्का पटवारियों को बार बार चेतावनी दे चुके है कि जो भी नामान्तरण दर्ज हो उसका तत्काल राजस्व अभिलेख में दर्ज किया जावे लेकिन ऐसा नही हो रहा है ।

नोगॉव तहसील के रानीपुरा ग्राम के जुम्मन , जुग्गन आदि ने एक आवासीय प्लाट श्रीमती आषा पत्नि बिजय कुमार सक्सेना निवासी हरपालपुर को 18 फरवरी 1991 में बिक्रय किया था जिसका नामान्तरण पंजी बर्ष 1991-92 क्र0 35 आदेष दिनांक 6-5-1991 को नामान्तरण कर दिया जिसका हाथ से लिखा आराजी 228 का जुज रकवा0.014आरे  का खसरा भी जारी किया गया लेकिन जब उसे रू0 की आवष्यकता हुई तो वह प्लाट बैचने तहसील आकर कम्प्यूटर से खसरा चाहा तो उसका रिकार्ड ही नही मिला इस संबंध में उसने राजस्व रिकार्ड की तालाष की तो पता चला कि जो नामान्तरण पंजी पर रिकार्ड दर्ज किया वह पटवारी की लापरवाही से दर्ज नही हुआ है , अब श्रीमती आषा सक्सेना को अपनी हक की भूमि को रिकार्ड दर्ज कराने केलिए ए से जेड तक की न्यायालीन कार्यावाही करने की बात की जा रही है  । इसी प्रकार ग्राम सरसेड़ मौजा में आराजी सर्वे नम्बर 4725 का जुज रकवा 0.006 आरे भूमि श्रीमती अनारती बाला पत्नी सुजान कुमार नि0 हरपालपुर ने भूमि खरीद कर हल्का पटवारी से नामान्तरण कराया तथा अनुविभागीय अधिकारी नौगॉव की न्यायालय से प्रकरण क्रमॉक 340/अ-2/2009-10 आदेष दिनांक 8-7-2010 के व्दारा भूमि परिवर्तन कराने के बाद आज तक उसका रिकार्ड में कहीं नाम नही मिल रहा है ।

मध्य प्रदेष सरकार के मुखिया एक आरे महिलाओं की सुरक्षा उनके अधिकारों की बात करते है वही भारी रिष्वत देने के बाद भी उनके साथ राजस्व विभाग में किस प्रकार से अन्याय हो रहा है यह किसकी गल्ति है राजस्व विभाग अपने हल्का पटवारियों को बचाने केलिए तरह तरह की नजीने पैष करते है लेकिन यह जॉच का विषय नही है कि यदि हल्का पटवारी नामान्तरण दर्ज करते है तो उसकी रिकार्ड तुरन्त खसरा एवं कम्प्यूटर ष्षाखा मे क्यो दर्ज नही कराते है यदि ऐसा कानून के बिरूध्द कार्य कर रहे है तहसीलदार, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व हल्का पटवारियों को दण्डित क्यो नही करते है । बल्कि पक्षकारों को अधिबक्ता लगाने एवं कानून की प्रक्रिया समझाने की बात करते है ।  यदि राजस्व विभाग ईमानदारी से किसानों के नामान्तरण बारसान, सीमॉकन करने लगे तो आपसी विवादों की जड़े समाप्त हो सकती है लेकिन जन सुनवाई, जन चौपालें लगाकर सरकार की नीतिओं को बताने के अलावा अधिकारी कुछ नही कर रहे है ।

नौगॉव तहसील के ऐसे दो प्रकरण राजस्व विभाग के लिए नजीर व चुनौती है यदि इन्ही प्रकरणों की सही जॉच कराई जाकर हल्का पटवारियों की लापरवाही पर तत्कालीन एव बर्तमान पटवारियों की हाजरी लेकर उनके बिरूध्द विभागीय कार्यावाही कर दी जावे तो आगे इस प्रकार की गल्ति अन्य हल्का पटवारी नही कर सकेगे ।  छतरपुर जिला के सबसे योग्य अनुभवी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नौगॉव में ही पदस्थ है यदि उनके समय दोनो महिलाओं को न्याय नही मिला तो हो सकता है कि जिला में हमें न्याय की आषा ही नही करना चाहिेए ।

                 

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news